9.1 C
New York
Friday, March 29, 2024

Top 20 Facts about india in hindi। भारत से जुड़े कई अचंभित करने वाले तथ्य.

20210904 135453
Top popular facts about india in hindi 

भारत देश ही है जिन्होंने अपने 10 हजार साल के इतिहास में किसी पर पहला हमला नहीं किया, हमारे देश की महान् ता यहां तक ही सीमित नहीं है हमारा देश ही है जो दुसरे देशों की मदद के लिए सबसे पहले हांथ बढाते हैं। भले ही कई देश को हमारी तरक्की नही देखी जाती है। हमारे देश की संस्कृति दुनिया का सबसे पुराना और सबसे पवित्र मानी जाती है। हमारे देश में अनेक धर्म होने के बावजूद भी यहां की नागरिक सबसे ज्यादा संतुस्ट, सुरक्षित और खुशहाल है। अंतरिक्ष से लेकर सेना तक और खेल से लेकर फिल्म जगत तक हमारा देश अन्य देशो से ज्यादा लोकप्रिय है। आज हम आपको इस पोस्ट में देश से जुड़े 20 महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताने वाले हैं। जो दुनिया में अन्य देशों से हमारे देश भारत को अलग और महान् बनाती है।

Top 20 interesting, amazing, facts about india in hindi. 

TOC

01. आजादी के बाद भारत देश की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो चुकी थी इसके बावजूद भी हमारा देश किसी भी क्षेत्र में किसी अन्य देशों से पीछे नहीं रहा। जहां अन्य देश कोई भी कार्य जैसे अंतरिक्ष,मिलिट्री आदि में बड़ी बजट के साथ शुरुआत कर रही थी। वही हमारा देश भारत पहला सेटेलाइट साइकिल में लादकर एक सफल शुरुआत की थी। 

02. अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया की सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाली फिल्म इंडस्ट्री कौन से देश की है तो अधिकांश लोगों का जवाब होगा कि हॉलीवुड लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है आपको बता दें कि भारत में एक हजार से ज्यादा फिल्म हर साल बनाई जाती है।

03. दुनिया के लोग इतनी आगे बढ़ चुकी है कि हम सब एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए प्राय: वाहन का प्रयोग करते हैं ताकि कम समय में मंजिल तक पहुंचा जा सके। कभी-कभी जल्दी बाजी के कारण वाहन की चाल को काफी तेज कर देते हैं। वाहन की चाल अत्यधिक तेज हो जाने के कारण हमारी संतुलन बिगड़ जाती है। जिसके कारण एक्सीडेंट होने के संभावना बढ़ जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारा देश भारत सड़क दुर्घटना में दुनिया में पहले स्थान पर है यहां पर प्रत्येक वर्ष 2 लाख से भी ज्यादा लोग सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं।

04. हमारे जीवन का पहला अध्याय खेल होता है। बड़े होने के साथ-साथ हमारे खेल में परिवर्तन हो जाता है प्राय: लोग सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए खेलते हैं। क्या आपको पता है दुनिया के सबसे पहली खेल शतरंज जो आज सबसे लोकप्रिय खेल है इसकी शुरुआत भारत देश ने की थी।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes बनाकर पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके को जााने 

05.जितने लोग एक दिन में रेलवे से सफर करते हैं। भारत में प्रत्येक दिन रेलवे से तीन करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं. जो ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है। 

06.भारत रोड के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। भारत की सारी रोड को एक साथ मिला दिया जाए तो पूरी दुनिया को 117 बार घेरा जा सकता है।

07. डाक सेवा में हमारा देश भारत प्रथम स्थान पर है और दुनिया की पहली पानी में तैरती हुई डाकघर भी भारत के जम्मू कश्मीर के डल झील में ही स्थित है।

08. भारत की महिला कमलानन्द हेमलता के नाम सबसे लंबी देर तक डांस करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने सबसे लंबी डांस मैराथन 123 घंटा यानी 5 दिनों तक का है।

09. दुनिया में जनसंख्या के साथ-साथ लोगों की पसंद के खाने यानि अलग-अलग तरह के व्यंजन के प्रकार भी बढ़ते जा रहे हैं और ये सब कुछ संभव अलग तरह के मसाले के कारण हो पा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी और गर्व भी होगा कि दुनिया की 70% अलग-अलग महत्वपूर्ण मसाले अकेले भारत देश ने इजाज की है।

10. भारत एक ऐसा देश है जहां की परंपरा अन्य देशों को काफी ज्यादा प्रेरित करती है भारत ऐसा देश है जहाँ अन्य दशों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा इज्जत/ प्राथमिकता दी जाती है। यही कारण है कि भारत में सौ शादियों में केवल एक की तलाक होती है। ये संख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

इन्हें भी पढ़ें:- घर बैठे पैसे कमाने के इन 5 सबसे अलग  तरीको के बारे में जाने 

 11. दुनिया में दिन प्रतिदिन मांसाहारी लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है लोग इतने ज्यादा नॉनवेज खाने के आदी हो गए हैं कि इन्हें अलग-अलग व्यंजन में मिलाकर अपने रोज के खाने का हिस्सा बनाते जा रहे हैं। इसके बावजूद भारत एक एसा देश है जहां  शाकाहारी लोगों की संख्या 20%- 25% है। जो अन्य देश की तुलना में काफी अधिक है।

12. कबड्डी भारत का राष्ट्रीय खेले है इस खेल को भारतीय हर देश से बेहतर खेलते हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है अब तक कबड्डी वर्ल्ड कप 6 बार हुए हैं जिसमें 6 बार भारतीय टीम ने जीती है।

13. दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर का माउंटसिटी स्कूल है। जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल है। इस स्कूल में बच्चों की संख्या 26 हजार है.

 14. भारत रोड के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। भारत की सारी रोड को एक साथ मिला दिया जाए तो पूरी दुनिया को 117 बार घेरा जा सकता है।

15. डाक सेवा में हमारा देश भारत प्रथम स्थान पर है और दुनिया की पहली पानी में तैरती हुई डाकघर भी भारत के जम्मू कश्मीर के डल झील में ही स्थित है।

इन्हें भी पढ़ें:- OLA के मालिक भावेश अग्रवाल की सफल जीवन की कहानी 

16. दुनिया का एकमात्र ऐसा देश भारत है जहां पर सबसे ज्यादा धर्म होने के बावजूद भी यहां के नागरिक हर देशों से ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं।भारत में हिंदू के बाद दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या इस्लाम(मुस्लिम) का है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक हिंदू राष्ट्र देश भारत में दुनिया का सबसे ज्यादा तीन लाख मस्जिद है जो अन्य देश से कई गुना ज्यादा है।

17. येसा मसाला जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा हो जाता है वह है मिर्च इतना ही नहीं हरी मिर्च शरीर के लिए काफी लाभकारी भी मानी जाती है आप जानते हैं दुनिया की सबसे तीखी मिर्च घोष चिली है जिसे भारत ने खोज निकला था।

  18. दुनिया की सबसे पुरानी शहर कौन हैं?ऐसे बहुत चीजों की खोज विदेशियों ने की है लेकिन इन सारी खोज को सच साबित करने में नाकाम रही है। लेकिन भारतीयों ने जिसकी भी खोज की है वो लोगों के बीच जीती जागती दिख रही है जिसे नकारा नहीं जा सकता हैं। उन्हीं में एक है दुनिया की सबसे पुरानी शहर वाराणसी जो भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है ये शहर 5 हजार साल पुराना है।

19. हम कोई वस्तुओं को खरीदते हैं उदाहरण के तौर पर खाने की चीजे, पीने की, खेलने की, पढ़ने की आदि उसमें आपको MRP लिखा मिल जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत ही की एक ऐसा देश है जहां पर प्रत्येक समान पर MRP लिखा रहता है।

20. भारत में हर 12 सालों में आयोजित होने वाला कुंभ मेला में करोड़ों लोग आते हैं। कुंभ मेले की भीड़ को अंतरित से भी देखा जा सकता है।

        

इन्हे भी पढ़ें:- ये चीजें जो भारत को दुनिया से बेहतर बनाती हैं।

Also read:- कैप्टन विक्रम बत्रा की जीवनी 


okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles