himanshi mam biography

 हिमांशी सिंह का जीवन परिचय | Himanshi Singh mam biography in hindi

हमारे जिंदगी में मां बाप के अलावा अगर किसी ने सबसे ज्यादा हमें सिखाने का काम किया है तो वो हमारे गुरु हैं, मां बाप के बाद दूसरा सबसे बड़ा दर्जा गुरु का होता है।
एक वो समय हुआ करता था,जब लोग पेड़ के नीचे गुरु से ज्ञान प्राप्त करते, धीरे-धीरे सब कुछ बदला फिर लोग विद्यालय, विश्वविद्यालय से ज्ञान प्राप्त करने लगे कुछ सालों में सब कुछ बदल सा गया है अब के दौर में बच्चे स्कूल कॉलेज से ज्यादा शिक्षा प्राप्त करने का स्रोत इंटरनेट को बना रहे हैं  इंटरनेट पर शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी हमें हर भाषा में मिलती हैं। जिसके लिए हमें कोई चार्ज भी नहीं देना पता है, इसका चलन और भी बढा  पिछले साल यानी  2020-21 मे करोना महामारी के कारण हम सब स्कूल कॉलेज नहीं जा पा रहे,इस बुरे वक्त में पढ़ाई से हम सभी को जोड़ने का काम  इंटरनेट ने किया।
 इसी से जुड़े आज हम बात कर रहे हैं एक प्रतिभाशाली शिक्षक हिमांशी सिंह( मैम) के बारे में जो यूट्यूब के अलावा और भी दुसरे सोशल मीडिया के जरिए बच्चों को बेस्ट एजुकेशन देने का काम करती है, इसके अलावा हिमांशी सिंह (मैम) यूट्यूब वीडियो के जरिए मोटिवेट करने का भी काम करती है।

हिमांशी सिंह कौन है ? | Who is Himanshi Singh ?

 

Himanshi Singh family

 

 हिमांशी सिंह जो कि एक ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से कंपटीशन की तैयारी करवाती है और यूट्यूब जगत में एक टीचर के हैसियत से उनका काफी बड़ा नाम है ।हिमांशी सिंह जिन्हें स्टूडेंट्स हिमांशी मैम के नाम से जानते हैं,ये दिल्ली के  रहने वाली है। उनका यूट्यूब पर 2 चैनल है एक जहां वह बच्चों को पढ़ाती है और दूसरा उनका ब्लॉगिंग चैनल जहां वह स्टूडेंट्स को मोटिवेट करती है और साथ ही साथ अपने जीवन शैली और टीचिंग एक्सपीरियंस को भी साझा करती है ।

 

हिमांशी मैम स्टूडेंट्स के बीच अपनी बेबाक अंदाज और कॉन्फिडेंट टीचिंग मेथड के लिए प्रसिद्ध है. उनका पढ़ाने का शैली बहुत सकारात्मक है जिसके कारण हिमांशी में आज इंडिया की के CTET , TETS , DSSSB , KVS , NVS ,etc क्षेत्र की सबसे बड़ी टीचर है ।

 

 

 

Himanshi Singh Mam Networth

हिमांशी सिंह के अनुमानित नेटवर्थ 1 से 5 करोड़ रुपये है। महीने की कमाई 14 से 15 लाख रुपए हैं,सालाना 1.4 करोड़ है।

 

 

 

हिमाशी सिंह की  व्यक्तिगत जानकारी | Himanshi Singh information

 

नाम              हिमाशी सिंह

 

निकनेम        हिमांशी मेम

 

D.O.B         10 sep 1997

 

आयु             24 yr

 

घर              दिल्ली

 

व्यव्साय       शिक्षक, यूट्यूबर

 

हाइट           5 ‘5 फिट में

 

वजन           55Kg किलोग्राम

 

पिता            स्व उधम सिंह

 

बहन          चेतना सिंह

 

विवाह स्थिति अविवाहित

 

राष्ट्रीयता   भारतीय

 

धर्म           हिंदू

 

शिक्षा        D.E. L.ED ( संत साई इंसटीट्युट) और CTET

 

बुक         CTET and STETs

 

शौक        रिडिंग , टिचिंग , क्रिकेट

 

 

Read More >> Dr Vikash Divyakirti sir biography | Drishti IAS

 

हिमांशी सिंह की जीवनी | Himanshi Singh biography

हिमांशी सिंह का जन्म 10 सितंबर 1997 यूपी के बुलंदशहर में हुआ था । हिमांशी मैम के माता पिता दोनों टीचर थे। हिमांशी मैम के पिता मृत्यु 2020 फरवरी हार्ट अटैक की वजह से हुई थी । अपने पिता से इंस्पायर होकर हिमांशी मैम बचपन से टीचिंग फील्ड में आना चाहती थी । इन्हें अपने नॉलेज को दूसरे के साथ शेयर करने में सबसे ज्यादा अच्छा लगता है और यही कारण है की इन्होंने टीचिंग फील्ड को चुना । इन्होंने अपने स्कूलिंग दिल्ली के एक लोकल स्कूल में किया । फिलहाल यह अपनी फैमिली के साथ दिल्ली दुर्गापुर एक्सटेंशन कलानिकेतन दिल्ली -93 मे रहती है ।

 

 

 

 

Himanshi Singh success story,career in hindi

 

 

हिमांशी मैम अपना DLED और CTET क्वालीफाई करने के बाद SSC का प्रिपरेशन कर रही थी लेकिन इनके अंदर टीचिंग का जुनून सवार था और इसी वजह से अपनी प्रिपरेशन के साथ-साथ 4 अक्टूबर 2016 से उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल लेट्स लर्न शुरू किया । शुरुआत में इनके पास रिकॉर्डिंग सिस्टम पैसे की बहुत कमी थी । उन्होंने अपना यूट्यूब पर शुरुआत एक I3 लैपटॉप  और मोबाइल के फ्रंट कैमरा से किया । इन्हें वीडियो बनाने में और पढ़ाने में इतना मजा आता था कि आज तक हिमांशी  मैम दो हजार से ज्यादा वीडियो बना चुकी है । लगभग 4 साल के समय अवधि में 2000 टीचिंग वीडियो बनाना अपने आप मे एक रिकॉर्ड है । लगता डेढ़ साल वीडियो बनाने के बाद हिमांशी मैम को अपना पहला पेमेंट यूट्यूब के तरफ से मात्र 6000 मिला ।

 

 

 

हिमांशी मैम यूट्यूब चेनल के बारे में | LET’S LEARN YouTube channel

 

Let’s learn यूट्यूब चैनल का शुरुआत 4 अक्टूबर 2016 को हुआ था अभी इस चैनल पर 1.73 मिलियन सब्सक्राइबर है और बहुत जल्दी है 2 मिलियन की और बढ़ रहे हैं । इस चैनल पर फिलहाल 1740 वीडियो है और हर दिन चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया जाता है । इस चैनल पर CTET, TETs , KVS , NVSजैसे परीक्षाओं की तैयारी स्मार्ट बार्ड और आधुनिक तकनीक की मदद से कराई जाती है । हाल ही में यूट्यूब के कुछ जाने-माने टीचर जैसे विवेक सर ,अरुण सर, जन्मेश सर ,उदय सर, यतेंद्र सर को हिमांशी मैम ने अपने चैनल पर बुलाकर अपने चैनल को स्टूडेंट्स के लिए और मददगार बना दिया ।  हिमांशी मैम स्पेशली चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी और एजुकेशन साइकोलॉजी एक्सपर्ट मानी जाती है । इनका पढ़ाने का तरीका और कॉन्फिडेंट अंदाज ही सबसे बड़ा कारण है कि स्टूडेंट्स हिमांशी मैम से पढ़ना चाहते हैं । इस चैनल पर पहला वीडियो जो आया था 2016 में उसका नाम था”how to crack CTET without coaching”.

 

 

 

Let’s learn app | हिमांशी मैम लर्निंग ऐप्प के बारे में

 

Let’s learn को 4 साल की अत्यंत मेहनत और लगभग 17 से वीडियो डालने के बाद ऑनलाइन शिक्षा क्षेत्र का एक ब्रांड बना दिया वह भी एक 23 साल की मिडल क्लास फैमिली की लड़कि ने । अभी let’s learn से लगभग 1.8 मिलियन लोग जुड़े हुए हैं और इसी वजह से let’s learn का मोबाइल एप्प आप प्ले स्टोर और ios पर अवेलेबल है । इस ऐप को अभी तक सिर्फ प्ले स्टोर से लगभग 10,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है ।

 

 

Himanshi Singh vlog channel | हिमांशी मैम व्लोग्स चेनल के बारे में

 

Himanshi Singh
Himanshi Singh family

 

इस चैनल पर हिमांशी मैम अपना लाइफ़स्टाइल शेयर करती है स्टूडेंट को मोटिवेट करती हो और साथ ही साथ शॉपिंग, मस्ती और अपने सब्सक्राइबर के साथ इंटरेक्ट करती है ।इस चैनल पर वह अपने परिवार बहन और भाई के साथ मस्ती करते हुए छोटे-छोटे वीडियो अपलोड करती है ।इस चैनल पर फिलहाल ढाई लाख से ज्यादा सब्सक्राइब है  इससे आप हिमांशी मैम के फैन बेस की अंदाज़ लगा सकते हैं । ढाई लाख लोग इनकी जिंदगी और पर्सनैलिटी को फॉलो करते हैं और 22 साल की उम्र में इतना कुछ हासिल करके भी हिमांशी मैम बहुत ही सरल और बेहतरीन स्वभाव की है ।

 

 

Himanshi mam social media Handles

 

Instagram -.         100 k

 

Twitter.                 27 k

 

Facebook.            43k

 

YouTube.             1.8 M

 

Email id – [email protected]

 

 

हिमांशी मैम के बारे में कुछ अनसुनेकिस्से | Himanshi Singh facts

  • हिमांशी मैम को अपने बेबाक अंदाज और कॉन्फिडेंट इंटरेक्शन के वजह से स्टूडेंट्स से काफी अच्छा फीडबैक मिलता है और यही कारण है की उन्होंने सोशल मीडिया के हर क्षेत्र में अपना नाम कमा लिया है । हाल ही में हिमांशी मैंने अपना पहला बुक “CTET&STETs “को  मार्केट में रिलीज किया है ।कुछ दिन पहले हिमांशी में को edtalk प्लेटफार्म पर अपना सक्सेस स्टोरी और टचिंग पेडागोजी पर स्पीच देने बुलाया गया था ।

 

  • हिमांशी मैम के पिताजी का नाम उधम सिंह था | उनकी मृत्यु 2020 फरवरी में हुई । उनका मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जाता है लेकिन अगर हिमांशी मैम की माने तो उन्हें समय पर फर्स्ट ऐड नहीं किए जाने के कारण उनकी मृत्यु हो गई । हिमांशी मैम इमोशनली काफी स्ट्रांग है और उन्हें कभी किसी वीडियो में रोते हुए इमोशनल नहीं देखा गया है मगर उनके पिता श्री की मृत्यु के बाद उन्होंने अपने पिताजी के नाम और उनके यादों के नाम एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें वह काफी इमोशनल और रोते हुए नजर आई । उन्हें इस बात का पछतावा है की अगर समय पर उनके पिताजी को फर्स्ट ऐड दे दिया जाता तो उनकी मृत्यु नहीं होती ।

 

 

 

Himanshi singh boyfriend

हिमांशी गेम अभी अनमैरिड है और ना ही उनका कोई बॉयफ्रेंड है लेकिन कुछ और असामाजिक तत्वों में इस अफवाह को खिला दिया है की अमन धत्तरवाल और हिमांशी मैम गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड है लेकिन खुद हिमांशु मैंम इस बात को सिरे से नकारते हुए यह क्लियर किया है की अमन धत्तरवाल सिर्फ उनके एक अच्छे दोस्त हैं और शायद बहुत जल्द दोनों एजुकेशन को एक नई राह देने में साथ आएं गे ।

 

 

 

Himanshi Singh networth | हिमांशी मैम की कमाई

हिमांशु मैम 2016 से यूट्यूब पर वीडियो बना रही है और उनका पहला पेमेंट डेढ़ साल वीडियो बनाने के बाद आया था जो कि मात्र 6000 था जो एक बहुत ही छोटी रकम लेकिन फिलहाल उनका भी खुद का एक लाइव स्टूडियो है और साथ ही साथ उनके चैनल पर उनके अंदर काफी सारे टीचर भी काम करते हैं । उनका एक्सेप्ट रनिंग बता पाना मुश्किल है लेकिन अब वह फाइनेंशली इंडिपेंडेंट है और एडिटेक वर्ल्ड की एक सफल अंतपरनूर है ।

 

 हिमांशी मैम के द्वारा अक्सर बोली जाने वाली बाते | Himanshi Singh Quotes

 

“Be your own constant “- Himanshi Singh

Share as much as you can

Serve your society as much as you can

Keep your ego aside

Hustle with time

 

 

 

FAQ

हिमांशी सिंह मैम की उम्र कितनी है?
24 वर्ष
हिमांशी सिंह मैम की लंबाई कितनी है?
5 फिट 5 इंच
हिमांशी सिंह के बॉयफ्रेंड का नाम क्या है?
हिमांशी सिंह सिंगल है?
 

 

 

 

Leave a Reply