Home biography Kunal shah wiki, wife & networth | कुणाल शाह की जीवनी

Kunal shah wiki, wife & networth | कुणाल शाह की जीवनी

0

 

SUCCESS STORY OF KUNAL SHAH

TOC

कुणाल एक व्यवसायी परिवार से है जो मुख्य रूप से दक्षिण बंबई में दवा वितरण का काम करता है और उसकी शादी भावना शाह से हुई है जो एक फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर है। नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS) की पसंद से MBA ड्रॉपआउट ; कुणाल ने मुंबई के विल्सन कॉलेज से दर्शनशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है!अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, कुणाल ने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के अपने परिवार के रुझान के खिलाफ चले गए और 2000 में एक जूनियर प्रोग्रामर के रूप में TIS इंटरनेशनल इंक नामक एक स्टार्ट-अप BPO में नौकरी कर ली।मुंबई में बीपीओ चलाने वाली कंपनी को “टंडन एडवांस डिवाइस प्राइवेट” कहा जाता था। लिमिटेड ” और वे मुख्य रूप से हेल्थकेयर बीमा और लेखा देय परियोजनाओं में शामिल थे।लगभग उसी समय, संदीप टंडन – स्टार्ट-अप में एक निवेशक कंपनी के कामकाज में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका से नीचे आ गया था।

 

संदीप ने देखा कि कुणाल किस तरह से काम करता था और बस अपनी ऊर्जा से प्यार करता था। संदीप युवा लड़के  के सम्भावित क्षमता देखकर तुरंत उसे अपनी कंपनी का बिजनेस हेड बना दिया। उन्होंने वहां 10 साल तक काम किया। संदीप की मदद से कुणाल ने बिजनेस को 1200 मजबूत आउटसोर्सिंग टीम में बढ़ाया । लगभग उसी समय, कुणाल ने 2009 में अपना पहला business PaisaBack शुरू किया, लेकिन बाद में और भी …!

 

2010 में  कुणाल खुद को उद्यमिता में छलांग लगाने के लिए तैयार देख सकते थे और उन्होंने संदीप को भी इस बारे में बताया। और संदीप ने उसे अपने दम पर छोड़ने के बजाय, अपनी कंपनी में निवेश किया, इस प्रकार एक सह-संस्थापक बन गया और दोनों ने मिलकर – फ्रीचार्ज की स्थापना की।

उम्र Age    –   38 वर्ष
घर Home  –   मुंबई Mumbai
पत्नी wife   –   भावना शाह (Bhavna shah)      (freelance graphicdesigner)
जन्म तारीख  –     20 may 1983
 कॉलेज    –    नर्सी मूंजी इंस्टीट्यू
आफ मैनेजमेंट स्टडीज

मुंबई  – विल्सन कॉलेज मुंबई

पसंदीदा किताब   –    Sapiens, Zero to One ,
Thinking-fast & slow.

 

 

KUNAL SHAH BUSINESSSTORY | कुणाल साह की बिजनेसमेन बनने की कहानी

अब वह “फ्री” की अवधारणा से बहुत आश्वस्त थे और इस पर भी पूंजी लगाना चाहते थे। और काफी मंथन के बाद, विज्ञापन मास्टरमाइंड इस शानदार बिजनेस मॉडल के साथ आया, जो सभी के लिए एक जीत साबित हुआ! पहले के रूप में, उन्होंने एक कंपनी का गठन किया, जिसका नाम एक्सील्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट था। Ltd और इस कंपनी के तहत अपना पहला उद्यम – PaisaBack लॉन्च किया!

 

 

 KUNAL SHAH PAISABACK MODEL | कुणाल साह ने किस प्रकार बनाया PaisaBack

PaisaBack एक वेब पोर्टल था जो भारत के कुछ बड़े ऑनलाइन रिटेलरों के साथ टाई-अप करके रिटेल कैश-बैक रिबेट (refund)  चलाता था।

सरल शब्दों में – PaisaBack ने भारत में बड़े ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के एक बड़े समूह के साथ गठजोड़ किया था और अपने ग्राहकों को टाई-अप की सूची के माध्यम से किसी भी वस्तु की खरीद पर एक निश्चित मात्रा में कैश-बैक प्रदान करता था। मूल रूप से, वे अपने ग्राहकों को उच्चतम कैश-बैक प्राप्त करने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, आदि जैसे हजारों शीर्ष ब्रांडों के साथ उच्च सौदेबाजी करते थे और बदले में, इन ब्रांडों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से भारी मात्रा में यातायात मिलता था।

 

 

PaisaBack पर अकाउंट कैसे बनाये। PaisaBack create acount process.

वेबसाइट – www.paisareturn.com पर जाएं

– फ्री में खाता बनाएं

– उस साइट के ब्रांड लोगो पर क्लिक करें, जिस पर कोई खरीदारी करना चाहता है और यह उन्हें उनकी मूल वेबसाइट पर ले जाएगा

– आपको मिलने वाला कैश-बैक ऑफर संबंधित ब्रांड लोगो के नीचे समझाया जाएगा

– आप खरीदारी और भुगतान कर सकते हैं जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं

– और हो गया! आपको PaisaBack से 4-12 सप्ताह के भीतर कैश-बैक की पेशकश की जाती है

 

व्यावसायिक मॉडल अपने समय से इतना अनूठा और आगे था, कि इसने कुछ ही समय में बहुत सारे ग्राहकों को हड़प लिया और एक साल में 1-2 करोड़ कमा रहा था।अब जब बाजार परिपक्व हो गया था और तैयार हो गया था, तो यह PaisaBack की तुलना में कुछ बड़ा, बेहतर और अधिक पूर्ण-अनुकूल होने का समय था! पहले के विपरीत, वह “फ्री” कॉन्सेप्ट को दूसरे स्तर पर ले जाना चाहते थे, लेकिन इस बार वह एक ऐसा बिजनेस मॉडल चाहते थे जिसमें आम जनता के दर्द को सुलझाने की क्षमता हो! और PaisaBack पर काम करते समय, वह फ्रीचार्ज के विचार पर लड़खड़ा गया था!लेकिन उस दौरान वह संदीप टंडन के टीआईएस के साथ भी काम कर रहे थे और उनके स्थान पर फ्रीचार्ज के विचार के साथ, उन्होंने अपने कागजात रखने का फैसला किया। इसलिए, 2010 में; जब कुणाल खुद को उद्यमिता में पूरी तरह से छलांग लगाने के लिए तैयार देख सकता था, तो उसने संदीप को इस बारे में बताया। और संदीप ने उसे अपने दम पर छोड़ने के बजाय अपनी कंपनी में निवेश किया, इस प्रकार एक सह-संस्थापक बन गया।

 

साथ में उन्होंने स्थापित किया – फ्रीचार्ज! | FREECHARGE

फ्रीचार्ज एक पोर्टल के अलावा कुछ भी नहीं था, जिसमें MCD , KFC , COFFE DAY  जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों से बिलकुल मुफ्त के बराबर डिस्काउंट कूपन के बदले में मोबाइल फोन, डीटीएच कनेक्शन या डेटा कार्ड आदि जैसे विभिन्न उत्पादों के लिए बिल भुगतान / रिचार्ज की सुविधा दे सकता था। फ़्रीचार्ज का गठन फिर से एक्सेलिस्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के तहत किया गया। लिमिटेड जिसमें नए उद्यम का एक हिस्सा PaisaBack द्वारा और बाकी संदीप द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

 

उसी दौरान; नमन सरावगी (फाइंडयोगी के वर्तमान संस्थापक) ने nextbigwhat पर एक अतिथि अंश लिखा था। कुणाल ने रिचार्ज बिजनेस मॉडल के आसपास उनके द्वारा बताई गई BATOO को पसंद किया और इसलिए तुरंत उनसे संपर्क किया। विचारों के आदान-प्रदान के बाद, नमन फ्रीचार्ज के साथ उनके 1 कर्मचारी के रूप में शामिल हुए। नमन को प्रारंभिक उत्पाद प्रबंधन + सुविधा निर्णय + विकास भाग (केवल 1 इंजीनियर के साथ) का नेतृत्व करने के लिए दिया गया था।यह सब योग करने के लिए; ऐसी कोई गंभीर तकनीक नहीं थी जो बनी थी – सब कुछ वैसा ही था जैसा हम भारतीय करते हैं – ‘जुगाड़’! वास्तव में, ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद बाद के अधिकांश विकास किए गए थे।

 

 

 कुणाल साह का संघर्स। STRUGGLE OF KUNAL SHAH.

इस चरण के दौरान, उन्हें कई बाधाएँ आईं, जिनमें से अधिकांश को जल्दी ही पूरा कर लिया गया था, लेकिन उनमें से एक बड़ी बाधा यह थी कि, बड़ी कंपनियों की मानसिकता थी जो “मुक्त” की अवधारणा के खिलाफ गई थी और ऐसे ग्राहकों को आश्वस्त करना था। लगभग असंभव।यह विचार पूरी तरह से नया है, उन्हें यह समझाने के लिए काफी प्रयासों से गुजरना पड़ा कि यह अवधारणा किसी भी तरह से उनके ब्रांड को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।आखिरकार, इनमें से कुछ कंपनियों ने इस तरह के एक मॉडल के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं और बाकी लोगों को बोर्ड पर जैसे ही देखा, उन्हें टैग किया गया।उसके आलावा; वे समय थे जब ऑनलाइन भुगतान सिर्फ उठा रहे थे और इसके पीछे का पूरा मॉडल भी लचीला नहीं था, इसलिए, फ्रीचार्ज को भुगतान गेटवे कमीशन के लिए भी मुश्किल मोलभाव से गुजरना पड़ा।

 

 

MARKETING STRATEGY OF CRED| कुणाल साह ने किस प्रकार बनाया CRED

फ्रीचार्ज हमेशा स्पष्ट रूप से जानते थे कि युवा उनके लक्षित दर्शक थे और इसलिए इसकी मार्केटिंग रणनीतियों को पूरी तरह से इसके प्रति केंद्रित किया गया था।अपने शुरुआती दिनों में, वे आईआईएम और आईआईटी के पास पहुँच गए और उनसे उनके माध्यम से रिचार्ज करने का आग्रह किया। लेकिन जैसा कि वे कॉलेज के छात्र थे, उनमें से अधिकांश के पास कार्ड नहीं थे, इसलिए उनके लिए एक व्यक्ति शारीरिक रूप से अपने कार्ड के माध्यम से रिचार्ज करने के लिए वहां गया था, उनसे नकदी एकत्र की और फिर कूपन सौंपे।आप इस पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन उनकी टीम ने एक सुंदर लड़की की तस्वीरों के साथ एक नकली फेसबुक आईडी भी बनाई थी, जो स्पष्ट रूप से हजारों दोस्तों को मिली थी। तो अब, उनका एक पोस्ट हजारों और हजारों तक पहुँच गया! इसके अलावा, फ्रीचार्ज ने शब्द के प्रसार के लिए हर दूसरे तकनीकी रूप से संभव माध्यम का भी इस्तेमाल किया।ऐसी रणनीतियों के कारण; फ्रीचार्ज को प्लगगड.इन, ट्रैक.इन, एलूटेकी, टेलीकॉमटॉक, रेडिफ, द हिंदू, आउटलुक जैसी शीर्ष वेबसाइटों द्वारा कवर किया गया था और ईटी नाउ ने उन पर भी एक कहानी प्रसारित की थी।और जाहिर है, तब से, उनकी वृद्धि इतनी तेज और वायरल हो गई कि, केवल एक वर्ष के भीतर, फ्रीचार्ज को प्लगगड.इन (अब: नेक्स्टबिगव्हाट) द्वारा भारत के सबसे आशाजनक प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया और शीर्ष पर उनके स्टाफिंग में भी भारी वृद्धि हुई थी 35 सदस्यों तक।

 

यदि आपके लिए यह पचाने के लिए पर्याप्त नहीं था तो इसे हरा दें; नवंबर 2012 में, फ्रीचार्ज ने गर्व से चिल्लाते हुए कहा कि वे प्रति दिन $ 6 मिलियन का ऑनलाइन रिचार्ज कर रहे थे और लगभग $ 2.19-बिलियन प्रति वर्ष।

 

2013 तक, कंपनी ने मुंबई और बैंगलोर में सफलतापूर्वक अपना आधार बनाया था और अब उसके दो मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहक थे जिन्होंने हर दिन 50,000 से अधिक सफल बी 2 सी लेनदेन में योगदान दिया।

 

जल्द ही, फ़्रीचार्ज ने सोनी पिक्चर्स, यश राज फ़िल्म्स, यूटीवी मोशन पिक्चर्स, वायकॉम 18 आदि जैसे कई प्रोडक्शन हाउस के साथ भी अपनी फ़िल्में प्रमोट करने के लिए freecharge portal के ज़रिए अपनी फ़िल्मों को प्रमोट किया और अंततः दिल्ली डायनामोज़ एफसी को प्रायोजित किया जो इंडियन सुपर लीग में भी खेली ।

 

मई 2013 में, TVF – F  के साथ फ्रीचार्ज ने तत्कालीन मशहूर टीवी शो इमोशनल एतेचार पर एक स्पूफ बनाया। सीमित लेकिन अधिक-से-अधिक ध्यान के साथ, उन्होंने इस वीडियो को YouTube पर लॉन्च किया |

 

दिलचस्प बात यह है कि 2013 के वर्ष में भी उनकी घटनाओं में एक असामान्य मोड़ आया! कुणाल, जो अब तक कंपनी के सीईओ के रूप में काम करते थे, ने घोषणा की कि वह औपचारिक रूप से अपने व्यापारी और ग्राहक नेटवर्क को बढ़ाने जैसे अन्य नियोजन और परिचालन पहलुओं की देखभाल करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं, और अब उन्होंने आलोक गोयल (red -us.in का पूर्व-सीओओ) नियुक्त किया था ) |

 

 

 CRED बनने की कहानी |Kya hai CRED BUSINESS MODEL | KUNAL SHAH CRED

 

118075747 603509200536127 8575663989730966152 n compressed

 

400 मिलियन डॉलर में 2015 में स्नैपडील को फ्रीचार्ज बेचने के बाद CRED कुणाल का दूसरा  business model  है। कंपनी ने खुद को अच्छे क्रेडिट स्कोर (credit score) के साथ ग्राहकों को पुरस्कृत (award) करने के लिए एक मंच के रूप में तैनात किया है। यह उन्हें क्रेडिट कार्ड ( credit card ) बिलों का भुगतान करने में मदद करता है और उन्हें खुदरा दुकानों के लिए वाउचर और डिस्काउंट कूपन प्रदान करता है।

 

CRED अभी अपने उत्पाद का मुद्रीकरण करना शुरू कर दिया है। इसने हाल ही में एक उत्पाद लॉन्च किया है जिससे ग्राहक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने किराए का भुगतान कर सकते हैं। इसने छोटे व्यापारियों के साथ पहल शुरू की है जहां वे उनके लिए कुछ वाणिज्य(loan) की सुविधा दे रहे हैं। कंपनी, हालांकि तत्काल भविष्य में लाभप्रदता को लक्षित नहीं कर रही है।

 

“लेकिन इस समय, कंपनी पूरी तरह से दोनों राजस्व (loan ) बढ़ाने के साथ-साथ कंपनी के पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने जा रही है और लाभ को प्राथमिकता देती है, जब हम इन ग्राहकों का एक महत्वपूर्ण बाजार हिस्सा पाने में कामयाब रहे।”(“But at this point of time, the company is going to be solely focused on growing both revenue as well as scale of the company and prioritise profit once we have managed to get a significant market share of these customers.”)- शाह ने कहा।

 

भारत में क्रेडिट कार्ड की पैठ 2015 में 18 मिलियन से बढ़कर 52 मिलियन हो गई है, जिसमें मासिक खर्च 8.1 बिलियन डॉलर है। यह 2015 में एक महीने में 1.8 बिलियन डॉलर था। IPL 2021 में BCCI ने CRED को आईपीएल के ऑफिशल स्पॉन्सर के रूप में 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट पर 120 करोड़ में साइन किया और इसी के साथ आने वाले 3 वर्षों के लिए रेट इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बन गया |

 

 

AWARDS AND HONOURS (KUNAL SHAH) कुणाल साह अवार्ड्स और उपलब्धि.

COMEBACK AWARD ECONOMIC TIMES  2016

ECONOMIC TIMES 40 UNDER 40  (TOI)

FORTUNE 40 UNDER 40 ( 2015 & 2016 )

 

KUNAL SHAH QUOTES in English

-If you fully accept the worst that can ever happen in your journey fear won’t be ever an obstacle in starting up.

 

-Don’t bank on just marketing your idea , build value.

 

-Pick the skill , not the degree.

 

-Ambition alone doesn’t work

 

 

इन्हें भी पढ़ें:- अरविंद अरोरा की सफलता की कहानी

 

 

इसी प्रकार के शानदार इंस्पिरेशनल  बायोग्राफी पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट  gyangoal.in के साथ |