6.6 C
New York
Friday, March 29, 2024

Aakash Gupta biography।आकाश गुप्ता का जीवन परिचय

आज की इस पोस्ट में हम मशहूर भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन आकाश गुप्ता के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आकाश गुप्ता ने स्टैंड-अप कॉमेडी शो के जरिए देश के अलग-अलग शहरों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर काफी लोकप्रियता हासिल की है। 2019 में वह पहली बार अमेज़न प्राइम की सीरीज़ कॉमिक्स्टन सीज़न 2 में अभिनय करके बहुत प्रसिद्ध हुए। अगर आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहेंगे तभी आप जान पायेंगे आकाश गुप्ता संघर्षपूर्ण जीवन, वैवाहिक जीवन, शिक्षा, लाइफस्टाइल,परिवार,करियर,यूट्यूब जर्नी और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

आकाश गुप्ता कौन है? | Who is Aakash Gupta ?

TOC

Aakash Gupta (Comedian),biography hindi

आकाश गुप्ता एक मशहूर भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन के अलावा अभिनेता और यूट्यूब पर भी है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर से किया था। आकाश सोशल मीडिया का बढते लोकप्रिता को देखते हुए अपने इस टाईलैंट को साल 2017 में यूट्यूब प्लेटफार्म पर लाया। आकाश स्टैंड-अप कॉमेडी को शो के माध्यम से देश के अलग-अलग शहरों में लेकर जाते है। 2019 में इन्होंने पहली बार अमेजॉन प्राइम की सीरीज कॉमिक्सतान सीजन 2 में अभिनय किया। जिसके बाद इनकी लोकप्रियता तेजी से बढी।

 

 

आकाश गुप्ता का जीवन परिचय

पूरा नाम  – आकाश गुप्ता

व्यवसाय/पेशा  – अभिनेता, स्टैंड-अप कॉमेडियन, यूट्यूबर

जन्म  – 5 जनवरी 1993

उम्र  –  28 वर्ष (2022 के अनुसार)

जन्मस्थान  –  नई दिल्ली

राष्ट्रीयता  –  भारतीय

धर्म   – हिंदू

राशि  –  मकर राशि

स्कूल  –  सुमेरमल पब्लिक स्कूल नई दिल्ली

कॉलेज/यूनिवर्सिटी   –  शहीद भगत सिंह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय

शैक्षणिक योग्यता  –  वाणिज्य स्नातक (Bachelor of Commerce) .

होमटाउन  –  नई दिल्ली

शौक  –  ट्रेकिंग थिएटर और तैराकी

डेब्यू   – कॉमिस्तान सीजन 2 (2019)

यूट्यूब डेब्यू   –  शीर्षक मनहूस मेन (2017)

 

आकाश गुप्ता की ऊंचाई Height 

ऊंचाई Height- 5 इंच 4 फिट

आंखों का रंग काला

बालों का रंग काला

 

इन्हें भी पढ़ें:- मशहूर कॉमेडियन अनुभव सिंह बस्सी का जीवन परिचय 

 

आकाश गुप्ता का जन्म

आकाश गुप्ता का जन्म दिन मंगलवार 5 जनवरी 1993 को नई दिल्ली भारत में हुआ था। इनकी उम्र 28 वर्ष( 2021) है। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई सुमेरमल जैन पब्लिक स्कूल नई दिल्ली  से पूरी की थी। आगे शहीद भगत सिंह कॉलेज विश्वविद्यालय से (2013) में वाणिज्य से स्नातक (B.com)की डिग्री हासिल की थी.

 

आकाश गुप्ता की शादी, अफेयर

आकाश गुप्ता एक आविवाहित जीवन जी रहे है।

 

आकाश गुप्ता की पसंदीदा चीजें

रोबिन विलियम्स इनके पसंदीदा एक्टर है।

 

 

आकाश गुप्ता करियर

आकाश गुप्ता अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर से किया कॉलेज के दिनों से ही इनकी रुचि थिएटर में रही। इन्होंने कॉलेज के दिनों में शहीद भगत सिंह पर आधारित एक नाटक का हिस्सा रहे थे। इस दौरान वह नटूवे शहीद भगत सिंह कॉलेज की थिएटर सोसाइटी का भी हिस्सा रहे थे।

आगे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने केपीएमजी (KPMG) गुड़गांव हरियाणा में  एक लेखा परीक्षक के रूप में लगभग एक वर्षों तक काम किया था। फिर वह थिएटर की और रुख किए अपने सफर को आगे बढ़ाने के लिए वह केव्ल्य नाटक समूह में शामिल हुए।

हालांकि ये नाटक ग्रुप बड़े स्तर का नहीं था। आकाश कई सालों तक थिएटर करने के बाद काफी तेजी से बढ रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की और अपना कदम बढ़ाया और उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया 27 अप्रैल 2017 को अपना पहला वीडियो मनहूस मेन अपलोड किया। उसी साल 11 जून 2017 को अपना पहला स्टैंड-अप कॉमेडी वीडियो भी अपलोड किया जिसका टाइटल था।

ट्रेन जर्नी एंड हनीमून इस वीडियो को यूट्यूब पर कूछ ही दिनों के अंदर लाखों लोगों ने देखा। इनके इस वीडियो के बाद आकाश भारत के बेहतरीन कॉमेडीयन में शुमार होने लगे। देखते- देखते काफी कम समय मे इनके यूट्यूब चेनल से लाखों लोग जुड़ गये। इन्होंने अपना टेलीविजन डेब्यू 12 जुलाई 2019 को अमेजन प्राइम पर प्रसारित एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडी प्रतियोगिता सीरीज कॉमिस्तान सीजन 2 से किया।

 

 

आकाश गुप्ता को मिले पुरस्कार और उपलब्धियां

आकाश इतने कम उम्र में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। इन्होंने सबसे पहले विश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर के वार्षिक संस्कृत उत्सव आरोही के विजेता बने थे। फिर 2019 में अमेजन प्राइम सीरिज कॉमिस्तान सीजन 2 के सह विजेता रहे।आगे आकाश को यूट्यूब की ओर से 11 सितंबर 2018 को सिल्वर प्ले बटन मिला। यूट्यूब चैनल पर 10 लाख सब्सक्राइबर पूरे करने पर यूट्यूब की ओर से 20 जुलाई 2020 को गोल्ड प्ले बटन भी मिला।

 

आकाश गुप्ता यूट्यूब

आकाश गुप्ता ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2017 में किया। उन्होंने 27 अप्रैल 2017 को पहला वीडियो मनहूस मेन शीर्षक अपलोड किया था।

आकाश ने अपना पहला स्टैंड-अप कॉमेडी वीडियो 11 जून 2017 को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था जिसका टाइटल ट्रेन जर्नी एंड हनीमून ट्रिप था।

इनके यूट्यूब चैनल पर शीर्षक (title)रिलेशनशिप क्यूबिंग एंड कॉकटेल ,दिल्ली मेट्रो और जूनियर कॉलेज जैसे और भी कई वीडियो अपलोड है ।

 

 

आकाश गुप्ता से जुड़े तथ्य

 

  • आकाश गुप्ता शराब का सेवन करते हैं,ये सब उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए भी कई बार देखने को भी मिला।

 

  • आकाश ने टेलीविजन पर डेब्यू 12 जुलाई 2019 में आए अमेजॉन प्राइम सीरीज कॉमीस्थान सीजन 2 से किया। इस सीरीज के लिए इन्हें पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

 

  • आकाश ने अपने शो एक्सक्यूज मी ब्रदर को लेकर देशभर के अलग-अलग शहरों में गये थे।

 

 

Social media Handles

Instagram Click here 

YouTube channel

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles