Business idea in hindi।5 मुनाफे वाला बिजनेस।बिना इन्वेस्टमेंट के शूरू करे..

online se paise kaise kamaye
How to online earnings at home

घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके। ghar bathe paise kaise kamaye। How to online earnings From mobile/computer

अधिकांश लोगों के द्वारा के द्वारा सर्च किये गये सवाल:-

  • क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं?ghar bathe paise kaise kamaye
  • क्या मोबाइल से रोज के हजारो रुपये कमाए जा सकते हैं?Mobile se paise kaise kamaye,
  • क्या ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कैरियर बनाया जा सकता है।
  • क्या आप एक स्टूडेंट है और पॉकेट खर्च नही निकल पा रहा है? pocket money ke liye paise kaise kamaye,
  • क्या आप पार्ट टाइम जॉब घर बैठे करना चाहते हैं? online part time job karke paise kaise kamaye
  • क्या आप अपनी फैमिली को ज्यादा समय देना चाहते हैं?
  • क्या आप बिना किसी इनवेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते है। bina investments kiye paise kaise kamaye
  • क्या आप ऑफिस मे अपने बॉस की ताना खाने से बचना चाहते हैं।

इन सारे सवालों के सही- सही जवाब जानना चाहते हैं
तो आप आर्टिकल के साथ जुड़े रहिए आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे कि आप घर बैठे पांच आसान तरीके से पैसे कैसे कमा सकते हैं ।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को डिटेल में जाने:-

पिछले 2 सालों में हम सभी ने देखा कि किस प्रकार अचानक से आई हुई महामारी ने लाखों-करोड़ों परिवारों का आय का स्रोत को छीन लिया है लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं और अब तो 9 से 5 वाली नौकरी को भी पाना मुश्किल सा हो गया हैं। हमारे देश के यूवा जो काफी पढ़ाई करने के बाद भी अपने परिवार एवं घर से दूर अलग अलग शहरों मे 8 से 10 हजार की नौकरी करने के लिए बेबश हो चुके है करे तो आखिर क्या उनके पास उतना पैसे नही है की वो खुद की बिजनेस को कर सके। आज इस आर्टिकल में आप जानेगे की घर मे रहकर भी एक सरकारी, प्राइवेट कर्मचारियो से Ghar bathe paise kaise kamaye ज्यादा पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं। हालांकि आपके मन मे एक सवाल जरुर उठता होगा की अगर येसा है तो लोग नौकरी पाने के लीये लोग इतनी परिश्रम क्यों करते हैं। तो आपके इस सवाल का जवाब है ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़कर पैसे कमाए अधिकांश लोग डिजिटल प्लेटफार्म से अंजान है और कुछ लोग को इसके बारे जानकारी होने के बाद भी इस प्लेटफार्म पर आने से कतराते हैं।
कूछ लोग इस ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़ने से इस लिये भी कतराते है क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़े आधे-अधुरे जानकारी इसका मुख्य कारण है। हालांकि जो भी हो आज आप इस आर्टिकल्स की मदद से ऑनलाइन प्लेटफार्म को विस्तार  से समझ पायेगें और आप ऑनलाइन दुनिया से पैसे कमाने के अनेक तारिको के बारे में भी जानेगे। जिस ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहा हूँ  इनसब प्लेटफार्म का प्रयोग करके लोग अपने रोज के 2 से 3 घंटे देकर हजार से लाख रुपये कमा रहे है।

तो आइए जानते हैं ऐसे पांच आसान तरीके जिसकी मदद से आप, घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं, How to earnings at home, How to online earning at home.

1.कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए,How to earn money from Content writing.

कंटेंट राइटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने का सबसे content writing se paise kaise kamaye आसान तरीके में से एक है.अगर आपको लिखने में दिलचस्पी है तो कांटेक्ट राइटिंग आपके लिए सबसे आसान और सटीक काम है जिसकी मदद से आप अपना ऑनलाइन दुनिया में कदम रख सकते हैं ।
कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको ना ही यूट्यूब चैनल और नही कोई वेबसाइट की जरुरत पड़ती है। इतना ही नही आपको इस काम को करने के लिए किसी प्रकार का सोशल मीडिया पेज की भी जरूरत नही है। उदाहरण के तौर पर एक बेहद आम इंसान जिसने अभी तक ऑनलाइन माध्यम से कोई भी काम नहीं किया है वह भी कांटेक्ट राइटिंग को बड़े आराम से शुरू कर सकता है और बहुत जल्द इससे लाखों में पैसे बना सकता है ।

कांटेक्ट राइटिंग का काम कैसे मिलेगा
आपको बता दूँ निचे दिये गये इन साइट की मदद से शूरूआत कर सकते हैं।
fiverr.com , freelancer.com , upwork.com ऐसे अनेक वेबसाइट हैं जहां से आप अपने कंटेंट राइटिंग का डेमो दिखा कर क्लाइंट से बात कर सकते हैं और आप अपने हिसाब से मेहनत के अनुरूप क्लाइंट से पैसे ले सकते हैं । इन वेबसाइट पर आपको अपने स्किल से रिलेटेड यानी कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड एक गिफ्ट बनाना होगा । गिफ्ट का मतलब एक तरह का इनविटेशन या यूं कहें एक माध्यम जिससे आप अपने क्लाइंट्स को दिखा सकते हैं कि आप क्या काम कर सकते हैं और उस काम का कितना पैसा चार्ज करेंगे । canva.com और figma.com  डॉट कॉम जैसे वेबसाइट्स की मदद से आप आसानी से बिना किसी कोर्स किए फोटो एडिट कर उसे अपने क्लाइंट को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

2.फ्रीलैंसिंग से पैसे कैसे कमाए। How to earn money from freelanceing

फ्रीलैंसिंग इंडस्ट्री भारत में बेहद तेजी से विकसित हो रही है युवाओं का रुझान फ्रीलॉन्चिंग की ओर झुक रहा है क्योंकि इसमें आप आत्मनिर्भर तरीके से बिना किसी कंपनी या बॉस के अंदर काम करना है आप अपने हिसाब से अपने मन का काम करके मनचाहे फीस चार्ज कर सकते हैं । आपको बता दें अमेरिका का फ्रीलेंस  इंडस्ट्री 2 ट्रिलियन से ज्यादा का है यानी भारत के टोटल जीडीपी से मात्र 1 ट्रिलियन कम । इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की फ्रीलैंसिंग में कितना दम है और  कितने तरीके के मौके आपको मिल सकते हैं ।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि फ्रीलैंसिंग में आपको हर तरीके का काम नहीं मिलता है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं फ्रीलांस एक ऐसा इंडस्ट्री है जहां आपको हर तरीके का काम के लिए अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं। उदाहरण के तौर पर फोटोग्राफी ,कंटेंट राइटिंग ,कुकिंग टिप्स, डिजिटल मार्केटिंग ,ब्लॉगिंग, वर्चुअल असिस्टेंट ,वर्चुअल हेल्पर, एफिलिएट जैसे अनेक काम आप घर बैठे फ्रीलांस की मदद से कर सकते हैं ।

Top 5 Freelancing platforms। फ्रीलैंसिंग से पैसे कमाने के अलग अलग तरीको के बारे में।

Fiverr.com

Total.com

Guru.com

Freelancer.com

Upwork.com

35 वेबसाइट के मदद से आप अपनी Freelancing कैरियर की शुरुआत बेहद आसानी से कर सकते हैं । इसमें आपको  पैसे इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है बस आपको इन वेबसाइट पर जाना है अकाउंट बनाना है और शुरू करे आपको अपने स्किल को लोगों के बीच दिखाने का काम करना है। दिये गये वेबसाइट पर आपको एक दिन से 2 दिन में भी क्लाइंट मिल सकते हैं जो आपको एक आर्टिकल लिखने का $100 से $200 तक दे सकते हैं ।

3.एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है।haw to earn money from affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहद आसान तरीका है जिसमें आपको ज्यादा काम करने के लिए कोई जरूरत नहीं है और घर बैठे आसानी से आप बेहद बड़े अमाउंट में पैसे कमा सकते हैं ।

आइए जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या होता है – एफिलिएट मार्केटिंग को अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट् को ग्राहक तक पहुंचाते हैं और यदि उस सामान को खरीद लेती है तो कंपनी आपको उस सामान के कमीशन देती है । इसी सिंपल प्रोसेस को कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग । एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री बेहद तेजी से आगे बढ़ रही है हर बड़ी कंपनी जैसे amazon.com flipkart.com jio.com टाटा डॉट कॉम ebay.com हर बड़ी कंपनी ज्यादा ग्राहक की तलाश में एफिलिएट को बेहदमहत्वपूर्ण और शानदार उपाय की रूप में देख रही है ।

एफिलिएट मार्केटिंग पर कंपनी का यही भरोसा पिछले 3 सालों में भारत में एफिलिएट मार्केटिंग को एक ट्रेंड बना चुका है जहां बड़ी कंपनियां कम इंटरेस्ट दे रही है तो छोटी कंपनी ज्यादा ग्राहक पाने के लिए और बड़ी कंपनियों से कम्पीटिशन करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग को कई ज्यादा गुना इंटरेस्ट देने को तैयार है।

Top 10 affiliate programs 

flipkartaffiliateprogram.com

Amazonaffiliate.com

eBay.com

clickbank.com

SharesAsale.com

Awin.com

CJaffiliate.com

RakutenMarketing.com

ClickBank.com

SEMRush.com

PromoRepublic.com

4.Online Surveys से पैसे कैसे कमाए। Online पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ।

आज तक आप ऑनलाइन माध्यम से सामान खरीदने के बाद उसके नीचे एक से पांच स्टार रेट करके जो सर्वे देते थे उसका आपको कोई पैसा नहीं मिलता था लेकिन मैं आज आपको बताने जा रहा हूं कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स जहां आप घर बैठे सर्वे देकर पैसे कमा सकते हैं ।

भारतीय लोगों को किसी भी सामान या काम पर टिप्पणी देकर सलाह देने में बेहद मजा आता है और अगर आपको मैं यह बताऊं कि इसी सलाह के लिए आपको पैसे मिलेंगे तो आपके लिए कितनी खुशी की बात होगी आप आसानी से अपने मोबाइल में बस चंद वेबसाइट खोल कर उस पर अलग-अलग सामान और सर्विसेस का रिव्यु देकर लाखों में पैसे कमा सकते हैं ।आइए जानते हैं उन प्लेटफॉर्म्स के बारे में 

Top 10 survey sites  to earn money

Surveyjunkie.com

Inboxdollar.com

BrandedSurveys.com

Swagbucks.com

Lifepoints.com

Mypoints.com

OpinionOutpost.com

VindaleResearch.com

Toluna.com

OnePoll.com

PopulusLive.com

5.YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए।YouTube पर किन किन तरीको से पैसे कमाये जाते हैं।

हर दिन घर बैठे यूट्यूब पर दो से 3 घंटे वीडियोस देखने से अच्छा है कि आप भी उनमें से एक बने और लोग आपकी वीडियो देखकर आपको मदद करें पैसे कमाने में और आपको बेहद सरल तरीके से बताऊंगा की यूट्यूब मैं ऐडसेंस अर्निंग सोर्स के अलावा किन अलग-अलग तरीके से पैसे कैसे कमा सकते हैं –

यूट्यूब वर्तमान समय में गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं हर दिन लोग अपने कितने प्रकार के सवालों का जवाब ढूंढने यूट्यूब पर आते हैं तो बस आपको यह करना है कि कोई एक छोटा कैटेगरी को चुने और उस पर वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दे। आपको बता यूट्यूब सर्च इंजन बहुत हद तक गूगल सर्च इंजन की तरह बिहेव करती है यानी कि अगर आप रोज एक समय में अच्छे क्वालिटी के वीडियोस अपने चैनल पर अपलोड करते जाते हैं तो आपका चेनल काफी कम समय में ग्रो हो जायेगा फिर आप चंद महीनों में अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर रनिंग शुरू कर सकते हैं ।

आपने लोगों को बोलते सुनाओ की यूट्यूब में ज्यादा पैसा नहीं है यह बात पूरी तरीके से सच नहीं है कहने का मतलब यह है कि यूट्यूब आपको चैनल पर अच्छे फ्यूज और लाइक्स  के पैसे नही देते है वो सिर्फ वीडियो पर आ रहे विज्ञापन पर हो रहे क्लिक के पैसे देते हैं। इस लिए अधिकांश यूट्यूबर कई अन्य माध्यम से  लाखों मे पैसे कमा रहे हैं –

आइए जानते हैं कुछ तरीके जिससे आप अपने यूट्यूब कमाई में चार चांद लगा सकते हैं

Google AdSense

Affiliate marketing

Sponsorship

Ebook

Onlinecourse

Tag:- online earnings, mobile se paise kaise kamaye, online paise kamane ke tarike, sabse acha online earnings site,best earnings site,top ten earnings site,app,

Leave a Reply