कंप्यूटर और टी.वी. प्रभाव पर निबंध।Essay on Computer and Tv in hindi

20210911 150522
Essay on tv or computer Essay hindi

कंप्यूटर और टी.वी. निबंध,जानकारी,के बारे में,कहानी,युवाओं पर दुष्प्रभाव हिन्दी।computer and tv essay, information, history, about in hindi 

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। जब भी मनुष्य ने आवश्यकता महसूस की, आविष्कार हुए हैं। जब मनुष्य आदिमानव था, तब उसने पत्थर को रगड़ कर आग का आविष्कार किया था।  इस तरह हर दिन नए-नए अविष्कार हो रहे हैं, लोगों ने विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार कर अपने जीवन को बहुत आसान बना लिया है। कंप्यूटर और टीवी ये दोनों ही विज्ञान की अद्भुत देन हैं।

कंप्यूटर पर निबंध। Essay on Computer in hindi

आज कंप्यूटर ने जीवन के लगभग हर क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है।  आज कंप्यूटर हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है।  यह एक ऐसा दिमाग है जो पलक झपकते ही लाखों गणनाएं कर सकता है और वह भी बिना किसी गलती के।  ट्रेन और एयरक्राफ्ट का रिजर्वेशन कंप्यूटर के जरिए होता है।  बैंकों और दफ्तरों के खाते रखे जाते हैं, इसके अलावा यह शिक्षा लिखने,पढ़ने का भी एक बेहतरीन तरीका है और कई तरह की जानकारी हासिल की जाती है।

अब छपाई बहुत सरल और कलात्मक हो गई है और इसे बहुत जल्दी किया जा सकता है।  टेलीकम्युनिकेशन में दुनिया की कोई भी जानकारी इंटरनेट पर घर बैठे प्राप्त की जा सकती है।  कंप्यूटर का उपयोग रक्षा उपकरणों, विज्ञान संचालन आदि में भी सफलतापूर्वक किया जा रहा है। आधुनिक युद्ध कंप्यूटर की मदद से लड़े जाते हैं।  अब ज्योतिषी भी कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे हैं।  इस प्रकार कंप्यूटर का सकारात्मक पक्ष अत्यंत उज्ज्वल है।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes से कैसे पैसे कमाए इन अलग-अलग तरीको की मदद से क्लिक करें 

कंप्यूटर के कुछ नकारात्मक प्रभाव। Some negative effects of computer

कंप्यूटर के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं।  भारत जैसे देश में कंप्यूटर के इस्तेमाल से बेरोजगारी बढ़ी है। वहीं कंप्यूटर में वायरस डालकर वायरस का दुरुपयोग किया जा रहा है, इतना ही नहीं अब सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव कुछ अश्लील सामग्री डालने से हो रहा है.  इसी का नतीजा है कि गंदी सामग्री के कारण हमारे देश के युवाओं की सोच भी उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती नजर आती है.

टीवी पर निबंध। Essay on tv in hindi

टीवी ने मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति ला दी है।  लोग घर बैठे दूरदर्शन (टीवी) से देश-विदेश की जानकारी प्राप्त करते हैं।  घर बैठे आप दुनिया के किसी भी कोने में होने वाले कार्यक्रमों, समारोहों और त्योहारों को अपनी आंखों के सामने देख सकते हैं।  इतना ही नहीं, आकाश की ऊंचाई, समुद्र की गहराई और प्रकृति के रहस्यों से जुड़ी जानकारी टीवी पर भी प्राप्त की जा सकती है।

टीवी हमारे मनोरंजन का ही नहीं अब तो इसका उपयोग छात्रों को पढ़ाने में भी किया जा रहा है। दूरदर्शन भी जन जागरूकता का जरिया बन गया है।  यह भी एक बात है कि दूरदर्शन का नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है, क्योंकि दूरदर्शन स्वस्थ मनोरंजन प्रदान कर सकता है, यह सांस्कृतिक प्रदूषण भी फैला रहा है।  दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों पर ऐसे कई कार्यक्रम हैं, जिन्हें पूरा परिवार एक साथ बैठकर नहीं देख सकता। दुसरी और अन्य पर दिखाई गई अश्लील सामग्री से युवाओं को उनकी संस्कृति से कोषो  दूर कर रही हैं। इसके कारण फैशन और अपराध को बढ़ावा देने में टीवी की भूमिका बड़ी है।

कंप्यूटर और दूरदर्शन के नकारात्मक प्रभावों से कैसे बचे। How to avoid negative effects of computer and television

कंप्यूटर और टेलीविजन के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए हमें ऐसी चीजों का विरोध करना होगा जो लोगों को नुकसान पहुंचाती हैं। हमें ऐसे टीवी कार्यक्रमों का विरोध करना होगा जो हमारी संस्कृति, परंपरा और शर्तों के खिलाफ हों। टीवी के उन असलील कन्टेन्ट से अपने बच्चों को दूर रखे जिससे भविष्य को खतरा हो। कंप्यूटर के बारे में इसी तरह कंप्यूटर में वायरस डालने का भी पता लगाना होगा। अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर असलील कन्टेन्ट जैसे,ओडियो,वीडियो डालने वालो को रोकना होगा।


इन्हें भी पढ़ें :- 
नौकरी करने के साथ-साथ इन 5 साइड बिजनेस करे लाखो मे होगी कमाई क्लिक करें  


Also read:- Photo editing का सीक्रेट यूज़ क्या है और Canva से पैसे कैसे कमाये 





Leave a Reply