6.7 C
New York
Friday, March 29, 2024

महात्मा गांधी पर निबंध। Mahatma Gandhi essay in hindi

mahatma Gandhi status essay in hindi

महात्मा गांधी पर निबंध। Mahatma Gandhi history

TOC

महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता और बापूजी के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें बापू या राष्ट्रपिता कहा जाता है क्योंकि उन्होंने हमें आजादी दिलाने के लिए अपना सारा जीवन ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ते हुए बिताया। दरअसल उनका पूरा नाम करमचंद्र गांधी था।  गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में एक हिंदू परिवार में हुआ था। वह दिन भारत देश के लिए शुभ माना जाता है, जिस दिन गांधी जी का जन्म हुआ था। दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए इंग्लैंड चले गए, जहां से वे 1826 में अपने वकील की पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत लौट आए, उन्होंने भारत के कानून का अभ्यास करना शुरू कर दिया।  गांधीजी जब इंग्लैंड में पढ़ रहे थे तो उन्हें अश्वेत होने के कारण वहां के गोरे लोगों से भेदभाव का सामना करना पड़ा था।

उनका मानना ​​है कि यही कारण था कि मैंने एक राजनीतिक कार्यकर्ता बनने का फैसला किया ताकि मैं अनुचित कानूनों में कई सकारात्मक बदलाव कर सकूं।  उन्होंने भारतीय समाज से अस्पृश्यता को दूर करने, भारत में पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए, सामाजिक विकास के लिए गांवों का विकास करने के लिए आवाज उठाई, साथ ही भारतीय लोगों को स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग के लिए भी प्रेरित किया।

उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन में भाग लेने के लिए आम लोगों को लाया।  उनकी सच्ची स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया।  फिर उन्होंने पार्टी बल के साथ भारत की स्वतंत्रता की राह पर कई आंदोलन शुरू किए जैसे 1917 में चंपारण आंदोलन, 1918 में खेड़ा सत्याग्रह आंदोलन, 1918 में अहमदाबाद मिल मजदूर आंदोलन,1920 में खिलाफत आंदोलन, 1920 में असहयोग आंदोलन, 1930 में नमक आंदोलन (सविनय अवज्ञा आंदोलन) और फिर 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन उन्के अंतिम आन्दोलन का उपदेश अंग्रेज भारत छोडो अहि कारण रहा की ब्रिटिश भारतीय आक्रमकता के सामने खड़े नहीं हो सके।

गांधी जी ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई और सभी धर्मों के लोगों की एकता में अहिंसा का भी बहुत ख्याल रखा, उन्होंने केवल अहिंसा के मार्ग का अनुसरण किया, हिंसा के मार्ग पर नहीं।  इस यात्रा के दौरान उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा लेकिन वे कभी अंग्रेजों के सामने नहीं झुके और न ही उन्होंने हिंसा की और अंत में कई भारतीयों के संघर्ष और बलिदान के बाद, 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली। भारत के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन 30 जनवरी 1948 को था जब हिंदू कार्यकर्ता नाथूराम गोडसे द्वारा बापूजी की हत्या कर दी गई थी।  लेकिन बापूजी की मृत्यु के कई वर्ष बाद भी वे राष्ट्रपिता के रूप में प्रत्येक भारतीय के हृदय में आज भी जीवित हैं।

इन्हेंं भी पढ़ें:- दुर्गा पूजा का इतिहास,महत्व,स्टेटस,कहानी निबंध जानने केेेे लिए क्लिक करें

गांधी जी का परिवार ,जीवनी।Mahatma gandhi family, biography hindi

मोहनदास करमचंद्र गांधी का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था।  उनके पिता करमचंद गांधी ब्रिटिश राज के दौरान काठियावाड़ की एक छोटी रियासत पोरबंदर के दीवान थे। गांधी की मां पुतलीबाई, जो परनामी वैश्य समुदाय से थीं, नियमित रूप से उपवास करती थीं और वे हमेशा अपने परिवार की देखभाल भी करती रही।
यही कारण था कि गांधी जी का काम अहिंसक सोच में लीन हो गया, आगे उन्होंने आत्म-साक्षात्कार के लिए विभिन्न धर्मों और संप्रदायों को भी अपनाया। जब गांधी 13 वर्ष के थे। फिर उनकी शादी उनसे एक साल बड़ी कस्तूरबा से कर दी गई। जब वे केवल 15 वर्ष के थे, तब उन्हें एक पुत्र के रूप में एक बच्चा हुआ, हालाँकि उनका पहला बच्चा इस दुनिया में अधिक समय तक नहीं रहा। उसके बाद गांधीजी और कस्तूरबा के चार बच्चे हुए;  हरिलाल गांधी, मणिलाल गांधी, रामदास गांधी और देवदास गांधी सबो की स्कूली शिक्षा पोरबंदर से और हाई स्कूल की पढ़ाई राजकोट से पूरी हुई।

इन्हेंं भी पढ़ें:-कंप्यूटर और टी.वी. प्रभाव पर निबंध।और जाने टीवीऔर कंप्यूटर की वजह से किस प्रकार हमारा समाज खतरे में है।

महात्मा गांधी द्वारा किए गए आंदोलन।

चंपारण सत्याग्रह 1917

जब अंग्रेज जमींदार गरीब किसानों से जबरन बहुत कम कीमत पर नील की खेती करवा रहे थे। इससे किसानों में भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई थी। इसी को देखते हुए गांधी जी ने 1917 में बिहार के चंपारण जिले से आंदोलन की शुरुआत की। गांधीजी ने ब्रिटिश जमींदारों का विरोध किया। जिसका ब्रिटिश जमींदार पर काफी प्रभाव पड़ा और अंग्रेजों ने किसानों की मांगों को मान लिया।

खिलाफत आंदोलन 1920

गांधीजी ने 1920 में खिलाफत आंदोलन शुरू किया था। इसका मुख्य कारण अंग्रेजों द्वारा तुर्की के खलीफा के प्रभुत्व को कम करना था।  मुसलमानों के प्रति अंग्रेजों की क्रूरता ने दुनिया के सभी मुसलमानों को एक साथ ला दिया था। भारत में खिलाफत आंदोलन का नेतृत्व अखिल भारतीय मुस्लिम सम्मेलन ने किया था। इसके मुख्य प्रवक्ता महात्मा गांधी थे। साथ ही उन्होंने अंग्रेजों द्वारा दिए गए सम्मान और पदकों को वापस कर दिया था। इस आंदोलन के बाद गांधी जी सभी सामुदायिक धर्मों के चहेते नेता बन गए थे।

नमक आंदोलन (सविनय अवज्ञा आंदोलन) 1930

गांधी जी अहिंसावादी थे और इसी भाषा से वे अंग्रेजों को देश से बाहर खदेड़ते रहे। उन्होंने 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया था। जब आंदोलन शुरू हुआ, तो इसका उद्देश्य अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानून को बिना हिंसा के तोड़ना था, गांधी ने नमक कानून का उल्लंघन करके इसकी शुरुआत की थी।

भारत छोड़ो आंदोलन 1942

गांधीजी ने अंग्रेजों को भगाने के लिए कई रणनीतियां बनाईं, कई आंदोलन किए। बापू द्वारा शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन ने अंग्रेजों को बाहर निकालने में बड़ी भूमिका निभाई।  इस आंदोलन के दौरान उन्होंने करो या मरो का नारा भी दिया। इस आंदोलन में पूरे भारत के नागरिक अंग्रेजों के प्रति आक्रोश से एकजुट हो गए, जिसके बाद ब्रिटिश सरकार को भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

गांधी जी की हत्या

वह दिन भारत में सबसे बुरा दिन था जब गांधीजी की हत्या हुई थी।  वह काला दिन 30 जनवरी 1948 था जब हिंदू कार्यकर्ता नाथूराम गोडसे ने दिल्ली के बिड़ला हाउस में शाम 5:17 बजे गांधीजी के सीने में तीन गोलियां चलाईं। उस समय गांधी जी एक प्रार्थना सभा को संबोधित कर रहे थे। हे राम आखिरी बार गांधी जी के मुंह से निकले थे। हत्यारे नाथूराम गोडसे को गिरफ्तार कर 1949 मे मौत की सजा सुनाई गई थी।

इन्हेंं भी पढ़ें:- Memes बना कर कैसे लोग लाखो मे कमाई कर रहे हैं।

गांधी के विचार, स्टेटस, संदेश। Gandhi Jayanti Status , Quotes,massage in hindi

  • खुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।
  • आंख के बदले में आंख पूरे विश्व को अंधा बना देगी।
  • अपने प्रयोजन में दृढ़ विश्वास रखने वाला एक सूक्ष्म शरीर इतिहास के रुख को बदल सकता है।
  • विश्वास को हमेशा पर उनसे बोलना चाहिए जब विश्वास अंधा हो जाता है तो मर जाता है।

  • एक राष्ट्र की संस्कृति लोगों के दिलों में और आत्मा में बसती है।

  • प्रयास करने से ही संतोष निहित है प्राप्ति में नहीं आपका पूर्ण आभासी ही आपका पूर्ण विजय है।
  • एक भूखे के लिए रोटी ही उसका भगवान है।

  • श्रेष्ठ होने का अंत प्रयास मनुष्य का कर्तव्य है या अपना प्रती पहले बाकी सब कुछ भगवान के हाथ में है।

  • एक स्त्री के लिए उसका चरित्र और पवित्र ही सबसे बड़ा गहना है।

  • शक्ति शारीरिक क्षमता से नहीं आती है बल्कि दृढ़ इच्छाशक्ति से आती है।

महात्मा गांधी से जुड़े तथ्य।Mahatma Gandhi facts hindi

  • गांधी जी को बार-बार उनका फोटो खींचना पसंद नहीं था लेकिन उनके चाहने वाले इतने थे कि उन्के साथ फोटो खिंचवाये बिना रह भी सकते।

  • गांधीजी ने भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका में एक संपादक के तौर पर हरिजन, इंडिया ओपिनियन और युवा भारत जैसे कई और समाचार पत्रों का संपादन किया था।

  • टाइम मैगजीन ने वर्ष 1930 के गांधी को मैन ऑफ द ईयर चुना था।

  • एक बार साउथ अफ्रीका में प्रथम दर्जे में रेल यात्रा करने के दौरान एक अंग्रेज ने नस्लभेद के कारण ट्रेन से धक्के मार कर निकाल दिया था।

  • गांधीजी गाय, भैंस का नहीं बल्कि बकरी का दूध पीते थे

इन्हेंं भी पढ़ें:- नौकरी करने के साथ-साथ 5 बेेहतरीन साइड बिजनेस करके लाखो मे कमाए।

 OLA के मालिक भावेश अग्रवाल की सफल जीवन की कहानी 

कैप्टन विक्रम बत्रा की जीवनी  


 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles