indian actor naveen kasturia , lead of web series aspirants.

नवीन कस्तूरिया कौन हैं?

    नवीन कस्तूरिया एक भारतीय अभिनेता है जो मुख्यतः टीवीएफ के वेब सीरीज टीचर्स और एसपीरिएन्ट में शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं । नवीन कस्तूरिया का जन्म 26 जनवरी 1985 को नाइजीरिया के ऑटोको नामक शहर में हुआ था। उन्होंने सुलेमानी किड़ा नामक फिल्म में मुख्य अभिनेता का किरदार निभाया है । नवीन कस्तूरिया ने अपना कैरियर जशन फिल्म मैं असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर शुरू किया था ।

    नवीन कस्तूरिया की शुरुआती जीवनी।Naveen kasturia early life

    नवीन कस्तूरिया का जन्म नाइजीरिया के टुकड़ों शहर में 26 जनवरी 1985 को हुआ था। नवीन जब एक साल के थे तब उनका परिवार नजरिया से वापस दिल्ली भारत आ गये थे। नवीन का परिवार मुख्यता भारतीय है। उन्होंने दिल्ली में अपनी स्कूली पढ़ाई बिरला विद्या निकेतन से पुरी की। नवीन अपनी आगे की पढ़ाई नेताजी सुभाष चंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की थी। नवीन कस्तूरिया अपने कॉलेज के समय से अभिनय के क्षेत्र में जाना चाहते थे उन्होंने कॉलेज में दर्जनों शॉर्ट फिल्म और ड्रामा को डायरेक्ट किया था। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नवीन ने गुड़गांव में एनालिटिक्स कंपनी ज्वाइन किया 2 वर्षों बाद वो 2008 में मुंबई चले गए। मुंबई में नवीन ने जेपी मॉर्गन में कुछ समय तक काम किया।

    इन्हें भी पढ़ें:- बद्री चह्वाण की संघर्षपूर्ण जीवन कहानी  

    नवीन कस्तूरिया का कैरियर। Naveen kasturia career

    छठी क्लास में स्केच लिखने वाले नवीन बचपन से ही अभिनय और डायरेक्शन के क्षेत्र में बेहद दिलचस्पी रखते थे। भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन एक्टर माने जाने वाले गोविंदा नवीन के पसंदीदा एक्टर है। कॉलेज के दिनों से ही प्ले और ड्रामा डायरेक्शन क्षेत्र में नवीन का झुकाव रहा। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद नवीन ने 2 साल गुड़गांव में और फिर कुछ दिनों तक मुंबई में प्राइवेट जॉब करने के बाद तय किया कि उन्हें फिल्म के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना है। 2007 में नवीन और उनके कॉलेज के दोस्त ने मिलकर एक थिएटर कंपनी शुरू किया जिसका नाम राइट क्लिक इंटरटेनमेंट रखा। उन दिनों नवीन ने अपना पहला प्ले बनाया जिसका नाम खेल-खेल मे था जिसे इन्होंने डायरेक्ट किया था । इस प्ले को दर्शकों का बहुत प्यार भी मिला । इसके बाद नवीन ने जसन फिल्म में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया ।
    पहली बार नवीन कस्तूरिया ने कोक टीवी ऐड किया। इसके बाद इन्होंने दर्जनों कंपनियों का ऐड किया इनमें से कुछ मुख्य कंपनियों के नाम है वोडाफोन, महिंद्रा ट्रूवैल्यू ,और मराठी ज्वेलर है। दिवाकर बनर्जी जिन्होंने नवीन को प्रथम मर्तबा टीवी एड दिलवाया था। उन्होंने नवीन को एलसीडी और शंघाई जैसी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने का मौका दिया। नवीन कस्तूरिया ने अपनी डायरेक्टर करियर का सबसे बड़ा काम डैनी स्टेनोपिक के साथ तब किया जब उन्होंने ऑस्कर विनिंग फिल्म टाइगर बनाया ।
    जब नवीन अलग-अलग कंपनियों के लिए टीवी ऐड कर रहे थे तो उनकी दोस्ती आई.आईटियन अरुणभ कुमार के साथ हुआ जिन्होंने  TVF चेनल क्रिएट किया।

    इन्हेें भी पढ़ें:- अभिनव आनंद( टीवी एक्टर) का जीवन परिचय 

    नवीन कस्तूरिया का  फिल्म कैरियर। Naveen kasturia films career

    Naveen kasturia biography hindi
    Naveen kasturia (photo credit:Instagram) 

    नवीन कस्तूरिया को एक शानदार अभिनेता माना जाता है जिनका अनुभव डायरेक्टर, एक्टर और राइटर के रूप में बहुत शानदार रहा है। ऑस्कर विनिंग फिल्म में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने से लेकर सुलेमानी कीडा जैसा शानदार फिल्में मुख्य भूमिका निभाने तक का रहा है। नवीन कस्तूरिया के कैरियर का सबसे मुख्य पड़ाव को जाने।

    चलिए जानते हैं नवीन कस्तूरिया ने अपने फिल्मी करियर में कितने फिल्म डायरेक्ट और कितनों में अभिनय किये हैं –

    असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप मे। Assistant director

    Jashnn

    Love,sex aur dhokha

    Shanghai

    Tigers

    अभिनेता Actor की भुमिका में फिल्मे:-

    Sulemani keeda

    Loveshhuda

    Hope aur Hum

    Turtle

    Sone bhi do yaro

    Waah zindagi

    नवीन कस्तूरिया शॉर्ट फिल्म कैरियर। Naveen kasturia shorts film

    आपको बता दें भारत में अब शॉर्ट फिल्म को ज्यादा पसंद किये जाते है। और नवीन कस्तूरिया ने ऐसे दर्जनों शॉर्ट फिल्म्स में अपने अभिनय से चार चांद लगाया है। आइए जानते हैं नवीन कस्तूरिया के द्वारा अभिनीत शॉर्ट फिल्मस –

    Maglook bidro

    Half ticket

    Half ticket 2

    Pure veg

    Skin deep

    Interior cafe night

    Maya

    नवीन कस्तूरिया का वेब सीरीज कैरियर। Naveen kasturia web series

    इसी लॉकडाउन के दौरान टीवीएफ के द्वारा एक वेब सीरीज जिसका नाम एक्सपीरियंस था । ये वेब सीरीज यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों के जीवन पर आधारित है और इसमें मुख्य भूमिका नवीन कस्तूरिया ने निभाया है अपने शानदार अभिनय से नवीन कस्तूरिया लाइमलाइट में आए।
    इनके अलावा नवीन कस्तूरिया ने अबतक 10 से ज्यादा वेब सीरीज में अपने शानदार अभिनय से सुर्खियों मे रहे हैं। अगर आप नवीन कस्तूरिया के फैन हैं तो आप इनके कुछ प्रमुख वेब सीरीज को देख सकते हैं जो इस प्रकार है –

    Chai sutta chronicles

    Tvf pitchers

    Bose:dead or alive

    Thinkistan

    Pati , patni aur panga

    Tvf pitchers

    Tvf aspirants

    The good vibes

    Man’s world

    Social series

    Fuh se fantasy

    Parchhayee

    नवीन कस्तूरिया (एक्टर) से जुड़े फेक्ट। Naveen kasturia facts

    • नवीन कस्तूरिया टीवी ऐड में बहुत ज्यादा देखे जाते हैं । इन्हें टीवी ऐड के लिए परफेक्ट माना जाता है। इन्होंने अब तक 50 से ज्यादा टीवी ऐड किए हैं।

    • नवीन कस्तूरिया भारतीय हैं मगर इनका जन्म नाइजीरिया में हुआ था।
    • नवीन कस्तूरिया वर्तमान समय में एक अभिनेता के रूप में प्रसिद्ध है। मगर शुरुआत मे उनहोंने एक असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में अपने कैरियर की शुरूयात कि।

    • नवीन कस्तूरिया ने बॉलीवुड में मुख्य अभिनेता के तौर पर वर्ष 2014 मे सुलेमानी खेड़ा में अभिनय किया है ।

    Naveen kasturia social media Handles 

    Share.

    Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

    Leave A Reply