10 business ideas for youth thumbnail with office photos

Business idea 2021 in hindi for students

Business Ideas for Student to earn online

अगर आप यह सोच रहे हैं की ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना बेहद कठिन काम है तो आपको बता दूं कि आप बहुत बड़े गलतफहमी में हैं । एक मोबाइल फोन और अपने दिनचर्या से 1 से 2 घंटे का समय काफी है किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए ।
आपके मन में एक और सवाल होगा की ऑनलाइन के माध्यम से आपको पैसे कमाने में सालों लग जाएंगे तो आपको फिर से बता दूं कि यह भी आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी है क्योंकि आप ऑनलाइन के माध्यम से 1 सप्ताह के अंदर अपने सेकंड इनकम सोर्स को सफलतापूर्वक शुरू कर सकते हैं ।
कूछ लोग इस ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़ने से इस लिये भी कतराते है क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़े आधे-अधुरे जानकारी इसका मुख्य कारण है। हालांकि जो भी हो आज आप इस आर्टिकल्स की मदद से ऑनलाइन प्लेटफार्म को विस्तार  से समझ पायेगें और आप ऑनलाइन दुनिया से पैसे कमाने के अनेक तारिको के बारे में भी जानेगे। जिस ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहा हूँ  इनसब प्लेटफार्म का प्रयोग करके लोग अपने रोज के 2 से 3 घंटे देकर हजार से लाख रुपये कमा रहे है।

1. SOCIAL MEDIA MANAGEMENT JOB

सोशल मीडिया प्रबंधन छात्रों के लिए सबसे अच्छे व्यावसायिक विचारों में से एक है। स्थापित कंपनियों के पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने का समय नहीं है और इसलिए वे उनके लिए नौकरी की आउटसोर्सिंग की तलाश में हैं। एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, आपको अपने क्लाइंट के सोशल मीडिया नेटवर्क को प्रबंधित करने और बिक्री बढ़ाने के लिए रणनीतियों को लागू करने की आवश्यकता है। नई तकनीकों को सीखने के लिए उसी क्षेत्र में अन्य प्रभावशाली लोगों का अनुसरण करें और आपका स्टार्ट-अप निश्चित रूप से समय के साथ आसमान छूएगा।

2. TRANSCRIPTION JOB

एक ट्रांसक्रिप्शन सेवा प्रदान करें जो व्याख्यान रिकॉर्डिंग टाइप करती है, या ट्यूटर्स के लिए हैंडआउट तैयार करने के लिए अपने ग्राफिक डिज़ाइन कौशल का उपयोग करती है

3. SCRAPBOOK BUSINESS

हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी खुद की एक रचनात्मक स्क्रैपबुक हो। लेकिन सभी के पास स्क्रैपबुक बनाने के लिए पर्याप्त समय या रचनात्मकता नहीं होती है। छात्र एक आकर्षक यादगार स्क्रैपबुक बनाने में दूसरों की मदद करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

4. SHOWCASING TALENT ONLINE

क्यों न आम लोगों के लिए एक ऐसा मंच बनाया जाए जहां वे किसी भी चीज और हर चीज से संबंधित अपने कौशल को दिखा सकें और दर्शकों द्वारा उनका मूल्यांकन किया जा सके। दर्शकों की पसंद और प्रतिक्रिया की संख्या के आधार पर उन्हें बड़े मंचों पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जा सकता है। इस प्रकार के स्टार्टअप विचार सभी प्रतिभाशाली लोगों को समान अवसर प्रदान करने का एक निश्चित तरीका है जहाँ भेदभाव केवल प्रतिभा पर निर्भर करता है!

14. MAKEUP and SPA Business

सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है – कपड़ों से लेकर एक्सेसरीज़ तक, खाने से लेकर कारों तक! तो हमारी मेकअप सेवाओं को पारंपरिक ब्यूटी पार्लरों में ही क्यों रहना चाहिए! आज हम में से प्रत्येक चाहता है कि हमारे पदचिन्हों पर सेवाएं हों और इसलिए व्यक्तिगत मेकअप और सौंदर्य सेवाओं की बहुत आवश्यकता है जो आपातकालीन स्थितियों में भी आपके बचाव में आ सकती हैं।

5. Online Teaching 

कौरसेरा, उडेमी आदि द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में हर किसी के लिए बड़ी राशि का भुगतान करना हमेशा संभव नहीं होता है। साथ ही यह आवश्यक नहीं है कि हर कोई व्याख्यान को पूरी तरह से समझ ले क्योंकि भारतीय आबादी की एक बड़ी संख्या अभी भी क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ती है। जो भी हो, सभी के बीच जो समान है वह है अकादमिक पाठों के अलावा चीजों को सीखने की उत्सुकता। इसलिए, बहुभाषी ऑनलाइन पाठ्यक्रम भारत में काम करने के लिए बाध्य हैं।

6. Last mile Delivery

ई-कॉमर्स बढ़ रहा है लेकिन अधिकांश भारतीय सीओडी पसंद करते हैं और आम तौर पर ऑनलाइन खरीदारी करते समय डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए, ऑनलाइन कंपनियों के लिए लास्ट माइल डिलीवरी एक खतरा है। आप भारत के छोटे शहरों और गांवों में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और इसे एक स्थायी व्यवसाय मॉडल में बदल सकते हैं।

7. Translator

जैसे-जैसे भारत तेजी से बहुभाषी होता जा रहा है, डॉक्टरों से लेकर बीमा कंपनियों तक सभी को अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने में मदद करने के लिए विदेशी भाषा बोलने वालों की जरूरत है। क्यों न इस अवसर को व्यवसाय में बदलें और विभिन्न आयोजनों, सम्मेलनों आदि में व्यवसायों को अनुवाद सेवाएं प्रदान करें।

8. Copywriter

वेबसाइट वाला कोई भी व्यक्ति आपको बताएगा कि उन्हें एक निरंतर आवश्यकता है: नई सामग्री। खोज इंजन नई, प्रासंगिक और लगातार अद्यतन सामग्री वाली वेबसाइटों का पक्ष लेते हैं और अधिकांश व्यवसायों के पास पूरे दिन प्रतिलिपि बनाने के लिए समर्पित करने का समय नहीं होता है। यदि आप इसे जिम्मेदारी से कर सकते हैं तो सस्ती कीमत पर कॉपी-राइटिंग सेवाएं प्रदान करना आपका अगला व्यवसाय हो सकता है।

9. Storyteller

मान लीजिए कि आप कल रात उच्च स्तर पर पहुंच गए या अपने दोस्त द्वारा दिए गए साहस के आधार पर कुछ बहुत ही गड़बड़ कर दिया। आपने उन स्थितियों में क्या किया? सोचो सोचो! हास्यमय ठीक? क्यों न इसे एक कहानी के माध्यम से दुनिया या सिर्फ अपने मित्र मंडली के साथ साझा करें। ठीक है, यह हमेशा आपका अपना निजी ब्लॉग नहीं होना चाहिए।

10. You Tube Channel

एक YouTube चैनल शुरू करें और विज्ञापन से होने वाली आय का एक हिस्सा अर्जित करें। यह आपके पाठ्यक्रम विषय से संबंधित समीक्षाएं या मार्गदर्शिकाएं हो सकती हैं, या कोई ऐसा विषय चुन सकती हैं जो वास्तव में आपको आकर्षित करता हो (खेल, कॉमेडी और संगीत विशेष रूप से अच्छा करते हैं)। विज्ञापन चलाने या मुफ्त में ब्लैगिंग करने के साथ-साथ, यदि आपको पर्याप्त ग्राहक मिलते हैं तो आप पे-पर-व्यू वीडियो स्ट्रीम कर सकते

Leave a Reply