namita thapar pics
namita thapar biography in hindi

नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar biography in hindi

 

कौन है नमिता थापर | Who is Namita Thapar ?

नमिता थापर एक भारतीय उद्यमी और  Emcure Pharmaceuticals लिमिटेड की CEO हैं। उनका जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के जज के रूप में वर्ष 2021 में टीवी पर शुरुआत की।

 

नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar biography

असली नाम (Real name) नमिता थापर
व्यवसाय (Profession)उद्यमी
जन्मतिथि (Birthday)21 मार्च 1977
आयु (Age) 44 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्म स्थान (Birthplace) पुणे, महाराष्ट्र, भारत
कॉलेज/विश्वविद्यालय (College)पुणे विश्वविद्यालय ,फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification) –  ICAI से चार्टर्ड एकाउंटेंट
राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय
गृहनगर (Hometown) पुणे, महाराष्ट्र, भारत
पति (Husband) विकास थापरी
धर्म (Religion)हिंदू
वर्तमान पता (Address) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शौक (Hobbies) यात्रा करना और पढ़ना

नमिता थापर लम्बाई,शारीरिक फिगर | Namita Thapar height

 

namita thapar family
Namita Thapar family

लम्बाई (Height)5′ 1″ फीट
वजन (Weight) 56Kg किग्रा
शारीरिक फिगर (Body figure)35-29-3

आंखों का रंग भूरा
बालों का रंग भूरा

नमिता थापर की शुरुआत जीवन व शिक्षा |Namita Thapar qualification

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था। इनकी शुरुआती पढ़ाई जन्म स्थान पुणे महारास्ट्र से पूरी हुई थी। आगे वह पुणे विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की। फिर वह आई.सीए.आई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री ली। साल 2001 में Fuqua स्कूल ऑफ बिजनेस (ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना) से MBA की डिग्री हासिल की।

नमिता थापर का करियर | Namita Thapar business

नमिता थापर अपने करियर की शुरुआत अमेरिका के ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन
कंपनी से की थी। इन सभी कंपनी में वह कई प्रमुख पदों पर कार्य की थी लगभग 5 से 6 साल तक अमेरिकन कम्पनी मे काम करने के बाद। वह भारत में रहकर अपनी बिजनेस जर्नी आगे ले जाने का फैसला किया। इंडिया आने के बाद वह एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के साथ जुड़ गई। वर्तमान में नमिता  एमक्योर बिजनेस की भारतीय प्रमुख के रूप में कार्य कर रही है।  इन सबके अलावा वो ईनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड (YEA) नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ के पद पर कार्य करती हैं। ये एक मास्टर फ्रैंचाइज़ी यूएसए कज एक शिक्षा कंपनी जो 11 से 18 साल के बच्चों को उद्यमिता सिखाती है। ये भारत मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे कई शहरों मे उद्यमिकता कौशल दे रही है। दिसंबर 2021 में आई सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित सर्क टैंक इंडिया के पहले सीजन में एक जज के रूप मे टीवी जर्नी की भी शुरुआत की है।

नमिता थापर का वैवाहिक जीवन | Namita Thapar husband

नमिता थापर एक वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रही है। वह विकास थापर से शादी की है। दोनों के दो बच्चे हैं जिसका नाम वीर थापर और जय थापड़ है।

नमिता थापर का नेटवर्थ | Namita Thapar Net-Worth

 

namita thapar business
Namita Thapar business

 

नमिता थापर एक जानी-मानी बिजनेसमैन है। वह अपनी और काफी समय से एमक्योर कंपनी भारत व्यवसाय की प्रमुख के रूप मे कार्य कर रही है। इसके अलावा इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड (YEA) नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग ₹600 बताई जाती है।

नमिता थापर सार्क टेक इंडिया शो |Namita Thapar Shark Tank India

नमिता थापर बिजनेस की दुनिया की उभरती हुई महिलाएं जो इन दिनों शर्क टैंक इंडिया नामक शो के जज के तौर पर छाई हुई है। ये शो अमेरिकी कॉरपोरेटिव रियलिटी शो के तर्ज पर बनाई गई है। जो पूरी तरह से नए व्यापार मॉडल और विचार विचारों का मूल्यांकन करता है। शार्क टैक इंडिया शो 20 दिसंबर 2021 को भारत में लोकप्रिय टीवी चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। इस शो में नमिता थापर के अलावा जज की कुर्सी पर पियूष बंसल लेंसकार्ट.कॉम के फाउंडर और Seo ,अमन गुप्ता Boat के को फाउंडर और CMO, अनुपम मिताली पीपल ग्रुप के सीईओ, सुनील ग्रोवर BharatPe के एमडी और फाउंडर, विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक के सीईओ व फाउंडर और ग़ज़ल अलग ममाअर्थ के सह-संस्थापक और सीआईओ शामिल है।

नमिता थापर को मिले पुरुस्कार और उपलब्धियाँ | Namita Thapar Awards

namita thapar
Namta Thapar businesses

 

नमिता थापर भारत की उभरती हुई उधमी जे रुप मे देखी जा रही है। उन्होँने काफी समय से भारतीय बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये है। इनसब कार्य के लिए उन्हें कई बार पुरुस्कार से सम्मानित किया गया जो इस प्रकार है:-

• 2018  Economic Times 40 under Forty award

•  2018 Women Ahead List by Economic Times

नमिता थापा से जुड़े फैक्ट | Namita Thapar in Hindi

नमिता थापर एक भारतीय बिजनेसमैन है। उन्होंने साल 2021 दिसंबर से सार्क टैंक इंडिया नामक रियलिटी शो से अपने टीवी जर्नी की शुरुआत की है।

नमिता थापर का जन्म  पुणे महाराष्ट्र भारत में हुआ था।

नमिता थापर हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, इकोनॉमिक टाइम्स विमेंस कॉन्क्लेव, एंटरप्रेन्योर्स इंडिया समिट और IIM अहमदाबाद जैसे कई विभिन्न प्रतिष्ठित मंच पर एक वक्ता के रूप में नजर आई हैं।

Leave a Reply