24.2 C
New York
Sunday, June 16, 2024

आचार्य प्रशांत की पत्नी कौन है ?

Acharya Prashant wife name

TOC

आचार्य प्रशांत पेशे से शिक्षक,लेखक, पूर्व सिविल सेवा अधिकारी के साथ-साथ वर्तमान में मोटिवेशनल स्पीकर भी है। आचार्य प्रशांत का जन्म 7 मार्च 1978 को आगरा उत्तर प्रदेश में हुआ था आचार्य प्रशांत महज 10 वर्ष की उम्र में ही अपने पिता के साथ लाइब्रेरी में ही पढ़ा करते थे, बेहद कम उम्र मे उनके अन्दर लेखक, महान बनने के सारे लक्षण दिखाई देने लगे थे।

अचार्य प्रशांत महज एक वर्ष लाइब्रेरी में अध्ययन करने के बाद कविता लिखना शुरू कर दिया था। आचार्य प्रशांत के पिता प्रशासनिक अधिकारी थे, प्रशांत आचार्य प्रशांत की उम्र 15 वर्ष थी तब उनके पिता का ट्रांसफर गाजियाबाद शहर में हो गया था, अपने परिवार के साथ गाजियाबाद में रहने लगे,ट्रांसफर होने जाने के बाद उनकी पढ़ाई रुकी नहीं वो लगातार पढ़ाई में लीन होते चले गये। आचार्य प्रशांत बेहद कम उम्र में नाटक का भी हिस्सा रहे थे,

इतना ही नहीं उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का कई पुरस्कार भी जीते थे। साल 1999 में आचार्य प्रशांत ने स्नातक की आईआईटी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली से बैचलर डिग्री ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। जिसके बाद उन्होंने 2003 में PG पोस्ट ग्रेजुएशन की भी डिग्री हासिल किये थे।

Acharya Prashant wife pics

आचार्य प्रशांत ब्राह्मण जाति से होने की वज़ह से बचपन से ही धार्मिक चीजों से बेहद नजदीक रहे थे, कम उम्र में ही उनकी रहन सहन किसी असाधारण धार्मिक गुरु से मिलने जुलने लगे थे। वह बचपन से ही केवल पढ़ाई को ही तवज्जो देते थे दोस्ती,पार्टी से कोसों दूर रहते थे। अचार्य प्रशांत बेहद कम उम्र में इतनी शिक्षा ग्रहण कर लिए थे जितनी शिक्षा पाने के लिये साधरण लोगों की पूरी उम्र बीत जाती है।

अचार्य प्रशांत आईआईटी जेईई क्लियर करने के बाद उन्होंने आईएएस परीक्षा को भी क्लियर किया था। इतना ही नहीं प्रशांत आईआईएम अहमदाबाद जैसे टॉप संस्थान में शिक्षा पाने के IIM की परीक्षा में भी टॉप रहे थे। इतनी डिग्री प्राप्त करने के बाद भी उनका मानना था कि मैं इतने बड़े पदों पर नौकरी करने के बावजूद मे कभी आजादी महसूस नहीं कर पाऊंगी। जिसके के बाद आचार्य प्रशांत अपने जीवन को इन रास्तों से हटाकर एक अलग दुनिया की और जाना बेहतर समझा। इस तरह से आचार्य प्रशांत अध्यात्म की राह थामी और यही कारण रहा की आचार्य प्रशांत पूरा जीवन अविवाहित रहना सही समझा।

 

 

 

Acharya Prashant family details

आचार्य प्रशांत का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था,आचार्य प्रशांत का परिवार ब्राह्मण त्रिपाठी ताल्लुक रखते हैं,इनके पिता का नाम गौरी शंकर त्रिपाठी जो पेशे से प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर नौकरी करते थे और उनकी माता का नाम सावित्री त्रिपाठी जो एक ग्रहणी थी। आचार्य प्रशांत अपने भाई बहनों में सबसे बड़े है।

 

 

Acharya Prashant education in hindi

आचार्य प्रशांत महज 15 वर्ष की उम्र में ही लेखक बन गये थे जिस उम्र बच्चे दोस्ती,यारी मैं समय बिताते उस उम्र अचार्य प्रशांत अनेको कविता लिखा दिये थे। जिसके बाद वह आईआईटी जेईई की तैयारी में जुट गए और अब उनका सपना आईएएस बनने का था,अचार्य प्रशांत कुछ वर्षों तक कई कंपनियों में भी नौकरी किए थे।अचार्य प्रशांत सिविल सर्विस एग्जाम को भी क्लियर किए थे लेकिन इन सब उपलब्धि के बाद भी आचार्य प्रशांत अध्यात्म को अपना करियर चुनना बेहतर समझा।

28 वर्ष की उम्र में आचार्य प्रशांत ने अद्वैत लाइफ एजुकेशन नाम की संस्था का निर्माण किया जो देखते देखते एक विशाल रूप ले लिया,आज अचार्य प्रशांत देश मे प्रशांत अद्वैत फाउंडेशन की मदद से जरूरतमंद लोगो की खुब मदद कर रहे हैं। आचार्य प्रशांत ने लगभग 25 से अधिक किताबें भी लिखी है। आचार्य प्रशांत सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहते हैं उनके अनेकों यूट्यूब चैनल है इन चैनल की मदद से उन लोगों को मोटिवेट जागरूक करते हैं।

 

 

FAQ

आचार्य प्रशांत की पत्नी का नाम क्या है?

अचार्य प्रशांत अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं?

 

अचार्य प्रशांत की उम्र कितनी है?

44 वर्ष

 

कौन है आचार्य प्रशांत?

अचार्य प्रशांत एक लेखक,वक्ता और पूर्व सिविल सेवा अधिकारी है।

 

आचार्य प्रशांत की बेटी का नाम क्या है?

अचार्य प्रशांत अविवाहित है।

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles