Manyata Dutt
Manyata Dutt biography in hindi

मान्यता दत्त का जीवन परिचय। Manyata dutt biography,Networth

आज का यह पोस्ट जाने-माने फिल्म अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त के संघर्षपूर्ण जीवन के बारे में विस्तार से होने जा रहा है। अगर आप संजय दत्त के फैन है ,तो आपको मान्यता दत्त जीवनी,लाइफस्टाइल, करियर, शुरुआती जीवन,उम्र, नेटवर्थ, शिक्षा, परिवार, शादी, पहले पति और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जरूर जानी चाहिए।

कौन है मान्यता दत्त ?। Who is Manyata dutt ?

मान्यता दत्त एक भारतीय अभिनेत्री है। जो भारतीय सिनेमा में कार्यरत है। इनका वास्तविक नाम दिल सेख है। इनका का जन्म 22 जुलाई 1979 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ था ।अभिनेता संजय दत्त से अपनी दूसरी शादी करने के बाद वह अक्सर चर्चा में रहती है। मान्यता अब अभिनेत्री के साथ साथ-साथ अपने पति संजय दत्त के प्रोडक्शन कंपनी की सीईओ बन चुकी है । उनकी दूसरी शादी संजय दत्त के साथ होने के बाद वह अपने चाहने वालो (फैन) के साथ सोशल मीडिया के जरिए जुडी रहती है। वह अक्सर अपने परिवार के साथ खींचे गए फोटो सेल्फी को अपने सोशल मीडिया हेन्ड्ल के जरिए अपने चाहने वाले के साथ साझा करती है।

 

 

 

मान्यता दत्त जीवनी | Manyata Dutt age, birthday, education

 

नाम मान्यता दत्त
असल नामदिलनाज शेख
उपनामसारा खान
जन्मदिन22 जुलाई 1997
जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र भारत
उम्र 42 साल

शिक्षा दुबई से

राष्ट्रीयताभारतीय
गृह नगरमुंबई महाराष्ट्र भारत
धर्मइस्लाम
जाति मुस्लिम
पूर्व पतिमेराज उल रहमान
पतिसंजय दत्त
पुत्र शहनाज
पुत्रीइकारा
Marriage date7 फरवरी 2008
राशिकर्क
फिल्म डेब्युगंगाजल (2003)
पता 58 श्रीमती नरगिस दत्त रोड पाली हिल बांद्रा मुंबई 400050
शैक्षणिक योग्यता
व्यवसाय अभिनेत्री
शौकसफर करना, तैराकी, खरीदारी करना

लंबाई5'7'' फीट में

 

 

Manyata Dutt
Manyata Dutt ex-husband

 

मान्यता दत्त शारीरिक आंकड़े | Manyata Dutt Physical stats

 

लंबाई Heights लगभग : 5’7” फीट में

वजन weights लगभग: 84Kg किलोग्राम

शारीरिक फिगर :  35.29 .34

आंखों का रंग गहरे भूरे( DarkBrown). बालों का रंग काला (Black)

 

 

Manyata Dutt Networth 

मान्यता दत्त की अनुमानित कमाई 10$million डॉलर है।

 

 

मान्यता दत्त बच्चे और परिवार । Manyata Dutt Children and family

मान्यता दत्त  एक वैवाहिक जिंदगी जी रही है।उनके पहले पति का नाम मेराज उल रहमान है। जिनसे उनका रिस्ता अब खत्म हो चुका है। उन्होने अपनी दूसरी शादी भारतीय अभिनेता संजय दत्त के साथ कर ली है। मान्यता ओर संजय दत्त के दो बच्चे भी है।बेटी का नाम इकरा ओर बेटे का नाम शहनाज़ है। मान्यता अपने पति और बच्चों के साथ काफी खुश रहती है।

 

 

 

मान्यता दत्त शिक्षा। Manyata dutt education

मान्यता दत्त का जन्म मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। लेकिन कुछ वर्षों बाद उनका पूरा परिवार दुबई चले गए थे। उनके पिता बिजनेसमैन से जुड़े होने के कारण उनका पूरा परिवार दुबई में शिफ्ट हो गए थे। दुबई में रहने के कारण मान्यता वही से अपनी शिक्षा पुरी की थी।

 

 

मान्यता दत्त धर्म। Manyata Dutt Religion 

 

अक्सर यह सवाल सोशल मीडिया पर लोग पूछते हैं, की मान्यता दत्त किस धर्म और जाति की है। बता दूँ की मान्यता दत्त मुस्लिम परिवार से संबंध रखती है और वह इस्लाम धर्म को मानती है। हालांकि उनकी दूसरी शादी एक हिंदू धर्म में हुई है। मान्यता दत्त शादी के बाद इस धर्म को अच्छे से निभाती भी है ऐसा सोशल मीडिया पर कई बार देखने को भी मिला है।

 

 

 

मान्यता दत्त का पहला पति। Manyata Dutt ex-Husband 

 

मान्यता दत्त की पहली शादी मेराज उल रहमान से हुई। इन सब की पुष्टि करने के लिए उन्होंने अपनी शादी में खींची गई फोटो और हनीमून की तस्वीरें दिखाई। यह सब मामला उस समय का है। जब उनकी दूसरी शादी बॉलीवुड के अभिनेता संजय दत्त के साथ होने जा रही थी। तब यह मामला बांद्रा मजिस्ट्रेट के पास याचिका दायर की गई थी कि मान्यता ने बिना तलाक लिये संजय दत्त से शादी कर रही है। हालांकि मान्यता के शादी को लेकर और भी अफवाहें आई कि वह इससे पहले तीन और शादी कर चुकी है। बता दे मान्यता और मेराज का एक बेटा भी है। जो दुबई में मान्यता के किसी रिश्तेदार के यहां रह रहा है। उनके पति मेराज मुंबई कोर्ट से अपील की थी  उनका बेटा उनके साथ रहे। लेकिन कोर्ट ने उस याचिका को पूरी तरह खारिज कर दी थी । हालांकि कई वर्षों बाद यह सही साबित हुआ कि मान्यता ने अभी तक अपने पति को तलाक नहीं दिया था ।लेकिन कोर्ट ने इस शादी को कानूनी तौर पर वैध बताया।

 

 

मान्यता दत्त और संजय दत्त शादी। Manyata Dutt and Sanjay Dutt Marriage

 

मान्यता दत्त एवं संजय दत्त की शादी 7 फरवरी 2008 को हुई थी। मान्यता की ये दूसरी है। उनके पहले पति का नाम मेराज उल रहमान है। संजय दत्त के साथ मान्यता की शादी कोर्ट तक चली गईं थी मसला धर्म से जुडा था। हालांकि इन सब को देखते हुए मान्यता को हिंदू धर्म अपनाना पड़ा।

 

 

मान्यता दत्त का नेटवर्थ । Manyata Dutt networth

 

Manyata Dutt
Manyata Dutt networth

 

मान्यता दत्त की सालाना नेटवर्थ की बात करें तो इनका नेटवर्थ   लगभग 10 मिलियन डॉलर है। रुपए में यह लगभग एक करोड़ के बराबर है। आने वाले समय में इनकी नेटवथ में आगे वृद्धि हो सकती है।

 

 

 

मान्यता दत्त का असल, वास्तविक नाम । Manyata Dutt real name

 

मान्यता दत्त का असल नाम दिलनाज सेख था। उस दौर में फिल्मी जगत में वो सारा खान के नाम से भी जानी जाती थी। लेकिन बॉलीवुड के महान हिंदी फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा ने उन्हें  2003 मे आई सुपरहिट फिल्म गंगाजल के दौरान मान्यता नाम रखने की सलाह दी थी। जिसे वह स्वीकार भी किया।इस फिल्म मे मान्यता दत्त एक आइटम डांस के किरदार मे नजर आई ।

 

 

मान्यता दत्त फिल्मी करियर। Manyata Dutt films

 

मान्यता दत्त का फिल्मी करियर की शुरुआत सि ग्रेड फिल्म लवस लाइक अस से की थी । आगे प्रकाश जा निर्देशक में बनी बॉलीवुड की हिट फिल्म गंगाजल में उन्हें एक आइटम सॉन्ग में काम करने का मौका मिला इस फिल्म से वह बॉलीवुड मे पदार्पण भी कि थी। यह फिल्म 2003 में सिनेमा घरों मे आई थी। उनका फिल्मी करियर काफी छोटा रहा। इसका सबसे बड़ा कारण बना उनके पिताजी का निधन उसके बाद परिवार की पुरी जिम्मेदारी उनके सर पर थी। परिवार की आर्थिक स्थिति भी कुछ खास नहीं रहने के कारण वह अपने फिल्मी करियर को आगे नहीं बढ़ा सकी।

 

 

 

मान्यता दत्त कैंसर । Manyata Dutt cancer 

 

मान्यता दत्त की शादी संजय दत्त के साथ होने के बाद वह काफी  खुश और स्वस्थ थी। लेकिन 2014 में वह बीमार हो गई थी।उस वक्त उन्हें लीवर में ट्यूमर जैसी बीमारी का सामना करना पड़ा था । हालांकि लंग इन्फेक्शन की वजह से डॉक्टरों को उनका ऑपरेशन करना पड़ा था। हालांकि कुछ दिनों के बाद वह पूरी तरह से ठीक हो गई। संजय दत्त इन सब को देखकर सदमे में आ चुके थे। क्योंकि वह पहले ही अपनी मां और पूर्व पत्नी को कैंसर जैसी बीमारी की वजह से खोना पड़ा।

 

 

 

मान्यता दत्त विवाद । Manyata Dutt controversy

 

उनका विवाद हुआ तब जब वह संजय दत्त के साथ अपनी दूसरी शादी के बँधन में बंधने जा रहे थे। विवाद धर्म से जुड़ा था । इन दोनों की शादी मुस्लिम पर्सनल लॉ का उल्लंघन यानि मुस्लिम होकर हिंदू धर्म के वर के साथ विवाह बंधन में बनने से जुड़ा था  और उस वक्त उनके पास नाम के अलावा कोई दूसरा सबूत भी नहीं था कि वह अपने आप को साबित कर सके फिर मान्यता ने शादी के लिए उन्होंने हिंदू धर्म को उन्हें अपनाना पडा था।

 

 

 

 

FAQ

मान्यता दत्त की उम्र कितनी है?

44 साल

मान्यता दत्त के पति का नाम क्या है?

संजय दत्त (फिल्म एक्टर)

मान्यता दत्त की लंबाई कितनी है?

5’7” फीट में

 

Leave a Reply