E-rupi क्या है।E-rupi का इस्तेमाल कैसे करें। E-rupi के फायदे और नुकसान।

eRUPI kya hai,eRUPI ke bare me
e-RUPI के बारे में पुरी जानकारी  

eRUPI क्या है ? | What is eRUPI .

E-rupi एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से किसी निर्धारित व्यक्ति या कोई निर्धारित काम के लिए QR code या e -voucher के मदद से पेमेंट किया जाता है । पेमेंट का यह नया तरीका भारतीय डिजिटल माध्यम को भ्रष्टाचार और लीकेज ग्रुप बनाएगा । E-RUPI पेमेंट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अगस्त 2021 को भारत में लॉन्च किया गया । E-RUPI ना ही किसी प्रकार का डेबिट कार्ड है और ना ही क्रेडिट कार्ड यह पूरी तरीके से डिजिटल है ना ही आप इसे छू सकते हैं और ना ही छेड सकते हैं । भारत में पेमेंट के इस माध्यम से सही लोगों तक और सही कामों के लिए समय पर आसानी से पैसे भेजा जा सकेगा ।

Table of contents

  • E-rupi क्या है। what’s Erupi
  • E-rupi कैसे काम करता है।How to use eRUPI 
  • E-rupi के फीचर। eRUPI features
  • E-rupi के फायदे और नुकसान। Advantages and disadvantages of e-rupi.
  • E-rupi ko kisne banaya।E-rupi Founder

  • E-rupi launched by PM Modi
  • eRUPI कब लांच हुआ,किसने किया।When was eRUPI launched, who did it?
  • E-rupi kon kon sa bank se connected hai 
  • Full form of eRUPI
  • eRUPI dawnload कैसे करे। eRUPI का प्रयोग कौन-कौन से मोबाइल पर चलेगा।

eRUPI कैसे काम करता है। How to work eRUPI।eRUPI Features

E-RUPI एक ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट का माध्यम और इसके मदद से बहुत ही आसानी से सरकार या कंपनियों निर्धारित कामों के लिए लोगों को आसानी से पैसे भेज सकते हैं जिस पैसे का उपयोग लोग सिर्फ निर्धारित कामों के लिए कर सकते हैं ना कि  किसी और काम के लिए । E-RUPI ना ही कोई बैंकिंग सिस्टम से जुड़ा है और ना ही कोई मोबाइल ऐप । जब भी सरकार आपको e-RUPI के माध्यम से पेमेंट करती है तो आपके पास एक QR CODE ,e-VOUCHER आएगा जिसको आप जिस भी काम के लिए आपको पैसा दिया गया है उन दुकान, शिक्षा से जुड़े स्कूल ,कॉलेज हो या मेडिकल संबंधित हॉस्पिटल ,दवाई का खर्च उन्हीं जगहों पर जाकर आप उसकी QR CODE और वाउचर की मदद से अपना पैसा उन्हें दे सकते हैं । आपको कुछ नहीं करना है जैसे ही आपके सर्विस प्रोवाइडर आप का क्यूआर कोड यह वाउचर स्कैन करेंगे उनके बैंक अकाउंट खुद चला जाएगा 

इन्हें भी पढ़ें:- घर बैठे पैसे कमाने के इन 5 तरीको को शायद ही कोई जानता हो।

E-rupi के फायदे और नुकसान

  • e-RUPI एक आसान और सिंपल माध्यम है ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का जिसमें बिचौलियों और लीकेज का कोई दिक्कत नहीं है ।

  • पूरी तरीके से डिजिटल है और इसमें किसी भी प्रकार का बाधाएं नहीं है इसके माध्यम से पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले डायरेक्टली कांटेक्ट कर सकते हैं बिना किसी बिचौलिए के ।

  • इसमें कार्ड बैंकिंग सिस्टम या किसी भी अन्य चीजों की कोई जरूरत नहीं है सिर्फ अपना क्यूआर कोड स्कैन करें यह वाउचर कोड बताएं और बस आपका पेमेंट हो जाएगा ।

  • यह सिर्फ पेमेंट पानी वालों के लिए नहीं बल्कि सर्विस प्रोवाइडर जो बजरिया qr-code की मदद से सर्विस देंगे उन्हें उसी वक्त तुरंत पैसा मिल जाएगा ।

  • प्राइवेट सेक्टर कंपनियां e-RUPI का फायदा सरल और सिंपल होने के कारण अपने कर्मचारियों को पैसे और अन्य तरीके के सपोर्ट के लिए उपयोग करेगी ।

  • राशन स्टडी लोन स्कॉलरशिप जैसे किसी प्रकार की सुविधा जो गवर्नमेंट देती है उसको आपकी रूपी माध्यम से दिया जाएगा जिसके कारण लोग उस पैसे का गलत उपयोग नहीं करते हुए निर्धारित कामों के लिए ही सिर्फ यूज़ कर पाएंगे ।

E-rupi ko kisne banayaE-rupi Founder

यूपी को NPCI ने बनाया है । NPCI का मतलब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया है । एक संस्कारी संस्था है जिसने भारत में प्रयोग किए जाने वाले हर प्रकार के गवर्नमेंट ऑनलाइन डिजिटल या अन्य पेमेंट प्रोसेस को तैयार करती है । NSTC- FASTag , e-RUPIA या BHIM UPI इन सब पेमेंट सिस्टम को NPCI ने बनाया है । NPCI रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI के अंतर्गत काम करती है ।

E-rupi launched by Modi government |पीएम मोदी ने लांच किया। eRUPI कब लांच हुआ,किसने किया।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को देश के नाम भारत का सबसे आसान और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को लॉन्च किया जिसका नाम है e-RUPI I इस पेमेंट सिस्टम को NPCI ने बनाया है और इसे भारत के नेक्स्ट जनरेशन पेमेंट माध्यम के रूप में देखा जा रहा है । इस पेमेंट सिस्टम को लॉन्च करते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बात का उदाहरण है कि भारत कितनी जल्दी और अच्छी तरीके से तरक्की कर रहा है। 21वीं शताब्दी में और अच्छी गति से एडवांस और नई टेक्नोलॉजी का उपयोग भी कर रहा है । प्रधानमंत्री ने कहा की मुझे गर्व है कि इस सरल और आसाम पेमेंट के नए माध्यम को भारत के 75में आजादी के सालगिरह के साल लॉन्च किया गया है और यह इस बात का सबूत है भारत कितनी तेजी से मॉडर्न टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए आगे बढ़े रहा है ।

E-rupi kon kon sa bank se connected hai

Axis Bank

Bank of Baroda

Canara Bank

HDFC Bank

ICICI Bank

IndusInd Bank 

Indian Bank

Kotak Bank

Punjab National Bank 

State Bank of India 

Union Bank of India


Full form of eRUPIErupi पूरा नाम क्या है .

जब से Erupi लॉन्च हुआ तब से लोगों इससे जुड़े डिटेल्स  जानने को काफी उत्सुक हैं। erupi से जुड़े एक जानकारी Erupi का फुल फॉर्म  है अधिकांश लोग इस को जानने के गूगल और कई अलग अलग प्लेटफार्म पर ढूंढ रहे हैं। eRupi का पूरा नाम होता हैं इलेक्ट्रॉनिक रूपी यूनिफाइड payment इंटरफ़ेस (Electronic rupee unified payment interface) है

eRUPI dawnload कैसे करे। eRUPI कौन-कौन से मोबाइल पर चलेगा।

भारत सरकार ने 2 अगस्त 2021 को eRUPI को लांच किया। लॉन्च होने के बाद लोगों में इससे जुड़े हरेक फीचर को जानना जरूरी हो गया है। सरकार के इस इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कांसेप्ट को आप किसी मोबाइल पर डाउनलोड नहीं कर सकते हैं बतादे eRUPI कोई ऐप नहीं है। NCPI के हिसाब eRUPI को सभी UPI APP के साथ जोड़ (Integrate)दिया गया है। जिससे हर UPI यूजर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। eRUPI आपको प्रत्येक UPI app पर आपको दिख जाएगी जहां से आप eRUPI के सारे फीचर को प्रयोग में ला सकते हैं।

okkdheeraj

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.