how to earn at home
Ghar bathe paise kaise kamaye 

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए। घर बैठे पैसे कमाने के तरीके 

गांव के अधिकतर लोगों को लगता है कि शहर में रहने वाले लोग ही बिजनेस या कई अनेक काम करके लाखों में कमा सकते हैं। यह सारी बात उन लोगों के दिमाग में अधिकांश आता है जो लोग मेहनत करने से थोड़ा कतराते हैं। दूसरी बात कि लोग मेहनत भी करना चाहते हैं लेकिन उनके पास गांव में रोजगार करने का कोई सटीक आइडिया नहीं है हालांकि फ्री में आपको गांव में भी लोगों के द्वारा रोजगार से जुड़े अनेक आइडिया मिल जाएंगे लेकिन आपको उनके सुझाव में काफी ज्यादा कन्फ्यूजन दिखाई देता है इस लिये आप उन के बताये गये रास्ते पर चलने से डरते है। हालांकि ये पूरी तरह से सही है की कोई भी रोजगार शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरीके से जान लेना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कोई भी रोजगार को लंबे समय तक किया जाता है। चलीये आज मैं आपको बताने वाला हूं कि गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए अनेक तरीकों से आप इस क्षेत्र में काफी कम पैसे लगाकर महीने के लाखों में मुनाफा कमा सकते हैं।

बकरी पालन करके पैसे कैसे कमाए

bakri palan se paise kaise kamaye

बकरी पालन का रोजगार काफी कम पैसे से शूरू करके लोग लाखो मे कमा रहे हैं।बकरी पालन रोजगार सबसे आसान और सबसे मुनाफे का है में इसलिए बता रहा हूं क्योंकि मैं भी एक गांव से हूं और आप समझ सकते हैं कि एक गांव वाला इस रोजगार को कितने सरल तरीके और इमानदारी से बता सकता है। 

अगर आपके पास ज्यादा पूंजी नहीं है और चाहते हैं कि इस रोजगार को शुरू करें तो आप आसानी से कर सकते हैं आप अपने बजट के अनुसार बकरी को खरीदे और शुरुआत करें। जब आपके रोजगार से मुनाफा आना शूरू हो जाता है तो फिर आप अपने रोजगार को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। इस रोजगार में केवल मुनाफा ही मुनाफा है आप पूछोगे कैसे तो मैं बता दूं.

अगर हर साल आप ने लगभग बकरी के 50 बकरे भी तैयार कर लेते हैं और एक बकरे की कीमत बाजार में लगभग 10 से 15 हजार के बीच में होती है। तो आप समझ सकते हैं की कितना ज्यादा मुनाफा हो सकता है। आगे आप धीरे-धीरे अपने रोजगार के मुनाफे को लाख से करोड़ों में बदल सकते हैं।

मछली पालन करके पैसे कैसे कमाए

how to fish business/ghar bathe paise kaise kamaye

अधिकांश लोग इस बात से अनजान हैं कि मछली पालन करके भी लाखों में कमाया जा सकता है। अधिकतर लोग मछली पालन को बड़े मुनाफे का रोजगार मान रही हैं। इस रोजगार को करने के लिए लोग बढ़-चढ़कर इस रोज़गार को सिखने की कोशिश कर रहे हैं।

 चलिये जानते हैं इस रोजगार की शुरुआत कैसे करें अगर आप गांव से हैं तो आप इस रोजगार को काफी कम पैसे के साथ शुरू कर सकते हैं। इसलिए क्योंकि गांव में जमीन की कमी शहरों जैसी नही होती है। अगर आप गांव से हे तो तलाव खुदाई के लिए जमीन जरुर होगी अगर नहीं है तो टेंशन लेने की कोई बात नहीं आप चाहे तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर भी उनके जमीन पर तलाब खुदवा कर बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

 अब अधिकतर लोगों का एक सवाल सवाल है कि मेरे पास इतने पैसे नहीं है कि मैं एक बढा सा तालाब खुदवा सकूँ अगर येसा है तो आप अपने खेत की  गहराई को थोड़ा और बढ़ाकर उसमें भी आप मछली पालन के इस रोजगार की शुरुआत कर सकते हैं। अब आप पूछोगे की ये सारी बाते तो समझ में आ गई लेकिन मछली तैयार होने के बाद मछली को बेचने के लिए क्या करना होगा। तो मैं आपको बता दूं जब आप मछली को तैयार कर लेते हैं और बेचना चाहते तो आप अपने नजदीकी बाजार में थोक विक्रेता से संपर्क करें और आप मछली के  लेनदेन की रेट को सुनिश्चित करके सारी मछली बेच सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- पांच आसान तरीके जिसकी मदद से आप, घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं



Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply