-1.8 C
New York
Tuesday, February 7, 2023

Best Business Ideas for Diwali 2023

 

diwali business ideas in hindi

 

दिवाली मे चलने वाले पाँच व्यवसाय।Diwali Business Ideas in Hindi

दिवाली अंधकार पर प्रकाश का त्यौहार ,असत्य पर सत्य का त्यौहार,खुशियों का त्योहार। दिवाली को पूरे हिंदुस्तान के साथ साथ पूरे विश्व में प्रकाश के त्योहार के रूप में मनाया जाता है । हिंदू , जैन और सिख दिवाली को बड़े धूमधाम से 5 दिन तक मनाते हैं । इस पर्व को चंद्र मास कार्तिक के शुक्ल पक्ष 13 में दिन से लेकर चंद्र मास कार्तिक के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि तक 5 दिनों तक मनाया जाता है ।

आस्था और विश्वास अलग-अलग हो मगर इस पर्व को अपने परिवार के साथ पूरा हिंदू जैन और सिख समाज खुशियों से मनाता है । हिंदुस्तान के अलग-अलग क्षेत्र में दिवाली मनाने के पीछे लोगों की अलग-अलग आस्था है । बंगाल में माता काली , अयोध्या के क्षेत्र में माता सीता लक्ष्मी और राम जी का पूजा करके मनाया जाता है। वही बिहार में माता लक्ष्मी की पूजा होती है और साउथ भारत में भगवान कृष्ण के द्वारा राक्षस नरकासुर के वध के पावन अवसर पर मनाया जाता है ।

सिखों के द्वारा छठे गुरु गुरु हरगोविंद साहब के जेल से रिहाई के अवसर पर मनाया जाता है । 1619 में गुरु हरगोविंद सिंह साहब के जेल से छूटने पर स्वर्ण मंदिर को प्रकाश से लबालब करके उनका स्वागत किया गया । उसी प्रथा को आगे बढ़ाते हुए सिखों के द्वारा दिवाली के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

दिवाली आते ही लोग नए सामान खरीदने लगते हैं ,घरों को सजाना ,साफ करना, नए पेंट करना ।इन सभी चीजों का सिलसिला चालू हो जाता है । पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार मैं लोग ढेर सारी अलग प्रकार की मिठाईयां खरीदते हैं नये कपड़े, पटाखे, सजावट की सामान खरीदते हैं । इसी के साथ साथ आपको मिलता है ढेर सारे व्यवसाय करने का भी मौका । आज इस ब्लॉग में आप जानेंगे पांच ऐसे तरीके जिसके मदद से आप दिवाली में अच्छे खासे पैसे कमा कर अपने परिवार के साथ इस त्यौहार को धूमधाम से मना सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें:- 
 Memes बना कर कैसे लोग लाखो मे कमाई कर रहे 

 

पटाखे का व्यवसाय

घरों को दियों से सजाना और पटाखे फोड़ने का रिवाज सदियो से चला आ रहा है। अगर दिवाली में पटाखे ना हो तो ये पर्व अधूरा पड़ जाये। इस पर्व के अवसर पर घर के सभी बच्चे मुख्यतःढेर सारे पटाखे खरीदते हैं और उसे परिवार के साथ मिलकर जलाते हैं। बच्चे दिवाली के दिन पटाखे जलाने का इंतजार पुरे साल करते हैं। इसी कारण ये बच्चों का सबसे खास पर्व भी माना जाता है।आप चाहे तो बच्चों के इस खास पर्व को बड़े व्यवसाय के रूप में देख सकते हैं।

आप दिवाली के अवसर पर पटाखे का व्यवसाय करके बहुत अच्छे मुनाफा कमा सकते हैं। दिवाली के अवसर पर बाजार में पटाखे बेहद ऊंचे दाम पर बिकते हैं वहीं अगर आप बाजार से कुछ कम दाम पर भी पटाखे बेचते हैं तो भी आप 50% का मुनाफा आराम से कमा सकते हैं। पटाखे के व्यवसाय में मुनाफा है मगर इन दिनों पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा पटाखे पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। लेकीन लोग सरकार के प्रोटोकॉल को मानते हुए बाजार में ग्रीन पटाखे यानी जो पर्यावरण को नुकसान ना पहूचाये उसकी बिक्री बढ़ गई है और आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन पटाखे में कई गुना ज्यादा मुनाफा है तो आप बेहद आसानी से दिवाली के अवसर पर पटाखे का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट का व्यवसाय

गांव में अपने हाथों से बनी हुई मिठाईयां देने का प्रचलन है तो वहीं शहर में लोग एक दूसरे के साथ ड्राई फ्रूट्स और गिफ्ट्स आदान प्रदान करके उसी के साथ दिवाली को मनाते हैं। ड्राई फ्रूट्स को एक अच्छे डब्बे में सुंदर तरीके से पैक कर के अपने परिवार पड़ोसी और रिश्तेदारों को देना एक ट्रेंड बनते जा रहा है।

आप इसी ट्रेंड का फायदा उठाकर दिवाली के शुभ अवसर पर बस अपने घर में ड्राई फ्रूट्स की पैकिंग कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । आपको बस बाजार से डब्बे खरीदने हैं और उसमें मिठाइयां और ड्राई फ्रूट्स को सजाना है और उसे एक सुंदर तरीके से पैक करना है। डब्बा पे जितना खर्च कर रहे हैं उससे दुगने में बेच सकते हैं। यानी डबल मुनाफा, इस प्रकार से आप ड्राई फ्रूट्स और पैकिंग का व्यवसाय करके दिवाली के शुभ अवसर पर अपने परिवार के इच्छा को पूरा कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- नौकरी करने के साथ-साथ 5 बेेहतरीन साइड बिजनेस करके लाखो मे कमाए।

घर सफाई का व्यवसाय। House cleaning services

दिवाली आने से पहले लोग साफ सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं । घरों को साफ करना हो पुराने सामान को हटाना हो या गाड़ियों कारखानों और दुकानों को साफ करना हो। सफाई का काम  दिवाली से पहले बेहद जोर शोर से होता है।

अगर आपको पास उतना समय नही है या आप सफाई का काम नहीं करना चाहते हैं तो फिर आपको इस बिजनेस आइडिया को जरुर जनना चाहिए। आप दिवाली से 1 महीने पहले दो से 4 स्टाफ रख ले उन्हें दो-दो करके आप अलग-अलग जगहों पर काम करने के लिए भेज सकते हैं । उन्हें आप 1 महीने की अच्छी खासी सैलरी दे जिससे वो आपके लिए काम करें।आजकल साफ सफाई के लोग प्रतिदिन 4 से 5 हजार रुपए या उससे ज्यादा लेते हैं यानी 30 दिनों में अगर आप का स्टाफ  घर भी साफ करता है । इस हिसाब से आप का 4 स्टाफ 120 घर या उससे ज्यादा साफ कर सकता है | यानी आप बड़े ही आसानी से उनको 10 से 15 हजार की सैलरी देकर बिना कोई पैसे लगाए एक बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं।

दिवाली इवेंट कोऑर्डिनेटर | Diwali Event Coordinator

दिवाली में लोग अपने परिवार के साथ खुशियों से समय बिताना चाहते हैं। लोगों के पास इतना समय नही है की वो सारे काम खुद कर सके। मुख्यतालोग अपने पूरे परिवार और रिश्तेदारों के साथ इस शुभ अवसर पर एक जगह इकट्ठा होकर पर्व को मनाना चाहते हैं।

दिवाली इवेंट कोऑर्डिनेटर का काम होता है सजावट ,खाने का व्यवस्था, गिफ्ट्स ,पैकिंग और परिवार के लोगों का मनोरंजन की सुविधा । आपको यह सारा काम खुद नहीं करना है आपको सभी सामान खरीदने के पैसे दिए जाएंगे । आपको बस इन सभी कामों को सही प्रकार से मैनेज करना है ताकि लोग आराम से त्यौहार को मना सकें  बस 2 दिन के मैनेजमेंट के लोग लाखों रुपए लेते हैं । तो आप बिना इंतजार के इस दिवाली इवेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पुनर्चक्रण व्यवसाय |Recycling business

साफ सफाई करना और घरों को साफ करने का दूसरा पहलू है अपने पुराने सामान को हटाना । दिवाली के अवसर पर लोग लोग सभी पुराने समान जो किसी काम के नहीं है उसे हटाना चाहते हैं । लेकिन वह उन्हें हटा कर रखेंगे कहा ?

इसी चीज का फायदा उठाते हुए और इन लोगों की मदद के साथ साथ एक बेहतरीन मुनाफा आप कमा सकते हैं। घर में पड़े कबाड़ी के समान और पुराने सामान को आप उनके घर से ले जा सकते हैं । इसके लिए आप रीसाइक्लिंग के व्यवसाय करने वाली कंपनियों से बात कर ले। लोगों के घर से स्टाफ के मदद से सामान को कंपनियों तक पहुंचा दें। इस व्यवसाय में आपको दो तरफ से मुनाफा है । पहला घर से कबाड़ी को हटाएंगे जिस का अलग मुनाफा और दुसरा घर साफ करने के लिए पैसे देंगे वो अलग मुनाफा अगला जिन कंपनियों को आप कबाड़ी के समान बेचेंगे वह आपको सामान के बदले में पैसे देंगे । इससे बेहतरीन मुनाफा वाला व्यवसाय क्या हो सकता है कि आपको सामान हटाने के भी पैसे मिले और उसे बेचने के लिए पैसे मिले। आप इस त्यौहार के आसपास काम करके लाखों रुपए बना सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- दुर्गा पूजा का इतिहास,महत्व,स्टेटस,कहानी निबंध जानने केेेे लिए क्लिक करें

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles