Zomato delivery boy job information in hindi

जोमैटो delivery boy,बिजनेस,नौकरी,और भी कई जानकारी। Zomato delivery boy,business, job information in hindi 

दोस्तों आज के समय में पैसे का एक ही जरिया होना आपको मुश्किल में डाल सकता है, इसलिए आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आपके पास जॉब या इनकम सोर्स के अलावा पार्ट टाइम जॉब भी हो। आज हम आपको एक ऐसे पार्ट टाइम जॉब के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप दिन में कुछ घंटे बाइक की मदद से चलते-फिरते निकाल कर आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल हर किसी के पास बाइक होती है लेकिन बाइक से जुड़े नौकरी के बारे में शायद सभी को पता न हो। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे आप बाइक की मदद से 20 से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं, वो भी पार्ट टाइम या फुल टाइम ऑप्शन के साथ।

इस आर्टिकल में आपको मिलेगा:-

  • डिलीवरी ब्वॉय का जॉब कैसे मिलेगा,
  • डिलीवरी बॉय जॉब कैसे करना है,
  • डिलीवरी ब्वॉय की सैलरी कितनी होगी,
  • डिलीवरी ब्वॉय जॉब का रिक्वायरमेंट क्या होगा,
  • डिलीवरी बॉय जॉब करने का समय क्या है,
  • डिलीवरी ब्वॉय का वेतन कितना है,

इन्हें भी पढ़ें

॰ दिवाली मे चलने वाले पाँच व्यवसाय जिसमे केवल मुनाफा ही मुनाफा है।

कंप्यूटर और टी.वी. निबंध,और युवाओं पर हो रहे दुष्प्रभाव को जाने।


Zomato क्या है 

Zomato एक भारतीय ऑनलाइन कंपनी है। जिसका मंच लोगों को घर बैठे अपनी पसंद के होटल या रेस्तरां से अपना पसंदीदा भोजन ऑनलाइन ऑर्डर करने की अनुमति देता है। इस कंपनी की शुरुआत 2008 में पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल ने की थी। Zomato ऐप पर लोगों को अलग-अलग होटल दिखाने के लिए रिव्यू डिलीवरी ऑप्शन या ऑफलाइन डाइनिंग बुकिंग की सुविधा भी है। Zomato ऐप को 2010 में लॉन्च किया गया था और अब इस ऐप की मदद से ऑनलाइन फूड ऑर्डर फूड रिव्यू टेबल बुकिंग डाइनिंग हाउस के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध है।

Zomato delivery boy job


Documents required for zomato delivery boy in hindi 

Zomato delivery boy का जॉब करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं यह डॉक्यूमेंट और क्या है इन डाक्यूमेंट्स का यूज ,मतलब और उपयोग जब भी आप जोमैटो ऑफिस जाकर जोमैटो में डिलीवरी बॉय के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स का होना अति आवश्यक है और अगर आपके पास यह डाक्यूमेंट्स नहीं है तो शायद आपको डिलीवरी ब्वॉय का काम नहीं मिल सकता है। इसलिए कि जब भी आप जोमैटो में किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करें तो आपके पास यह सारे डॉक्यूमेंट मौजूद हो।
  • Bike driving license
  • PAN card
  • Aadhar card
  • Bank passbook
  • Bike RC
  • Cancellation cheque
  • Bike
  • android phone

Zomato job योग्यता


जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर ज्वाइन करने के लिए आपको किसी प्रकार का क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है। बस आपके पास हाई स्कूल का सर्टिफिकेट होना चाहिए। भारत सरकार के नियम के अनुसार किसी भी अन्य नौकरी की तरह ही डिलीवरी बॉय की उम्र सीमा 18 साल से ऊपर के लोग ही कर सकते हैं।

 zomato delivery boy जोइनिंग प्रक्रिया


इस कंपनी में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर ज्वाइन करने के लिए इसी प्रकार का ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो आपको अपने शहर के जोमैटो ऑफिस में अपने डाक्यूमेंट्स के साथ जाना होगा और बस कुछ घंटे में वेरिफिकेशन के बाद आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा और आप इस ऐप की मदद से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ।

अगर आपके शहर में जोमैटो का ऑफिस नहीं है तो आप किसी भी जोमैटो बॉय को पूछ सकते हैं और उनसे उनके सीनियर्स का नंबर लेकर बात कर सकते हैं वह आपसे आपका डाक्यूमेंट्स लेंगे और वेरिफिकेशन के बाद आपको जोमैटो के ऑफिशियल डिलीवरी एप का लिंक और लॉगइन आईडी पासवर्ड मिल जाएगा और इस प्रकार से आप अपना डिलीवरी बॉय के रूप में काम शुरू कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ।


जोमैटो में शुरुआत में आपको ज्वाइन करने के लिए सिक्योरिटी मनी के तौर पर ₹10,000 देना होगा इसके बाद ही आपको लॉगइन आईडी पासवर्ड मिलेगा और साथ ही एक बैग और दो जोमैटो का टीशर्ट भी मिलेगा ।
शुरुआती दिनों में कंपनी आपको एक्सपीरियंस डिलीवरी पार्टनर भी देगी जो आपको कुछ दिनों तक डिलीवरी का ट्रेनिंग देंगे ।
zomato delivery boy step by step process

  

इन्हें भी पढ़ें

zomato Timing को जाने 


जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर कोई निश्चित समय सीमा नहीं है काम करने के लिए अगर आप इसे पार्ट टाइम काम के तौर पर करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 4 घंटे डिलीवरी ब्वॉय के रूप में काम करना होगा । फुल टाइम के स्थिति में आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए 15 से 16 घंटे तक काम कर सकते हैं आप जितना ज्यादा काम करेंगे आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकता है ।

Zomato delivery boy की सैलरी 


डिलीवरी बॉय के तौर पर आप पर डिलीवरी से पैसे कमाते हैं और यह तय होता है पिक अप प्वाइंट और ड्रॉप प्वाइंट के बीच में कितना दूरी है इसे ध्यान में रखते हुए । अगर आप साडे 4 किलोमीटर से कम का दूरी तय करते हैं तो आपको ₹20 पिकअप पॉइंट पर जाने के लिए पर ₹20 ड्रॉप प्वाइंट पर जाने के मिलते हैं यानी कुल ₹40 जो आपको कंपनी देती है 4 किलोमीटर से जितना ज्यादा दूरी आता है करेंगे आपको इतना ज्यादा पैसा कंपनी देगी ।

5.5km           50rs
6.5km.          60rs
7.5km.          70rs
8.5+km         80rs

Daily Incentive को जाने


7 delivery.            150

12 delivery.          250

15 deliver.            375

17 delivery.          500

24 delivery.          600


Monthly incentive के बारे में 


180hours login time and 600 orders

2000 rupee


Zomato delivery boy कितना कमाता है 


Daily            600-1000
Monthly       25000-30000


जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय को कंपनी साप्ताहिक पैसे देती है यानी सप्ताह के हर गुरुवार को कंपनी पैसे देती है ।

अगर ग्राहक के द्वारा डिलीवरी पर को फाइव स्टार रेटिंग मिलता है तो डिलीवरी ब्वॉय ₹10 ज्यादा कमाता है ।

4 स्टार रेटिंग पर ₹5 इंसेंटिव मिलता है 

जोमेटो से खाना कैसे ऑर्डर करे


Open app


प्लेस्टोर से जोमैटो एप डाउनलोड करे और फिर अकाउंट बनाए  लॉगिन करें । अकाउंट बनाने के बाद  जोमैटो एप खोले ।

Set location


जोमैटो एप खोलने के बाद आप जहां है वहां का एड्रेस यानी पता डाले ताकि आपका खाना आपके घर तक पहुंचाया जा सके । आप google maps के मदद से अपना करेंट लोकेशन चुन ले।

Search hotels / restaurant


लोकेशन सेट करने के बाद आप अपने पसंद का खाना चुने , अपने मनपसंद होटल चुने और उस होटल का menu देख कर अपने पसंद का dish चुने।

Select dish / food


होटल या रेस्टोरेंट चुनने के बाद आपको आपके पसंद का खाना चुनना हैं । आपको इस एप पर हर शहर के करीबन हर होटल का खाना मिल जायेगा । अपना मनपसंद खाना चुने और आगे बढ़े।



Select restaurant by location


अगर आपको रेस्टोरेंट या होटल चुनने में दिक्कत हो रहा हे तो आप आसानी से google maps के मदद से अपना रेस्टोरेंट के लोकेशन पर जाकर रेस्टोरेंट चुन सकते है।

Order now


खाना चुनने के बाद आप कितना खाना ऑर्डर करना हे ये चुने फिर आप अपने ऑर्डर के साथ आगे बढ़ सके हैं । था पर आपको अलग अलग तरह का coupon code भी मिलता है जिसके मदद से आप discount  ले सकते है।

Add payment option


जोमैटो एप पर खाना ऑर्डर चुनने के बाद आपको पैसे देने की बारी आती हे और इस एप की खासियत है कि आप था अलग अलग तरीके से पैसे दे सकत है।
Google pay
Phonepe
Amazon pay
Paytm
UPI
CASH ON DELIVERY




Complete the payment


Payment कंप्लीट करने के बाद आप ऑर्डर कन्फर्म कर एक्ट हैं।

Add food instructions


आप इस एप के माध्यम से होटल के कुक को आपके खाने को कैसे बनाना है , उसमे अलग से क्या जोड़ना है और किस प्रकार से पैक करना है ये सब ऑडियो रिकॉर्ड कर्ज या टाइप करके बता सकते हैं।

Receive and rate


खाना आपके घर तक आने के बाद आप को खाना के टेस्ट और डिलीवरी बाय को रेट करना रहता हैं। इससे जोमैटो आपके फीडबैक के तौर पे लेता है।
इन्हें भी पढ़ें

    

    ॰  दिवाली पर निबंध,इतिहास जानने के लिए क्लिक करे 


Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply