3.9 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

Stop Food waste: इन कोमन तरीकों से रोका जा सकता है खाने को बर्बाद होंने से।

 

how to stop food from going to waste

 चाहे आप टेकआउट से दूर रहने वाले सिंगलटन हों या बढ़ते परिवार को खिलाने वाली माँ, भोजन एक ऐसी चीज़ है जिस पर हम सभी को पैसा खर्च करना पड़ता है, और हम में से कई लोग वर्तमान में जितना खर्च करते हैं उससे कम खर्च करने के लिए खड़े हो सकते हैं।

सरल और आसान से लेकर कुछ हद तक चरम तक, यहां आपके भोजन के बजट में भारी कटौती करने के 22 स्मार्ट तरीके दिए गए हैं।

1. किराना बजट बनाएं

भोजन पर पैसे बचाने के लिए पहला कदम एक बॉय स्काउट (यानी “तैयार रहें”) की तरह सोचना है। मासिक या साप्ताहिक किराना बजट सेट करने से आपको ट्रैक पर रहने और अपने खर्च को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।

सबूत चाहिए? एक महिला एक दिन में मात्र $4 पर कमाने में सफल रही, जबकि दूसरी अपने पांच सदस्यों के परिवार को केवल $64 प्रति सप्ताह के हिसाब से खिलाती है। वे इन कारनामों का प्रबंधन यह जानकर करते हैं कि वे किसी स्टोर में कदम रखने से पहले कितना खर्च करना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चतुर तरीके विकसित करते हैं।

इन्हें भी पढ़ें 

     °     कंप्यूटर और टी.वी. प्रभाव पर निबंध।और जाने टीवीऔर कंप्यूटर की वजह से किस प्रकार हमारा समाज खतरे में है।


2. अपने भोजन की योजना बनाएं

सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाना आपको केवल उस सामग्री के लिए खरीदारी करने में सक्षम बनाता है जिसका उपयोग आप उस सप्ताह करेंगे, भोजन की बर्बादी को कम करेंगे, भोजन की तैयारी के समय में कटौती करेंगे और आपको फ्रिज के सामने उस भयानक क्षण से बचाएंगे जहां आप सोचते हैं कि आप पृथ्वी पर क्या हैं उस रात बनाने जा रहे हैं।

3. कूपन का प्रयोग करें

यह बचत 101 है, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग इसे छोड़ देते हैं। आपको हर हफ्ते एक्सट्रीम कूपनिंग पर अति उत्साही बचतकर्ताओं की तरह क्लिपिंग और आयोजन करने में घंटों खर्च करने की आवश्यकता नहीं है; आपको बस इस सरल, कुशल प्रणाली की आवश्यकता है।

4. घर पर अधिक भोजन करें

जितना अधिक आप पहले से तैयार और पहले से पैक किए गए सुविधा भोजन खरीदने के बजाय खरोंच से पकाते हैं, उतना ही आप बचाएंगे।

यदि आप हर रात खाना बनाना पसंद नहीं करते हैं, तो धीमी कुकर में निवेश करें और सप्ताहांत में किसी चीज़ का एक बड़ा बैच बनाएं, फिर इसे सप्ताह के दौरान फिर से गरम करने के लिए स्टोर करें। अपने दोपहर के भोजन को ब्राउन-बैगिंग करना और घर पर अपनी कॉफी बनाना भी आपकी लागतों में कटौती करेगा।

6. अपनी सब्जियों को दोबारा उगाएं

यह जादू की तरह लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है: आप वास्तव में कुछ सब्जियों को फिर से उगा सकते हैं, जिनका आप पहले से उपयोग कर चुके हैं, जिससे आपकी उपज के लिए सबसे अधिक धमाकेदार लाभ मिलता है।

5. किचन गार्डन उगाएं

आप अपनी खुद की उपज उगाकर एक टन बचा सकते हैं – लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कौन सी उपज उगानी है, और कौन सा वास्तव में किराने की दुकान से खरीदना सस्ता है। यहां अपने आप को विकसित करने के लिए सबसे कम और कम लागत वाली सब्जियों का टूटना है।

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles