10.7 C
New York
Sunday, March 3, 2024

स्नेहा दुबे का जीवन परिचय। Sneha dubey biography,Instagram

 

sneha dubey biography, news

 

स्नेहा दुबे कौन है ?

TOC

स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली सचिव हैं। वह 2012 से भारत विदेश सेवा IFS की सदस्य भी रही हैं।  स्नेहा ने अपने पहले प्रयास में UPSC परीक्षा को पास किया था। स्नेहा अपने परिवार की पहली सदस्य हैं जो   सिविल सेवा में कार्यरत हैं।स्नेहा की पहली पोस्टिंग विदेश मंत्रालय में हुई थी, साल 2014 में भारतीय दूतावास में भेजा गया।

 

 

स्नेहा दुबे की जीवनी।Short biography of sneha dubey hindi

वास्तविक नाम – स्नेहा दुबे

उपनाम  –  स्नेहा 

जन्म स्थान  –  गोवा भारत 

जन्मतिथि  – ज्ञात नहीं 

उम्र  – लगभग 30 वर्ष

पेशा  – आई.एफ.एस ( IFS )

राष्ट्रीयता  – भारतीय

धर्म   – हिंदू 

शैक्षणिक योग्यता  –  M.Phil

पिता   – ज्ञात नहीं 

माता का नाम  –  ज्ञात नहीं 

भाई बहन के बारे में  –  ज्ञात नहीं 

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

 

 

स्नेहा दुबे का परिवार एवं जन्म।Sneha dubey family details

स्नेहा दुबे का जन्म गोवा, भारत में हुआ था। उनके पिता एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत हैं और उनकी मां एक शिक्षिका हैं।  स्नेहा दुबे अपने परिवार की इकलौती संतान हैं जो इस तरह के क्षेत्र से जुड़ी हैं। उसके परिवार के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

 

 

स्नेहा दुबे की शिक्षा ,पढ़ाई।Sneha dubey Education

स्नेहा दुबे ने अपनी शुरुआती पढ़ाई गोवा से की। आगे कॉलेज की शिक्षा फर्ग्यूसन कॉलेज, पुणे से पूरी की। वह आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए नई दिल्ली से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय चली  गईं। जहां से उन्होंने स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल की डिग्री हासिल की।

 

 

स्नेहा दुबे का कैरियर।Sneha dubey Career

स्नेहा दुबे ने महज 12 साल की छोटी उम्र से ही देश की सेवा करने की ठान ली थी। स्नेहा द्वारा लिए गए संकल्प पर टिके रहने के लिए संघर्ष और मेहनत की और साल 2011 में अपने पहले ही प्रयास में उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिली। स्नेहा का चयन विदेश सेवा के लिए हुआ था। स्नेहा की पहली पोस्टिंग विदेश मंत्रालय में हुई थी साल 2014 में भारतीय दूतावास में भेजा गया। स्नेहा के नाम संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA)में भारत की पहली सचिव बनने का नाम है।

 

 

स्नेहा दुबे का संयुक्त राष्ट्र महासभा में बयान।

स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को कश्मीर पर अलग-थलग करने और आतंकवादियों को पनाह देने के लिए कड़ी निंदा की और फटकार लगाई। संयुक्त राष्ट्र में उनसे कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को समर्थन देने का एक लंबा इतिहास रहा है। उन्होंने आगे फटकार लगेट हुए कहा की यह पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र जैसे बड़े मंच पर भारत पर झूठा और दुर्भावनापूर्ण प्रचार किया हो। उसने इतना कुछ कह दिया है कि वह पहले अपनी गिरेबन में देखे की किस तरह पकिस्तान मे आम आदमी की तरह आतंकी कैसे घूम रहे हैं। स्नेहा ने UN में पूरी तरह से पाकिस्तान का पर्दाफाश किया।

 

 

अंजना ओम कश्यप और स्नेहा दुबे

स्नेहा दुबे इस समय पाकिस्तान को यूएन में उनकी स्थिति बताकर सोशल मीडिया पर #स्नेहा ट्रेंड कर रही हैं। इस बीच अब दिग्गज पत्रकार अंजना ओम कश्यप भी लोगों के दौरा खुब ट्रोल की जा रही है। आपको बता दें कि आज तक टीवी चैनल की दिग्गज पत्रकार अंजना ओम कश्यप प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे को कवर करने गई थीं.  इस बीच, अंजना भारतीय सचिव स्नेहा दुबे के केबिन में बिना उनकी अनुमति के लाइव इंटरव्यू लेने के लिए चली गईं।  जब अंजना ने लाइव इंटरव्यू लने की कोशिश की तो स्नेहा दुबे ने बड़ी अदव के साथ अंजना को बाहर का रास्ता दिखाया। उसके बाद अंजना के इस कारनामे को देखकर लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए ट्रोल करना शुरू कर दिया।

 

 

स्नेहा दुबे के बारे में कुछ तथ्य। Saneha dubey facts hindi

स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र की पहली भारतीय सचिव हैं।

स्नेहा ने अपने पहले प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी।

स्नेहा को लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के केंद्रीय सचिव के पद पर लगभग 9 महीने का अनुभव है।

स्नेहा विदेशी दूतावास में तैनात थीं और उन्हें साल 2014 में भारतीय दूतावास भेजा गया था।

स्नेहा अपने परिवार की पहली सिविल सेवा सदस्य हैं।

FaQ

Sneha Dubey की उम्र कितनी है?

स्नेहा दुबे की उम्र साल 2022 के अनुसार 30 वर्ष है।

 

स्नेहा दुबे का नेटवर्क/ सैलरी कितना है?

सोशल मीडिया के अनुसार  स्नेहा दुबे की नेटवर्थ 1$ million मिलियन डॉलर है.

 

स्नेहा दुबे के पति का नाम क्या है?

स्नेहा दुबे विवाहित जीवन व्यतीत कर रही है।

 

स्नेहा दुबे की लम्बाई कितनी है?

5’5”फिट में

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles