apj abdul kalam essay

एपीजे अब्दुल कलाम पर निबंध,जयंती।Essay on APJ Abdul kalam 

    परिचय- अब्दुल कलाम का पूरा नाम अबुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम था। वह भारत के मिसाइल मैन और महान राष्ट्रपति के रूप में प्रसिद्ध थे। उन्होंने 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा की। कलाम राष्ट्रपति पद के बाद भी सिविल सेवा, लेखक, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा में लौटने वाले पहले नेता थे। उन्होंने इसरो और डीआरडीओ में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया था।  इसके अलावा, उन्होंने भारत के कैबिनेट मंत्रालय में भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में भी योगदान दिया।

    कलाम का प्रारंभिक योगदान – कलाम ने कई तरह से देश के लिए बड़ा योगदान दिया था।  मिसाइल मैन कहे जाने वाले कलाम ने मिसाइल क्षेत्र में कई योगदान दिए। जो कुछ इस प्रकार है। कलाम ने 10 साल की मेहनत के बाद 1980 में इसरो में स्वदेशी रूप से सैटेलाइट बनाया था।  SLV -।।। जुलाई 1980 में रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी के निकट की कक्षा में सफलतापूर्वक अंतःक्षेपित किया गया था।  कलाम ने अन्य परियोजनाओं के अलावा मिशन कलाम के तहत टीम के अन्य सदस्यों के सहयोग से अग्नि सहित कई मिसाइलों का विकास किया। जो एक इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल और पृथ्वी थी। इसके अलावा, 13 मई 1998 को, अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में, उन्होंने राजस्थान के पोखरण में 5 परमाणु परीक्षण किए। जुलाई 1993 से दिसंबर 1999 की अवधि के दौरान, कलाम ने भारत को परमाणु हथियार संपन्न देश बनाने के लिए काम किया।

    कलाम की उपलब्धियां – एपीजे कलाम को 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। कलाम को 1981 में पद्म भूषण पुरस्कार मिला। उसके बाद 1983 में अन्ना विश्वविद्यालय ने उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया। फिर 1990 में उन्हें पद्म विभूषण पुरस्कार मिला।

    एपीजे अब्दुल कलाम का निधन – स्वतंत्र भारत के महापुरुष एपीजे अब्दुल कलाम का निधन 27 जुलाई 2015 की शाम को हुआ था। मृत्यु का कारण अचानक दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उन्हें करीब 2 घंटे तक आईसीयू में रखा गया, फिर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। भारत के महान व्यक्ति मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम भारत में पैदा हुए हर भारतीय के दिल में हमेशा जिन्दा रहेंगे।

    Also read 

      ¤ सुभाष चंद्र बोस पर निबंध,अनमोल विचार जयंती हिन्दी में।

      ¤ महात्मा गांधी पर निबंध और जाने गांधी जी से जुड़े कई रहस्यमय बातें।

    एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में 10 लाइन । 10 lines on APJ Abdul kalam in hindi 

    1.अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था।

    2.अब्दुल कलाम जब स्कूल में पढ़ रहे थे, तब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण, कलाम ने अपने पिता की मदद के लिए अखबार बेचना शुरू कर दिया था।

    3.कलाम को किताबें पढ़ना, सीखना , और वीणा बजाना पसंद था

    4.कलाम को मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता था।  यह नाम अग्नि मिसाइल के निर्माण के बाद लिया गया था।

    5.कलाम ने राजस्थान के पोखरण में 5 परमाणु मिसाइल परीक्षण किए थे।

    6.कलाम देश के 11वें राष्ट्रपति बने जो 2002 से 2007 तक देश की सेवा की थी।

    7.अब्दुल कलाम ने कैबिनेट मंत्रालय में मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में भी योगदान दिया।

    8.अब्दुल कलाम ने अपनी जीवनी पर एक किताब लिखी है जिसका नाम विंग्स ऑफ फायर है।

    9.अब्दुल कलाम ने भारत के राष्ट्रपति बनने से पहले इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अनुसंधान) और विकास संगठन में एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में काम किया।

    10.27 जुलाई 2015 को भारत के मेघालय के शिलांग में देश के महान व्यक्ति अब्दुल कलाम का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

    इन्हें भी पढ़ें 

       ॰ जवाहरलाल नेहरू पर निबंध।

       ॰ पेड़-पौधे का महत्व पर निबंध।

    Share.

    Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

    Leave A Reply