20210829 221328
Memes से पैसे कमाने के तरीके 

Memes bna ke paise kaise kamaye 

     Memes एक फोटो या वीडियो के छोटे से क्लिप को एडिट कर उसे मनोरंजक और मजेदार बनाने को कहते हैं । Memes एक ऐसा फोटो या पोस्ट जिसे सोशल मीडिया पर सभी प्रकार के लोग पसंद करते हैं। सभी लोगों को अलग-अलग प्रकार का memes पसंद आता है  पॉलिटिकल, एडल्ट, ट्रेंडिंग और ऐसे कई प्रकार। पिछले कुछ सालों से memes का प्रचलन बहुत ज्यादा हो गया है। अब तो ऐसा हो गया है की फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप या और कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर जगह लोग memes पेज को फॉलो करते हैं और इंजॉय करते हैं।  Memes सिर्फ हंसाने के लिए नहीं बल्कि अपने क्षेत्र से जुड़े यानी जिस प्रकार का memes उस सोशल मीडिया पेज पर अपलोड होता है उस से जुड़े हर जानकारी से हमें बड़े ही शानदार तरीके से अवगत करवाता है।



    आप हर दिन देखते होंगे कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ऐसे लाखों में पेज है जो प्रतिदिन आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर मनोरंजक और शानदार में अपलोड करते हैं।  लेकिन 
    क्या आपने कभी सोचा है की इन लोगों के पास इतना खाली समय कैसे होता है ?
    Memer अपना गुजारा कैसे करते हैं यानी पैसे कैसे कमाते हैं?

    आज इस ब्लॉग में आपको बताएं कि कैसे आप एक अपनी memer के रूप में अपने carrier की शुरुआत कर सकते हैं और लोगों को हंसाने के साथ साथ लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। दोस्तों इस ब्लॉग में दिए गए हर तरीका प्रैक्टिकल है।


    आजकल online earning हर लोग करना चाहते हैं मगर आप किसी प्रकार के काम ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपके पास उससे जुड़ा स्किल होना चाहिए। Affiliate marketing, digital marketing ,blogging, YouTube, social media management जैसे कई क्षेत्र हैं जिनमें आप फुल टाइम काम करके लाखों लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। आइए जानते हैं एक memer बनने के लिए आपके पास क्या qualification होना चाहिए।


    1)कॉमेडी यानी मजाक करना आपको आना चाहिए जिसकी मदद से आप हर विषय को कॉमेडी के रूप में प्रस्तुत कर सकें।

    2)सिर्फ मीन बना लेने से आप सफल नहीं हो उसके लिए आपको सोशल मीडिया पर अपडेटेड रखना होगा।

    3)Social media या नीम पेज को आगे बढ़ाने के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग आनी चाहिए।

    4)इंटरनेट पर अपने नीम को ट्रेंड करवाने के लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आनी चाहिए।

    5)आपको फॉलोअर्स को इंगेज करवाना और पेज को मेंटेन करना आना चाहिए।

    दोस्तों ऊपर दिए गए इन टेक्निकल स्किल्स या सोशल मीडिया की जानकारी जरूरी नहीं है कि आपको हो मगर यह बेहद आसानी से इंटरनेट पर फ्री में सीखा जा सकता है।
    सोशल मीडिया मार्केटिंग हो यह search engine optimization आप बड़े ही आसानी से बस कुछ दिनों की मेहनत में इसे सीख सकते हैं और अपना न्यू बैच स्टार्ट कर सकते हैं।

    Memes online earning



    Paid promotion


    Paid promotion  के द्वारा यूज किए जाने वाला और meme page के लिए पैसों का सबसे बड़ा स्रोत है। अगर आपने मेहनत करके अपने meme पेज पर अच्छे खासे फॉलोवर जुटा लिए तो आपके पास सामने से अलग-अलग कंपनी और ब्रांड आएगी और आपके पेज पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाएगी। आप जिस भी प्रकार का meme बनाते हैं उससे जुड़ी कंपनियां बिजनेस या दूसरे फ्रेंड्स आपके साथ मिलकर अपने कंपनी का प्रचार आपके meme के थ्रू करवाएगी। इस तरीके से आप शुरुआत में हजारों रुपए और आगे चलकर अगर आपका पेज पर लाखों लोग जुड़ जाते हैं तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।


    Affiliate marketing 


    सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहद आसान तरीका है। इस तरीके से आप amazon, flipkart, ebay जैसे अन्य कंपनियों के समान को अपने meme पेज पर प्रचार करके लिंक डाल सकते हैं, और अगर आपके लिंग से कोई उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसी वक्त 10% से लेकर 40% कमीशन आपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आ जाएगा। आपकी meme पेज पर जितनी ज्यादा फॉलोअर होंगे आप एफिलिएट मार्केटिंग से उतना ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का अकाउंट आसानी से आप बना सकते हैं और अपने सोशल मीडिया पेज का फायदा उठा सकते हैं।


    Memes courses


    दोस्तों साइंस ,कॉमर्स और आर्ट्स यह सब्जेक्ट होते हैं और इन्हें ही पढ़ना है, यह बहुत पुराना concept हो चुका है। मोदी सरकार नई शिक्षा नीति को देखें तो अब छात्र जिस भी सब्जेक्ट में रुचि रखते हैं उसे चुन सकते हैं और उसकी पढ़ाई कर सकते हैं। उसी प्रकार जैसे digital marketing course, seo course, youtube course और meme course।
    अगर आप एक सफल memer हैं यानी अगर आपके meme पेज पर लाखों में फॉलोवर्ष है तो आप meme कोर्स बना सकते हैं। जिस प्रकार से meme का प्रचलन बढ़ रहा है लोग अपने meme पेज को बढ़ाने के लिए आप पर विश्वास कर सकते हैं। आप उस कोर्स में बताएंगे कि कैसे आपने अपनी memepage को इतना बड़ा किया और उसे आप कैसे मैनेज करते हैं और कितना पैसे कमाते हैं और पैसे कैसे कमाते हैं। बस आप अपना एक्सपीरियंस शेयर कर कोर्सेज के मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं।


    Grow and sale


    Grow and sale इस तरीके को बड़े-बड़े memer बहुत ज्यादा यूज करते है। वह लोग मेहनत करके एक memepage को मिलियंस फॉलो तक पहुंचाते हैं। और फिर उसी पेज पर अपने दूसरे पेज का प्रचार कर उस पर हजारों और लाखों में फॉलोअर्स लुटा कर उसे बेच देते हैं। आप meme देखते हैं तो आप को देखता होगा कि वह लोग दूसरे meme अकाउंट को अपने पेज पर promote करते हैं। दरअसल ज्यादातर यह उन्हीं का दूसरा पेज होता है जिसे वह तैयार कर बेच देते हैं। 50000 से 100000 फॉलोअर वाले मेन पेज आप आसानी से 20 से ₹30000 में बेच सकते हैं।


    YouTube channels


    इस तरीके के बारे में तो आप समझ ही गए होंगे। आप अपना एक यूट्यूब चैनल खोलें और अपनी meme को वहां अपलोड करें। इससे आपके सोशल मीडिया पेज पर फॉलो भी बढ़ेंगे और यूट्यूब से आप revenue bhi जनरेट कर सकते हैं।  गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट, ब्रांड प्रमोशन जैसे कई अन्य तरीके से भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर पैसे कमा सकते हैं।

    Memechat app kya h


    Memechat एक ऐप है जिस पर आप हजारों की संख्या में शानदार memes देख सकते हैं। इस ऐप को आत्मनिर्भर भारत के एप इन्नोवेशन चैलेंज में पीपल चॉइस अवार्ड भी मिला है। मीम्स बनाने वाले और उसे पसंद करने वाले दोनों के लिए यह ऐप बहुत शानदार है इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लुत्फ उठा सकते हैं।  खासकर memes बनाने वाले इस ऐप की मदद से आसानी से memes बना सकते हैं जिसमें आपको memechat keyword मिल जाएगा जहां से आपको लोगों स्टीकर और ट्रेंडिंग चीजें आसानी से मिल जाएगी. इस ऐप पर memes बनाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं।

    Memechat se paise kaise kamate


    इस ऐप पर आप memes बनाएं जो बेहद आसान है क्योंकि आपको memechat के कीवर्ड फीचर के मदद से memes बनाने में आसानी होगी। Memes बनाने के बाद आप इसे अपलोड करें और प्रति meme के आपको 1 mc मिलेगा जिसका मतलब होता है एक रुपए। यहां meme बनाना बेहद आसान है आप 30 सेकंड में एक अच्छा meme बनाकर अपलोड कर सकते हैं और इस प्रकार से आप meme बनाकर बिना किसी सोशल मीडिया page ke  भी पैसे कमा सकते हैं।


    दोस्तों इस ब्लॉग में इतना ही online earning से जुड़े और ब्लॉग करने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करें और प्रैक्टिकल और आसान भाषा में पूरा प्रोसेस समझी।

    Search engine optimisation, voice over ,social media marketing, website development  जैसे काम के लिए आप हमसे संपर्क करें आपको उचित मूल्य पर इन सभी सर्वश्रेष्ठ को उपलब्ध करवाया जाएगा।
    Share.

    Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

    Leave A Reply