19.7 C
New York
Monday, October 2, 2023

5 तरीकों से आप भी ऑनलाइन कमा सकते हैं पैसा

                                  online earning 5 ways

 घर बैठे पैसे कमाने का 5 सबसे आसान तरीका

TOC


    क्या आप करो ना महामारी के वजह से हो रहा है बार-बार लॉकडाउन से परेशान हैं?
    क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं?
    क्या आप अपनी फैमिली को ज्यादा समय देना चाहते हैं?
    क्या आप अपने ऑफिस की कमाई से खुश नहीं है?
    तो आप बिल्कुल सही जगह है आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे कि आप घर बैठे पांच आसान तरीके से पैसे कैसे कमा सकते हैं ।

    पिछले 2 सालों में हम सभी ने देखा कि किस प्रकार से एक अचानक से आई हुई महामारी ने लाखों-करोड़ों परिवारों का आय का स्रोत को छीन लिया । लोग अपने अपने घर में कैद हो गए हैं और जो सिर्फ 9 से 5 वाले दिल्ली नौकरी पर आश्रित हैं उनका कमाई का एकमात्र जरिया भी उनसे छीन लिया गया है ।

    9:00 से 5:00 काम करना बिल्कुल सही है इसमें कोई गलत बात नहीं लेकिन सिर्फ 9 से 5 काम करना यह आज के वक्त में एक बेवकूफी है । अगर आप कॉरपोरेट्स जॉब कर रहे हैं तो आप बिल्कुल पढ़े-लिखे और शिक्षित होंगे और बस यह काफी है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए । ऑनलाइन जॉब की दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है घर बैठे महिलाएं हो स्टूडेंट शो या कॉरपोरेट जॉब करने वाले लोग सभी को ऑनलाइन पैसे कमाने में रुचि आ रहा है । और यह बिल्कुल सही समय है जब आप अपने लिए एक दूसरा इनकम का जरिया तैयार कर सकते हैं ।

    अगर आप यह सोच रहे हैं की ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना बेहद कठिन काम है तो आपको बता दूं कि आप बहुत बड़े गलतफहमी में हैं । एक मोबाइल फोन और अपने दिनचर्या से 1 से 2 घंटे का समय काफी है किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए ।
    आपके मन में एक और सवाल होगा की ऑनलाइन के माध्यम से आपको पैसे कमाने में सालों लग जाएंगे तो आपको फिर से बता दूं कि यह भी आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी है क्योंकि आप ऑनलाइन के माध्यम से 1 सप्ताह के अंदर अपने सेकंड इनकम सोर्स को सफलतापूर्वक शुरू कर सकते हैं ।

    तो आइए जानते हैं ऐसे पांच आसान तरीके जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ।


    कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए


    कंटेंट राइटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके में से एक है । अगर आप 925 जॉब करते हैं तो आप शिक्षित जरूर होंगे और बस कांटेक्ट राइटिंग आपके लिए सबसे आसान और सटीक काम है जिसकी मदद से आप अपना ऑनलाइन दुनिया में कदम रख सकते हैं ।
    मुख्यता आप किसी कंपनी ब्लॉगिंग फॉर्म या आत्मनिर्भर तरीके से मतलब फ्री लैंसिंग के माध्यम से करते हैं ।
    कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको नाही यूट्यूब चैनल ना वेबसाइट और ना ही किसी प्रकार का सोशल मीडिया पेज की जरूरत है । एक बेहद आम इंसान जिसने अभी तक ऑनलाइन माध्यम से कोई भी काम नहीं किया है वह भी कांटेक्ट राइटिंग को बड़े आराम से शुरू कर सकता है और बहुत जल्द इससे लाखों में पैसे बना सकता है ।

    fiverr.com , freelancer.com , upwork.com ऐसे अनेक वेबसाइट हैं जहां आप अपने कंटेंट राइटिंग का डेमो दिखा कर क्लाइंट से बात कर सकते हैं और आप अपने मन के हिसाब से मेहनत के अनुरूप क्लाइंट से पैसे ले सकते हैं । इन वेबसाइट पर आपको अपने स्किल से रिलेटेड यानी कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड एक गिफ्ट बनाना होगा । बिग मतलब एक तरह का इनविटेशन या यूं कहें एक माध्यम जिससे आप अपने क्लाइंट्स को दिखा सकते हैं कि आप क्या काम कर सकते हैं और उस काम का कितना पैसा चार्ज करेंगे । canva.com और figma.com  डॉट कॉम जैसे वेबसाइट्स की मदद से आप आसानी से बिना किसी कोर्स किए फोटो एडिट कर उसे अपने क्लाइंट को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

    भारत में एक्सपीरियंस्ड कंटेंट राइटिंग फ्रीलांसर प्रति वर्ड 10 से ₹15 चार्ज करते हैं-कैसे??


    फ्रीलैंसिंग से पैसे कैसे कमाए

    फ्रीलैंसिंग इंडस्ट्री भारत में बेहद तेजी से विकसित हो रही है युवाओं का रुझान फ्रीलॉन्चिंग की ओर झुक रहा है क्योंकि इसमें आप आत्मनिर्भर तरीके से बिना किसी कंपनी या बॉस के अंदर काम किए अपने हिसाब से अपने मन का काम करके मनचाहे फीस चार्ज कर सकते हैं । आपको बता दें अमेरिका का फ्रीलेंस  इंडस्ट्री 2 ट्रिलियन से ज्यादा का है यानी भारत के टोटल जीडीपी से मात्र 1 ट्रिलियन कम । इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की फ्री लैंसिंग में कितना दम है और  कितने तरीके के मौके आपको मिल सकते हैं ।

    अगर आप यह सोच रहे हैं कि फ्रीलैंसिंग में आपको हर तरीके का काम नहीं मिलता है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं फ्रीलांस एक ऐसा इंडस्ट्री है जहां आपको हर तरीके का काम के लिए अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं । फोटोग्राफी ,कंटेंट राइटिंग ,कुकिंग टिप्स, डिजिटल मार्केटिंग ,ब्लॉगिंग, वर्चुअल असिस्टेंट ,वर्चुअल हेल्पर, एफिलिएट जैसे अनेक काम आप घर बैठे फ्रीलांस की मदद से कर सकते हैं ।

    Top 5 Freelancing platforms 



    35 वेबसाइट के मदद से आप अपनी फीलिंग सिंह करियर की शुरुआत बेहद आसानी से कर सकते हैं । इसमें आपको किसी भी तरीके कापूंजी की कोई जरूरत नहीं है बस आपको इन वेबसाइट पर जाना है अकाउंट बनाना है और शुरू कर दीजिए अपने स्किन को लोगों के बीच दिखाने का काम । इन वेबसाइट पर आपको एक दिन से 2 दिन में भी क्लाइंट मिल सकते हैं जो आपको एक आर्टिकल लिखने का $100 से $200 तक दे सकते हैं ।

    तो अगर आप फ्री डांसिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं तो आपको हमारी तरफ से बधाई और आशा करेंगे कि आपको फ्री लेंस में बहुत सफलता मिले । किसी प्रकार की मदद के लिए आप निर्भीक हमारे कांटेक्ट अस पेज पर हमसे मदद ले सकते हैं ।

    एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए


    एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहद आसान तरीका है जिसमें आपको ज्यादा काम करने के लिए कोई जरूरत नहीं है और घर बैठे आसानी से आप बेहद बड़े अमाउंट में पैसे कमा सकते हैं ।

    आइए जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या होता है – एफिलिएट मार्केटिंग को अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो किसी भी कंपनी का सामान अगर आप ग्राहक तक पहुंचाते हैं और उसे बेच बातें हैं तो कंपनी आपको कमीशन देती है और इस सिंपल प्रोसेस को कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग । एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री बेहद तेजी से आगे बढ़ रही है हर बड़ी कंपनी amazon.com flipkart.com jio.com टाटा डॉट कॉम ebay.com हर बड़ी कंपनी ज्यादा ग्राहक की तलाश में एफिलिएट को बेहदमहत्वपूर्ण और शानदार उपाय की रूप में देख रही है ।

    एफिलिएट मार्केटिंग पर कंपनी का यही भरोसा पिछले 3 सालों में भारत में एफिलिएट मार्केटिंग को एक ट्रेंड बना चुका है जहां बड़ी कंपनियां कम इंटरेस्ट दे रही है तो छोटी कंपनी ज्यादा ग्राहक पाने के लिए और बड़ी कंपनियों से कंप्लीट करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग को कई ज्यादा गुनाह इंटरेस्ट देने को तैयार है।

    Top 10 affiliate programs















    Online Surveys से पैसे कैसे कमाए


    जी हां आपने सही पड़ा ऑनलाइन सर्वे देकर भी आप पैसे कमा सकते हैं आज तक आप ऑनलाइन माध्यम से सामान खरीदने के बाद उसके नीचे एक से पांच स्टार रेट करके जो सर्वे देते थे उसका आपको कोई पैसा नहीं मिलता था लेकिन मैं आज आपको बताने जा रहा हूं कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स जहां आप घर बैठे सर्वे देकर पैसे कमा सकते हैं ।

    भारतीय लोगों को किसी भी सामान या काम पर टिप्पणी देकर सलाह देने में बेहद मजा आता है और अगर आपको मैं यह बताऊं कि इसी सलाह के लिए आपको पैसे मिलेंगे तो आपके लिए कितनी खुशी की बात है । आप आसानी से अपने मोबाइल में बस चंद वेबसाइट खोल कर उस पर अलग-अलग सामान और सर्विस एस का रिव्यु देकर लाखों में पैसे कमा सकते हैं ।आइए जानते हैं उन प्लेटफॉर्म्स के बारे में 

    Top 10 survey sites  to earn money














    YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए


    हर दिन घर बैठे यूट्यूब पर दो से 3 घंटे वीडियोस देखने से अच्छा है कि आप भी उनमें से एक बने और लोग आपकी वीडियो देखकर आपको मदद करें पैसे कमाने में । आज आपको बेहद सरल तरीके से बताऊंगा की यूट्यूब से यूट्यूब इनकम सोर्स को छोड़कर और अलग-अलग तरीके से पैसे कैसे कमा सकते हैं –
    यूट्यूब वर्तमान समय में गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं हर दिन लोग अपने कितने प्रकार के सवालों का जवाब ढूंढने यूट्यूब पर आते हैं तो बस आपको यह करना है कि कोई एक छोटा कैटेगरी पकड़े और उस पर दिल्ली वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू कर दो । यूट्यूब सर्च इंजन बहुत हद तक गूगल सर्च इंजन की तरह बिहेव करता है यानी कि अगर आप दिल्ली एक समय में अच्छे क्वालिटी के वीडियोस अपने चैनल पर अपलोड करते जाते हैं बिना सब्सक्राइब और लाइक कर ज्यादा सोचे तो बस चंद महीनों में आप अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कर रनिंग शुरू कर सकते हैं ।

    आपने लोगों को बोलते सुनाओ की यूट्यूब में ज्यादा पैसा नहीं है यह बात पूरी तरीके से सच नहीं है मगर झूठ भी नहीं है कहने का मतलब यह है कि यूट्यूब आपको आपके चैनल पर अच्छे फ्यूज और लाइक्स आने के बाद भी बहुत ज्यादा पैसे नहीं देता और छोटे चैनल में तो और कम मगर अगर आप छोटा सब्सक्राइबर बेस भी बना सकता हैं तो आप कई अन्य माध्यम से अपने यूट्यूब चैनल का मदद लेकर लाखों के पैसे कमा सकते हैं –

    आइए जानते हैं कुछ तरीके जिससे आप अपने यूट्यूब कमाई में चार चांद लगा सकते हैं
    Google AdSense
    Affiliate marketing
    Sponsorship
    Ebook
    Onlinecourse
    okkdheeraj
    okkdheerajhttp://gyangoal.in
    Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

    Latest Articles