data entry freelancing black thumbnail

Data Entry Freelancing se Paise kaise kamaye?

DATA ENTRY FREELANCING क्या हैं ?

क्या आप भी ऑफिस में सुबह से शाम तक डाटा एंट्री की काम करते हैं और फिर भी आपको इच्छा अनुसार सैलरी नहीं मिलता है तो आज मैं आपको बताऊंगा फ्री लॉन्चिंग  डाटा एंट्री का पूरा प्रोसेस जिसकी मदद से आप घर बैठे डाटा एंट्री का ही काम बस कुछ चंद घंटे कमाकर ऑफिस की सैलरी से दुगना होते हैं पैसे कमा सकते हैं ।
स्किल होते हुए भी किसी कंपनी में सुबह से शाम हर दिन नौकरी करने के बाद भी अगर आप इच्छा अनुसार पैसे नही कमा पा रहे है, तो आज की आधुनिक युग में आपके लिए कारगार साबित होगा फ्रीलांसिंग । आज के समाज में पैसों के आधार पर निम्न वर्ग और उच्च वर्ग को बांट दिया गया है । ऑफिस में काम करने वाले को जहां बहुत इज्जत मिलती है वही परिश्रम कर उतना ही पैसे कमाने वाले को निम्न वर्ग और अनपढ़ की दृष्टि से देखा जाता है । आज के समय में हर इंसान के पास कोई ना कोई काम जरूर आता है और आज इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा एक ऐसा आसान काम जिसको आप घर ,ऑफिस, दुकान कहीं से भी बैठकर पूरा करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

फ्रीलांसिंग का सच | Freelancing future in India

दोस्तों फ्रीलांसर आने वाला समय का सत्य है और इस बात को हम झुठला नहीं सकते । अमेरिका के लोगों को हम लोग बहुत कुछ वर्क के समझते हैं और सच यह है कि अमेरिका में एक बहुत बड़ा वर्ग घर बैठे फ्री लैंसिंग से पैसे कमाता है । फ्रीलांसर एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आपको दूसरे क्लाइंट के लिए काम करना होगा और तय समय के अंदर उनके इच्छा अनुसार काम कर उन्हें ऑनलाइन माध्यम से भेजना हो और इसी के आपको भारत के बाजार के बिल्कुल विपरीत और दुगना या 3 गुना पैसा मिलेगा ।
दोस्तों भारत में लोग फ्री लैंसिंग कर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं कोई कंटेंट राइटिंग कर रहा है तो कोई सोशल मीडिया मैनेजमेंट और कोई डिजाइनिंग के काम से पैसे कमा सकते हैं । हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे आज और आने वाले समय में हम आपको ढेर सारा फ्री लैंसिंग से जुड़े तरीके के बारे में डिटेल में बताएंगे ।
आज इस ब्लॉग में आप जानेंगे की डाटा एंट्री करके घर बैठे प्रति घंटे हजार रुपए से ज्यादा आसानी से कैसे कमा सकते हैं । दोस्तों भारत  के  मुख्य वर्ग लोग क्लर्क और डाटा एंट्री में काम कर रहे हैं । बाहर के लोग और हमारे देश के ही कुछ वर्ग के लोग ऐसा सोचते हैं कि इन्हें आदत लग गया है रोज सुबह से शाम तक ऑफिस में डाटा एंट्री करके महीने के ₹15000 कमाने का ,लेकिन आज मैं आपको ऐसा तरीका बताने वाला हूं जिसकी मदद से डाटा एंट्री का जॉब इंजीनियर और कॉरपोरेट में बड़े-बड़े जॉब करने वाले लोगों से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।  डाटा एंट्री का पूरा फ्रीलांस प्रोसेस फ्रीलांस प्लेटफॉर्म्स और काम करने के आसान तरीके को जानने के लिए आगे पढ़ें –

डाटा एंट्री का जॉब क्या होता है ?

कंप्यूटर या लैपटॉप में पिछले दिए गए जानकारियों को अपडेट करना या नए जानकारियों को सेव करना  और इसके साथ साथ पेपर में लिखें डाटा को या किसी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर पर कीबोर्ड की मदद से टाइप करके सेव करना, इन सभी प्रोसेस को डाटा एंट्री कहतें हैं ।

डाटा एंट्री कई प्रकार के होते हैं | TYPES OF DATA ENTRY JOB

Basic data entry

बेसिक डाटा एंट्री के अंतर्गत सामान्य रूप से किसी भी डाक्यूमेंट्स को ऑफलाइन फॉर्म में पढ़कर से कीबोर्ड में टाइप करके कंप्यूटर में सेव करना रहता है ।

Online data entry

ऑनलाइन डाटा एंट्री के अंतर्गत किसी ऑनलाइन फॉर्म ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल पर पूछे गए डाटा को भरना रहता है ।

Conversion data entry

कन्वर्जन डाटा एंट्री के अंतर्गतडाटा को एक भाषा से दूसरी भाषा में कन्वर्ट कर या वेबसाइट या पोर्टल पर मांगी गई टाटा के अनुसार बदल कर टाइप करना रहता है ।

Transcription data entry

ट्रांसक्रिप्शन डाटा एंट्री बड़ी-बड़ी कंपनियां समय के अभाव में और एक साथ ज्यादा काम करवाने के लिए यूज करती है इसके अंतर्गत ढेर सारे डाक्यूमेंट्स को ऑडियो से कन्वर्ट कर हाथों से टाइप करके सेव करना रहता है ।

 DATA ENTRY JOB QUALIFICATION

Quick typing skills
Basic computer knowledge
Sharp mind
Speed and accuracy
किसी प्रकार के डाटा एंट्री करने के लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना जरूरी है और साथ ही साथ आपका टाइपिंग उसके एवरेज से अच्छा होना चाहिए । एक्सेल वर्ल्ड और अन्य कंप्यूटर डाटा एंट्री सीन जुड़े चीजों का ज्ञान होना चाहिए बस इन्हीं  इस्किल्स के साथ जो आप अभी शुरू करें फिर भी आसानी से  एक महीने में सीख सकते हैं ,आप फ्रीलेंस कर प्रति घंटे हजार रुपए कमा सकते है ।


सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए फ्रीलांस प्लेटफॉर्म | TOP 5 FREELANCING PLATFORMS

upwork.com
PeoplePerHour.com
Freelancer.com
Worknhire.com
iFreelance.com
इन प्लेटफार्म पर आप आसानी से अपने skills के अनुसार अलग-अलग काम कर सकते हैं और आप जितना काम करेंगे उस हिसाब से अपने मनमाफिक पैसे क्लाइंट से ले सकते हैं ।

Leave a Reply