3.9 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

Dream 11 founder Harsh Jain biography in hindi

कौन है हर्ष जैन। Who is Dream 11 founder Harsh Jain ?

हर्ष जैन एक भारतीय व्यवसायी हैं और भारत के सबसे लोकप्रिय गेमिंग प्लेटफॉर्म Dream 11 के संस्थापक और ड्रीम सपोर्ट ग्रुप के सीईओ भी हैं। उन्होंने साल 2008 में Dream11 स्पोर्ट ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म की स्थापना की थी। हर्ष जैन मुंबई महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। हर्ष जैन एक बिजनेसमेन फैमिली से बिलॉन्ग करते है।

 

 

हर्ष जैन का जीवन परिचय

 

पूरा नाम – हर्ष जैन

व्यवसाय – बिजनेसमैन

जन्म – 1986

उम्र – 35 वर्ष 2021 के अनुसार

जन्म स्थान – मुंबई महाराष्ट्र भारत

वर्तमान पता – मुंबई महाराष्ट्र भारत

नागरिकता – भारतीय

धर्म – हिंदू

कंपनी का स्थापना – वर्ष 2018

पत्नी का नाम – रचना जैन

पिता का नाम – आनंद जैन

 

इन्हें भी पढ़ें

भारत की मशहूर रेडीयो जॉकी एवं एंकर  ऋचा अनिरुद्ध के जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

॰  भुवन बाम (BB ki vines) का जीवन परिचय और जाने इनके सफलता के पीछे की कहानी  

 

 

हर्ष जैन की शिक्षा। Harsh Jain education

हर्ष जैन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ग्रीनलॉज हाई स्कूल से की। आगे आईबी की पढ़ाई के लिए सेवनोक्स हाई स्कूल में Admission लिया आगे की पढ़ाई के लिए वे फिलाडेल्फिया चले गए जहां से उन्होंने इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, गणित और अर्थशास्त्र में विज्ञान स्नातक की पढ़ाई की। आगे की पढ़ाई के लिए वे न्यूयॉर्क चले गए। जँहा उन्होंने कोलंबिया बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री हासिल की।

 

 

हर्ष जैन का करियर। Harsh Jain Career

अपनी बिजनेस की डिग्री हासिल करने के बाद हर्ष ने शुरुआती दिनों में माइक्रोसॉफ्ट के लिए समर इंटर्न के रूप में काम किया। फिर उन्होंने जय कॉम लिमिटेड में मार्केटिंग मैनेजमेंट के पद पर कई वर्षों तक काम किया था। कुछ समय बीतने के बाद उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग रेड डिजिटल की सोशल मीडिया एजेंसी के संस्थापक के रूप में काम किया। फिर वे फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स के अध्यक्ष भी बने। अगले वर्ष 2018 में उन्होंने Dream11 की स्थापना की जिसमें हर्ष सह-संस्थापक और सीईओ के रूप में कार्यरत रहे हैं।

 

 

हर्ष जैन की वैवाहिक जीवन। Harsh Jain Marital status

हर्ष वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने रचना शाह से शादी कि है।

 

 

हर्ष जैन का प्रारंभिक जीवन एवं परिवार। Harsh Jain early life and Family

हर्ष जैन का जन्म मुंबई भारत में एक बिजनेस परिवार में हुआ था। उनके पिता आनंद जैन पेशे से एक व्यापारी थे और माता का नाम सुषमा जैन है। हर्ष की एक बहन भी है जिसका नाम नेहा जैन है। उन्होंने अपना शुरुआती जिंदगी फिल्म नगरी मुंबई में बिताया जहां से उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई भी की थी हालांकि आगे की पढ़ाई के लिए वह न्यूयॉर्क चले गए। उन्हें स्कूल के समय से ही खेलों में बहुत दिलचस्पी थी।

 

 

हर्ष जैन का नेटवर्थ। Harsh Jain net worth

दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट ऑनलाइन गेमिंग Dream11 के फाउंडर हर्ष जैन हैं। सोशल मीडिया के अनुसार सीईओ के पद के लिए उन्हें हर महीने लगभग 4 से 5 करोड़ रुपये दिया जाता है।

 

इन्हें भी पढ़ें 

Cred फाऊंडर कुणाल शाह की जीवनी और जाने इतने कम समय इतने सफल बिजनेसमेन कैसे…

Nitin Gadkari biography जानिए किस क्षेत्र मे नरेंद्र मोदी से भी ज्यादा बड़े जानकर माने जाते है नितिन गडकरी…

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles