Who is Shruti Sharma IAS ?

Shruti Sharma IAS
Shruti Sharma IAS

 

श्रुति शर्मा एक भारतीय आईएएस अधिकारी हैं,जिन्होंने दूसरे प्रयास में साल 2021 के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉप स्थान लाकर एक रिकॉर्ड कायम किया। इनका जन्म धामपुर बिजनौर उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था। श्रुति स्कूल के समय में छात्र कार्यकारी सदस्य भी रह चुकी है।

 

Srushti Jayant Deshmukh IAS : Rank, Marksheet, husband and information

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

 

Shruti Sharma IAS school, education

श्रुति शर्मा ने अपनी स्कूली पढ़ाई धमपुर बिजनौर के निजी स्कूल से पूरी की थी। जिसके बाद सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली से हिस्ट्री ऑनर्स से स्नातक की डिग्री हासिल की और फिर दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स नई दिल्ली से समाज शास्त्र में एमए MA की डिग्री ली।

 

 

Shruti Sharma IAS family

Shruti Sharma IAS family
Shruti Sharma IAS family

 

श्रुति शर्मा का जन्म 1997 में धमपुर बिजनौर उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था। ये एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 24 वर्ष है। इनका पालन-पोषण बिजनौर में ही हुआ था। इनके पिता सुनील दत्त शर्मा जो पेशे से एक आर्किटेक्ट इंजीनियर है, इसके अलावा उनका एक दिल्ली में कंस्ट्रक्शन कंसलटेंसी का बिजनेस भी है। इनकी माता का नाम रचना शर्मा है जो एक शिक्षिका है। ये दो भाई बहन है भाई एक क्रिकेटर है जो उत्तर प्रदेश की अंडर 25 टीम से खेलता है।

 

 

 

Shruti Sharma IAS marksheet, career

Shruti Sharma IAS marksheet
Shruti Sharma IAS marksheet

 

श्रुति शर्मा ने अपनी हिस्ट्री में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया  आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा UPSC की तैयारी शुरू की,उन्होंने पहली बार साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन दुर्भाग्य रहा कि वह मुख्य परीक्षा में महज 1 अंकों की वजह से असफल रही लेकिन पहले अटेम्प्ट में मिली असफलता के बावजूद,वह हार नहीं मानी और वह पहली परीक्षा की तैयारी में हुई गलती को सुधारते हुए साल 2021 के यूपीएससी परीक्षा में पूरे भारत में टॉप स्थान लाकर,अपने माता-पिता का नाम गर्व से ऊंचा किया और अपने आईएएस ऑफिसर बनने के सपने को साकार किया।

Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story

 

Shruti Sharma IAS Instagram, facts

श्रुति शर्मा को नई चीजें सीखना नई भाषाएं और फिल्में देखना बेहद पसंद है।

इन्हें अपने पहले प्रयास मे असफलता मिलने के बाद साल 2021 में दूसरे प्रयास में प्रथम स्थान लाकर सबो को हैरानी मे डाल दी थी।

श्रुति स्कूल के समय में छात्र कार्यकारी सदस्य और संस्कृति मामलों में सचिव भी रही है

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Comments are closed.