आज का पोस्ट 2016 में अपने पहले प्रयास में IAS परीक्षा (UPSC 2015) को क्रैक कर इतिहास बनाने वाली टीना डाबी के जीवन के बारे में होने वाली है। वो पिछले दिन आईएएस डॉ प्रदीप गांवडे के साथ सगाई कर खुब चर्चा मे आ गई है। जिसके बाद से सभी लोग टीना डाबी की सम्पूर्ण जीवनी जानना चाह रहे है। अगर आप भी टीना डाबी की जीवनी,परिवार,अफेयर,व्यक्तिगत जीवन,शादी,शिक्षा,उपलब्धियाँ,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

कौन है टीना डाबी ? | Who is Tina Dabi ?

Who is Tina Dabi
Who is Tina Dabi

 

टीना डाबी एक आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हैं। उन्होंने केवल 22 साल की उम्र में 2016 में अपने पहले प्रयास में IAS परीक्षा (UPSC 2015) को क्रैक किया। उनका जन्म 9 नवंबर 1993 को भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था। वह अप्रैल 2022 के महीने में आईएएस डॉ प्रदीप गांवडे के साथ अपनी दूसरी शादी करने जा रही हैं। जिसके कारण काफी सुर्खियों में बनी हुई है।

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

टीना डाबी की जीवनी | Tina Dabi biography

Realnameटीना डाबी
व्यवसायIAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा)
Birthday9 नवंबर 1993
Age28 वर्ष
जन्मस्थानभोपाल, मध्य प्रदेश, भारत
विद्यालयकॉन्वेंट ऑफ़ यीशु एंड मैरी, दिल्ली
collegeलेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन, नई दिल्ली
Education qualificationराजनीतिशास्त्र में स्नातक
गृहनगरनई दिल्ली, भारत
राशिवृश्चिक
धर्म हिन्दू
जातिSc
Height5'4'फिट

टीना डाबी का जन्म और प्रारंभिक जीवन | Tina Dabi early life and struggle

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। इनका पालन पोषण भोपाल में ही रहकर हुआ था। वो जब 7वीं  क्लास में थी तभी उनका पूरा परिवार दिल्ली में शिफ्ट हो गया था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 29 वर्ष है। इन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई  नई दिल्ली से पूरी की है। बचपन से ही टीना डाबी स्कूल मे  तेज विद्यार्थियों मे एक थी।

टीना डाबी की शिक्षा | Tina Dabi education

टीना डाबी ने 7वीं तक की पढ़ाई भोपाल मध्य प्रदेश से की थी। जिसके बाद उनका पूरा परिवार दिल्ली में रहने लगे। जिसकी वजह से उनकी आगे की स्कूली पढ़ाई कान्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल दिल्ली से पूरी हुई। जिसके बाद वो कॉलेज की पढ़ाई लेडी श्रीराम फॉर विमेन कॉलेज   नई दिल्ली से की।

टीना का बचपन से ही पूरा फोकस पढ़ाई मे रहा। उनका सपना था कि मुझे पढ़ के आगे कुछ बड़ा करना है। वह 12वीं क्लास कि आईसीएससी की परीक्षा में 2 विषय राजनीतिक विज्ञान और इतिहास में पूरे 100 में से 100 अंक प्राप्त किए थे।

आगे उन्होंने नई दिल्ली के लेडी श्री राम फॉर विमेन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में कला में स्नातक की डिग्री हासिल की।

जिसके बाद वो यूपीएससी सिविल परीक्षा की तैयारी करने लगी 2016 में अपने पहले प्रयास में ही 52.49% प्रतिशत अंकों के साथ आईएएस परीक्षा को क्रेक करने में सफल रही।

विकास दिव्यकीर्ति से जाने कैसे करें प्रीलिम्स आईएएस की तैयारी-

टीना डाबी का परिवार | Tina Dabi family details

Tina Dabi family
Tina Dabi family,

 

टीना डाबी का जन्म भोपाल मध्य प्रदेश के एक हिंदू मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जसवंत डाबी जो बीएसएनएल के महाप्रबंधक है और माताजी हिमानी डाबी जो पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा अधिकारी है। टीना दो बहन है छोटी बहन का नाम रिया डाबी है बता दे रिया डाबी साल 2020 में संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 15 होल्डर रही थी।।

टीना डाबी की पहली शादी | Tina Dabi ex-husband

टीना डाबी और अतहर अमीर खान की लव स्टोरी की शुरुआत साल 2015 से शुरू हुई थी। दोनों की मुलाकात उसी साल दिल्ली में हो रहे डीओपीटी कार्यालय में IAS सम्मान समारोह के दौरान हुआ था।

जिसके बाद दोनों साथ लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी संस्थान में IAS अवधि के दौरान एक अच्छे दोस्त बन गए। दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और साथ में काफी समय बिताने लगे। जिसके कूछ समय बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। टीना और अतहर अमीर खान 20 मार्च 2018 को दोनों अपने परिवार की उपस्थिति में कोर्ट मैरिज कर ली।

टीना डाबी की तलाक | Tina Dabi divorce

अतहर अमिर खान और टीना डाबी साल 2020 में शादी की थी। दोनों के बीच सात जन्मों का रिश्ता महज 2 वर्षों तक ही चल सका। बता दे दोनों के बीच पिछले कुछ समय से अनबन रहा। उस बीच देखा गया की टीना डाबी ने सोशल मीडिया मे अपने उपनाम खान को हटाने की वजह से दोनो के बीच का ये टकरार और भी बढ़ गया। टीना डाबी के सोशल मीडिया अकाउंट से उपनाम खान को हटाने के उनदिनो खुब सुर्खियों मे रहा। जिसके तुरंत बाद अतहर आमिर खान ने नवंबर 2020 में राजस्थान जयपुर फैमिली कोर्ट में तलाक कार्यवाही की अपील कर डाला। जिसकी अगले 2021 अगस्त को जयपुर फैमिली कोर्ट ने दोनो के तलाक पर मुहर लगा दिया।

टीना डाबी की सगाई | Tina Dabi Pradeep Gawande marriage

Dr Pradeep Gawande biography
Dr Pradeep Gawande biography

 

टीना डाबी साल 2021 में अपने पति अतहर आमिर खान से तलाक लेने के बाद। वो एमबीबीएस और 2013 बैच के आईएएस डॉ प्रदीप गांवडे को डेट करने लगी।
पिछले दिन टीना डाबी ने डॉ प्रदीप के साथ जयपुर में सगाई कर ली। जिसकी जानकारी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट को शेयर करते हुये बताया। आगे सोशल मीडिया के अनुसार टीना डाबी और प्रदीप गवाड़े 22 अप्रैल 2022 को शादी के अटूट बंधन में बनने जा रहे हैं।

टीना डाबी को मिले पुरस्कार | Tina Dabi awards

टीना डाबी पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास करने वाली वो पहली अनुसूचित SC पहली महिला बनने की उपलब्धि हासिल की है।

टीना डाबी 29 जून 2018 को लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी मसूरी में 2 साल के ट्रेनिंग कार्यक्रम मे  प्रतिष्ठित राष्ट्रपति स्वर्ण पदक जीती है।

टीना डाबी से जुड़े फैक्ट | Tina Dabi facts

टीना ने साल 2016 में महज 22 साल की उम्र में ही पहले प्रयास में IAS परीक्षा को क्लियर कि थी। उन्होंने 52. 49% अंक प्राप्त की थी। ये सा करने वाली SC कैटेगरी की पहली महिला बनने का रिकॉर्ड बनाया।

उन्होंने अपने पहले पति अतहर आमिर खान के साथ रिश्ते में अनबन की वजह से अपने सोशल मीडिया पर उपनाम खान को हटा दिया दिया था जिसे देख अतहर आमिर ने टीना को सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अनफॉलो कर दिया था। उस दौरान ये खबर खूब चर्चा में रहा।

टीना डाबी दूसरी शादी साल 2022 के अप्रैल महीने में करने जा रही है बता देती वो अपने होने वाले दूसरे पति से उम्र में 13 वर्ष छोटी है।

अवध ओझा का जीवन परिचय। Avadh Ojha biography in hindi

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply