14.7 C
New York
Monday, April 22, 2024

ias Sonal Goel biography,husband,salary,rank

 

ias Sonal Goel Biography

TOC

Gyangoal.in के एक और खास पोस्ट में आप सबो का स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे देश की बेहद लोकप्रिय आईएएस ऑफिसर सोनल गोयल की संपूर्ण जीवन के बारे में। जानेंगे सोनल गोयल की आईएएस बनने की संघर्षपूर्ण कहानी,उनकी शिक्षा,लाइफस्टाइल, शुरुआती जीवन, जन्म स्थान,करियर,परिवार, पिता इसके अलावा गोयल की फिल्मी लव स्टोरी को भी विस्तार से जानेंगे।

 

Sonal Goel ias Age and Birth Place

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonal Goel IAS (@iassonalgoel)

 आईएएस सोनल गोयल का जन्म 5 नवंबर 1982 को हरियाणा के पानीपत जिले में हुआ था। उनके पिता दिल्ली में जॉब करते थे यही वज़ह रहा की सोनल का बचपन दिल्ली में बिता था।

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

Sonal Goel ias family

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonal Goel IAS (@iassonalgoel)

आईएएस सोनल गोयल का जन्म हरियाणा के एक हिंदू परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम आईसी गोयल जो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है और माता रेनू गोयल जो एक गृहिणी है।

 

 

Sonal Goel ias education

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonal Goel IAS (@iassonalgoel)

 आईएएस सोनल गोयल ने डीएवी पब्लिक स्कूल दिल्ली से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की थी। जिसके बाद एलएलबी (LLB) की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी दिल्ली से हासिल की थी।

 

 

Ias Sonal Goel husband

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonal Goel IAS (@iassonalgoel)

 आईएएस सोनल गोयल शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोनल गोयल की साल 2004 में IRS आदित्य यादव से मुलाकात हुई थी,जिसके बाद दोनों एक अच्छे दोस्त बने और दोनो ये दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। साल 2009 में दोनों ने शादी कर ली। सोनल गोयल और आदित्य यादव के दो बच्चे भी हैं।

 

 

 

Sonal Goel ias success story

आईएएस सोनल गोयल की स्ट्रगल की शुरुआत नई दिल्ली से होती है, हिंदुस्तान.कॉम के रिपोर्ट के अनुसार आईएस सोनल कहती है कि मुझे सिविल सेवा परीक्षा के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मैंने एक पत्रिका में सिविल सेवक पर लिखे लेख को पढ़कर आईएएस बनने का फैसला किया।

आगे वो कहती है कि मेरे पिता जानते थे कि यूपीएससी परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा में से एक है,लेकिन मेरे पूरा विश्वास था कि मेरी बेटी UPSC किलियर कर सकती है। उन्होंने कहा कि अगर तुझे परीक्षा देनी है तो तुम्हें इसके लिये प्लान बी भी तैयार कर रखनी चाहिए और फिर क्या सोनल गोयल ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला कर ले लिया।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में एलएलबी कोर्स करना शुरू किया। उन्होंने इस बिच एक कंपनी में भी सेक्रेटरी के तौर पर काम करना शुरू भी की। नौकरी और एलएलबी की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी ।

सोनल गोयल ने पहली बार साल 2006 में यूपीएससी परीक्षा दी अपने पहले प्रयास में सफल नहीं हो सकी थी। जिसके बाद और भी मेहनत की और साल 2007 में दूसरी बार मे Upsc परीक्षा में पूरे भारत में 13वाँ रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनी।

 

 

 

 

Sonal Goel ias Current Posting

एक रिपोर्ट के अनुसार सोनल गोयल की साल 2009 मे पोस्टिंग असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में वेस्ट त्रिपुरा में हुई थी। जिसके सोनल गोयल फरीदाबाद,गुड़गांव जैसे स्थानों पर भी ड्यूटी की। सोनल गोयल की वर्तमान पोस्टिंग रेजिडेंट कमिश्नर के रुप मे नई दिल्ली मे त्रिपुरा भवन मे तैनात है।

 

 

 

Sonal Goel ias Marksheet

Rank: 13
Mains: 1189
Personility Test: 183
Total Marks: 1372

 

 

 

FAQ

आईएएस सोनल गोयल के पति का नाम क्या है?
आदित्य यादव (IRS)

आईएएस सोनल गोयल की उम्र कितनी है?
उम्र 39 वर्ष

आईएएस सोनल गोयल की लंबाई कितनी है?
5 फीट 6 इंच

आईएस सोनल गोयल कहां की है?
पानीपत हरियाणा की

आईएएस सोनल गोयल का रैंक कितना है?
ऑल इंडिया 13वाँ रैंक

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles