Chetan Sakariya
Chetan Sakariya biography in hindi

Chetan Sakariya biography। चेतन सकारिया का जीवन परिचय

आज का भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाडी चेतन सकारिया के जीवन के बारे में विस्तार से होने वाला है। आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहे ताकि आप जान सके चेतन सकारिया की जीवनी,परिवार, शिक्षा, लाइफसइल,स्ट्रगल लाइफ, वैवाहिक जीवन, करियर, और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

 

 

 

चेतन सकारिया कौन है? | Who is Chetan Sakariya ?

चेतन सरकारिया एक भारतीय क्रिकेटर हें (बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं) इनका जन्म  28 फरवरी 1998 को भावनगर गुजरात भारत में हुआ था। इनके पिता राजेंद्र कांजी सकारिया एक टैक्सी ड्राइवर है , चेतन का घरेलू टीम सौराष्ट्र और आईपीएल राजस्थान रॉयल्स टीम की और से खेलते हैं। इन्होंने आईपीएल में अपनी डेब्यू 12 अप्रैल 2021 को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मैच से की जिस मैच मे शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने 4 ओवर की गेंदबाजी मैं मात्र 31 रन दे कर  तीन महत्वपूर्ण विकेट लिये।

 

 

 

चेतन सकारिया की जीवनी

पूरा नाम real name: चेतन सकारिया

जन्मदिन Birthday  : 28 फरवरी 1998

उम्र age : 23 वर्ष

राष्ट्रीयता :  भारतीय

धर्म : हिंदू

कोच : राजेंद्र गोहिल

राशि :  मीन राशि

होमटाउन :  भावनगर गुजरात भारत

शिक्षा education: 12वीं साइंस 12th science

आईपीएल टीम :  राजस्थान रॉयल्स

घरेलू टीम :  सौराष्ट्र

शौक Hobbies:  योग करना ,तैराकी करना

 

 

Chetan Sakariya Height

लंबाई Height – 170cm सेंटीमीटर, 5’7 फिट में

आंख का रंग –  हलक भूरा

बालो का रंग – काला

 

 

चेतन सकारिया का परिवार

पिता का नाम : कानजी सकारिया ड्राइवर

माताजी : वर्षा सकारिया

भाई : राहुल सकारिया

बहन : जिगनासा

वैवाहिक स्थिति  : अविवाहित Unmarried

अफेयर गर्लफ्रेंड   : ज्ञात नहीं

 

 

 Chetan Sakariya Favorites things 

पसंदीदा क्रिकेटर : बल्लेबाज युवराज सिंह

पसंदीदा क्रिकेटर गेंदबाज : इरफान पठान, जहीर खान, जनैद खान

पसंदीदा एक्ट्रेस : अनन्या पांडे

फिल्म : तारे जमीन पर

 

 

 

chetan Sakariya Struggle life

चेतन सकारिया का बचपन काफी गरीबी में गुजरा लेकिन चेतन इस गरीबी के आगे कभी हार नहीं माने और तकलीफ दुख भुनाते  हुए आगे कुछ करने की ठानी चेतन के बता दे चेतन के  पिता एक ऑटो ड्राइवर है आप समझ सकते हैं कि एक ऑटो ड्राइवर की कमाई कितनी होती है उनके पिता को पांच परिवार का खर्च इन्हीं टैक्सी की कमाई से चलाना था,बताया जाता है कि एक दौर था जब चेतन के पास प्रैक्टिस करने के जूते तक नहीं थे, उसके बाद भी ये सब जरुरत  को कभी अपनी कमजोरी नही बनने दी और वह प्रतिदिन प्रैक्टिस करता रहा।

 

चेतन के परिवार के साथ हुई दिल दहलाने वाली घटना को जानकर आप शोक में डूब जाएंगे ।

इसी साल 2021 में उनके भाई ने आत्महत्या कर ली थी उनका पूरा परिवार शोक में डूबा हुआ था उसके बाद भी परिवार ने इतनी  हिम्मत दिखाई की इतनी सदमे भरी बड़ी बात को सैयद मुस्तफा अली ट्रॉफी खेल रहे भाई चेतन सकारिया को नहीं बताया था । टूर्नामेंट खत्म होने के बाद जब चेतन घर आए तो उन्हें पता चला तो वह इस घटना को सुनने के बाद काफी शौक मे डूब गए आगे उन्होंने अपने आप को किसी तरह संभालते हुए इसी साल 2021 में आईपीएल के राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बने ।आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने एक करोड़ 30 लाख की बोली लगाकर चेतन सकारिया को अपनी टीम में शामिल किया। एक समय था जब चेतन के घर पर टीवी सेट भी नहीं था और आज चेतन रातो रात करोड़पति बन गए ये सब उनकी कड़ी मेहनत  का फल है।

 

 

 

चेतन सकारिया करियर | Chetan Sarkariya cricket career

 

  • चेतन सकारिया 20 नवंबर 2018 को रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण (डेब्यू) किया।

 

  • 2018 -19 में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और पहली पारी में 5 विकेट लिए।
  •  चेतन 21 फरवरी 2019 को सैयद मुस्तफा अली ट्रॉफी का हिस्सा बने थे।
  •  2018 में चेतन सकारिया ट्वेंटी-20 क्रिकेट की शुरुआत भी की थी ।
  • चेतन सरकारी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बल्लेबाजी का प्रदर्शन रहा 15 मैचों में 19 :00 की औसत से 171 रन बनाए जिसमें उसका उच्चतम स्कोर 45 रन का रहा

 

  • चेतन सकारिया फर्स्ट क्लास में गेंदबाजी का प्रदर्शन रहा कुल 15 मैचों में 41 विकेट लिए शानदार 3 :24  की औसत से उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 125 रन देकर सात विकेट का।

 

  • इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल 2021 में अपना कदम रखा  सकारिया को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2031 के नीलामी में एक करोड़ 30 लाख की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया।

 

  • चेतन सकारिया ने आईपीएल में डेब्यू करते हुए पहले मैच में कमाल का प्रदर्शन किया 12 अप्रैल को यह मैच खेला गया राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच में सरकारिया ने इस मैच में डेब्यू करते हुए, अपने 4 ओवर की गेंदबाजी में  3 धाकड़ बल्लेबाज को पवेलियन भेजने का काम किया।

 

 

Facts about chetan Sakariya

 

  •  चेतन की शुरुआत क्रिकेट गोल एक बल्लेबाज बनने का था लेकिन आगे उनकी रुचि गेंदबाजी में बढ़ गई और वह गेंदबाजी के ऊपर ज्यादा मेहनत करना शुरू कर दिया था।

 

  • चेतन सकारिया शुरुआत में टेनिस गेंदों से प्रैक्टिस करता था ,चेतन  16 साल उम्र तक किसी क्रिकेट कोचिंग मैं नहीं गया था, उन दिनों  उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय थी इसलिए केवल प्रैक्टिस करता और गलती होने पर खुद उसे सुधारने की कोशिश करता।

 

 

  • चेतन सकारीया अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ,आगे उनका  पिता का सपना था उनका बेटा चेतन इंजीनियर बने ,चेतन 12th की पढाई  साइंस विषय से की थी।

 

  • चेतन सकारिया के मामा ने उन्हें एक स्टेशनरी में नौकरी दिलाई ताकि वह अपनी पढ़ाई और क्रिकेट से जुड़े खर्च उठा सके और अपनी क्रिकेट प्रैक्टिस को जारी रख

 

 

Chetan Sakariya networth

  •  2021 में उनका नेटवर्थ अनुमानित एक करोड रूपये हैं,बता दें कि उनका हालिया प्रदर्शन को देखते हुए इस खिलाड़ी का नेटवर्थ  ग्राफ आने वाले साल में कम तो होगा नहीं ये तो पुरी गारंटी के साथ बोल सकते हैं , इन्होंने अपने डेब्यू मैच के शानदार प्रदर्शन से ही लाखो लोगो को अपना फैन बना लिया।

दोस्तों चेतन सरकारिया के नेटवर्थ के बारे में आपकी क्या राय है ?आप चाहे तो अपनी राय को कमेंट सेक्शन के द्वारा हम सबों के बीच में शेयर कर सकते हैं ।

 

 

 

FAQ

01.चेतन सकारिया कहां के रहने वाले हैं ?

ANS –   वर्तज भावनगर गुजरात भारत

2.चेतन सकारिया का उम्र क्या है ?

ANS  – 22 वर्ष (2021 में)

03.चेतन सकारिया की कोई गर्लफ्रेंड है?

  ANS  – ज्ञात नहीं

04.चेतन सकारिया की औसत गेंद की गति क्या है ?

ANS –  लगभग 134 किमी प्रति घंटा

05.चेतन सकारिया का कद (लंबाई) कितना है ?

 ANS – 5 फीट 7 इंच

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply