8.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024

Prashant Kishor biography in hindi । प्रशांत किशोर का जीवन परिचय

प्रशांत किशोर कौन है? | Who is Prashant Kishor?

TOC

प्रशांत किशोर Prashant kishor एक भारतीय  राजनीतिक सलाहकार के साथ राजनीतिक रणनीतिकार और राजनीतिज्ञ भी है। इनका जन्म 1977 में बिहार के रोहतक जिले के कोनार गांव में हुआ था प्रशांत किशोर अपने माध्यमिक शिक्षा बक्सर में पूरी की और आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए हैदराबाद चले गए । किशोर राजनीति में आने से पहले  संयुक्त राष्ट्र में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहे थे।  किशोर शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं इनके पत्नी का नाम जाह्नवी दास है जो पेशे (Profession)से एक डॉक्टर है।

 

बताया जाता है कि किशोर राजनीति के चाणक्य भी कहे जाते हैं जिस राजनीतिक पार्टी के साथ जुड़ जाते हैं तो फिर उस पार्टी का उधार समझो किशोर भारत के बड़े-बड़े राजनीतक दल के साथ काम कर चूके है और शत-प्रतिशत उन्हें सफलता भी मिली, कॉन्ग्रेस  भाजपा और भी कई राजनीतिक दलों के लिए काम किया है ,किशोर राजनीतिक पार्टी के लिए चुनाव की विशेष रणनीति तैयार करने का काम करतेे है। किशोर एक राजनीतिक ,रणनीतिकार और राजनीतिज्ञ होने के अलावा 8 वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र के लिए काम कर चुके हैं।

 

 

नितिन गडकरी का जीवन परिचय। Nitin gadkari biography in hindi

 

 

प्रशांत किशोर की व्यक्तिगत जानकारी | Prashant kishor Personal information

 

नाम Name  –  प्रशांत किशोर  Prashant kishor 

वास्तविक नाम Real name  – प्रशांत किशोर पांडेय

उपनाम Nickname  –  PK पीके

जन्मदिन Birthday  – 1977

उम्र Age  – वर्ष (2020)

धर्म Religion  –   हिंदू (Hindu)

राशिफल  –  कन्या (Virgo)

जन्म स्थान Birthplace  –  बक्सर बिहार भारत

व्यवसाय  profession  –  राजनीतिज्ञ, राजनीतिक सलाहकार, राजनीतिक रणनीतिकार.

शैक्षणिक योग्यता  education qualification  – इंजीनियरिंग

लंबाई Heights  – 5 ’10 फिट में, 178cm सेंटीमीटर में

 

 

 

प्रशांत किशोर का परिवार | Prashant kishor family details

 

पिता का नाम –  श्रीकांत पांडे ( पिता एक डॉक्टर है)

माता का नाम ज्ञात नहीं ( माताजी एक गृहिणी है)

पत्नी (Wife )जाह्नवी दास  (असम में एक डॉक्टर है )

किशोर का एक बेटा भी है नाम ज्ञात नहीं .

 

 

हेमंत विश्व शर्मा का जीवन परिचय।Himanta biswa Sarma biography in hindi.

 

 

प्रशांत किशोर का राजनीतिक करियर | Prashant Kishore political career

 

 

  • प्रशांत किशोर ने राजनीति करियर की शुरुआत 2011 में नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री बनाने में अपना पहला योगदान दिया 2012 में विधानसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी को जीत मिली थी.

 

  • 2014 में किशोर ने भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव में अपनी रणनीति को एक बार फिर सफल कर दिखाया और बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिली।

 

  • 2014 में किशोर ने चुनाव की विशेष तैयारी के लिए एक मीडिया और प्रचार कंपनी का निर्माण भी किया था

 

 

  • 2013 में आम चुनाव से ठीक पहले किशोर ने सिटीजंस फॉर अकाउंटेबल गवर्नेंस( CAG) के स्थापना की तरह यह भारत की पहली राजनीतिक कार्यवाही समिति बन गई.

 

 

  • साल 2015 में किशोर बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार और लालू यादव के महागठबंधन के साथ दिखे 2017 में बिहार में बहार है नीतीश कुमार है या नारा चुनाव के दौरान prashant किशोर ने ही दिया था।

 

 

  • 2016 में प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के लिए पंजाब के अरविंदर सिंह के लिए पंजाब विधानसभा चुनाव में रणनीति तैयार करने का काम किया था ।इस वजह से 2016 -17 में वह काफी चर्चा में भी रहे थे

 

 

  • 2017 में प्रशांत किशोर ने वाईएसआरसीपी को बड़े बहुमत से जीत मे अहम भूमिका निभाई थी,और उसी वर्ष मई 2017 में वाईएस जगनमोहन रेड्डी के राजनीतिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया ।

 

 

  • प्रशांत किशोर 16 सितंबर 2018 को जनता दल यू  राजनीतिक पार्टी में शामिल हुए थे।

 

 

  • 2021 के बंगाल विधानसभा चुनाव के हीरो रहे प्रशांत किशोर (TMC) टीएमसी की ओर से रणनीति तैयार करने का काम किया, जहां भारतीय जनता पार्टी की जीत की लहर बंगाल में हर तरफ तरफ से दिख रही थी वहीं ममता बनर्जी पार्टी टीएमसी की हाथ से कुर्सी छूटती दिख रही थी लेकिन टीएमसी के पास एक बड़ा चुनावी हथियार भी था किशोर के रूप में और यह हथियार इतना कारगर साबित होगा शायद किसी को अंदाजा भी होगा ,प्रशांत किशोर के द्वारा तैयार की गई बेहतरीन रणनीति के चलते टीएमसी (TMC) ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार बंगाल में अपनी सरकार बना सकी वो भी पूर्ण बहुमत के साथ।

 

 

Kalicharan Maharaj Biography in hindi | कालीचरण महाराज का जीवन परिचय

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles