nitin gadkari biography
nitin gadkari biography

नितिन गडकरी का जीवन परिचय। Nitin gadkari biography in hindi

Table of Contents

 नितिन गडकरी कौन है?  | Who is Nitin gadkari ?

 

नितिन गडकरी एक भारतीय राजनेता है और वर्तमान भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग , जल संसाधन, गंगा संरक्षण, नदी विकास , एमएसएमई और पोर्ट्स शिपिंग और वॉटरवेज विभाग के केंद्रीय मंत्री हैं । इनका जन्म 27 मई 1997 को नागपुर में हुआ था । इससे पहले इन्हें (2009-2013) तक भाजपा के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चुना गया था । ये भारत के एक सफल उद्योगपति भी हैं ।

 

नितिन गडकरी की जीवनी । Nitin Gadkari age, education, Hometown

पूरा नाम Full name –    नितिन जयराम गडकरी

पैशा Profession  –  उद्योगपति, वकील एवं भारतीय राजनेता

 

राजनीतिक दल Political party  –   भारतीय जनता पार्टी (BJP)

जन्म दिवस  Birthday –       27 मई 1957

जन्म स्थान  Birthplace  – नागपुर   महाराष्ट्र

शैक्षणिक योग्यता  Education qualification – M.com & LLB

धर्म Religion  हिंदू

जाति caste ब्राह्मण

कद Heights –  5′ 6″ फिट में .

 

 

नितिन गडकरी का परिवार।Nitin gadkari family

 

पिता का नाम Father Name  –    जय राम रामचंद्र

माता का नाम  Mother Name –   भानु ताई गडकरी

पत्नी का नाम Wife –  कंचन गडकरी

बेटे का नाम Son Name  –   निखिल गडकरी सारंग गडकरी

बेटी का नाम  Daughter Name –  केतकी गडकरी

विवाह का तारिख Marriage date  – 18 दिसंबर 1984

 

नितिन गडकरी का जन्म एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था उनकी शुरुआती जीवन थोड़े कस्टमय रही कारण आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। हालांकि वे इन सब को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़े और वह एक इंडस्ट्रियल सोसायटी लिमिटेड कंपनी के संस्थापक  एवं अध्यक्ष बने। उनके बड़े बेटे निखिल गडकरी फर्नीचर एंड अप्लायंसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक हैं और इनकी बेटी भी केतकी ओवरसीज ट्रेडिंग कंपनी की मालकिन है।

 

दो बेटों, निखिल और सारंग और बेटी केतकी के एक गर्वित पिता, श्री गडकरी  नंदिनी और निनाद के दादा भी  हैं। उनकी पत्नी श्रीमती कंचन गडकरी हमेशा उनके साथ रही हैं और घर और परिवार का ख्याल रखती हैं। परिवार के लगभग सभी सदस्य, उनकी बहू, रुतुजा और मधुरा सहित, किसी न किसी तरह की सामाजिक गतिविधियों में लगे हुए हैं, जिसमें संस्कार भारती, स्वानंदी जैसे सांस्कृतिक संगठन शामिल हैं – महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाला संगठन, आदि। परिवार और दोस्तों की संगति का आनंद लेने के अलावा, श्री नितिन गडकरी को अच्छा भारतीय शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ फिल्मी संगीत भी सुनना पसंद है। दिल से खाने वाले, वह विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेते हैं लेकिन विशेष रूप से महाराष्ट्रीयन व्यंजन पसंद करते हैं।

 

 

नितिन गडकरी का शिक्षा।Nitin gadkari education

 

नितिन गडकरी ने जीएस कॉमर्स की डिग्री कॉलेज नागपुर यूनिवर्सिटी से की, आगे की पढ़ाई वह यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ ली मैन ब्रांच नागपुर से की उन्होँने एम कोम (M.com)एवं एलएलबी (L.L.B) के साथ – साथ बिजनेस में मैनेजमेंट डिप्लोमा की भी डिग्री हासिल की है।

 

Nitin Gadkari Net Worth

15.73cr

 

नितिन गडकरी पसंदीदा चीजें। Nitin gadkari Favorites things.

 

  • पसंदीदा खाना समोसा पानी पुरी और भेलपुरी
  • पसंदीदा फिल्म सिंघम
  • पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
  • पसंदीदा गीतकार जगजीत सिंह
  • पसंदीदा अभिनेत्री रेखा
  • पसंदीदा राजनेता अटल बिहारी वाजपेई और नरेंद्र मोदी।

नितिन गडकरी का पता | Nitin Gadkari Address 

 

स्थाई पता –   उपाध्याये रोड महाल नागपुर महाराष्ट्र 440032.

वर्तमान पता Current Address  –    मोतीलाल नेहरू पैलेस अकबर रोड नई दिल्ली

 

 

नितिन गडकरी का राजनीतिक करियर ।Nitin Gadkari political career

1979 विदर्भ क्षेत्र के सचिव बने और बाद में नागपुर विश्वविद्यालय के छात्र परिषद भी रहे ।

 

195 नागपुर शहर के बीजेपी सचिव थे और लगातार 4 वर्ष तक एमएलसी बने ।

 

1995 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्रालय के मंत्री ।

 

1995 से 1999 तक भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण सड़क विकास समिति के अध्यक्ष थे ।

 

1999 से 2005 के बीच वे महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता रहे ।

 

2004 में महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष बने ।

 

2009 में भाजपा के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने ।

 

27 मई 2014 को सड़क परिवहन और राजमार्ग केंद्रीय मंत्री बने ।

 

3 सितंबर 2017 को जल संसाधन नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग के केंद्रीय मंत्री का प्रभार संभाले ।

 

30 मई 2019 को  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री का प्रभार संभाले ।

 

पार्टी अध्यक्ष के रूप में गडकरी जी की भूमिका | BJP president NITIN GADKARI

पार्टी के सबसे युवा राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी के रूप में, देश भर में व्यापक रूप से यात्रा की और यूपीए सरकार की मुद्रास्फीति, भ्रष्टाचार और घोटालों जैसे मुद्दों के संबंध में तत्कालीन यूपीए सरकार पर हमले का नेतृत्व किया।

 

वह पूर्वोत्तर के व्यापक दौरे पर गए, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में रैलियों को संबोधित किया और बुनियादी ढांचे, शिक्षा, बिजली और स्वास्थ्य क्षेत्रों पर मुख्य जोर देने के साथ क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पूर्वोत्तर के लिए एक दृष्टि दस्तावेज तैयार किया।

 

उन्होंने पार्टी के कैडर के लिए एक व्यवस्थित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किया। पार्टी अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल को सबसे सफल कार्यकालों में से एक के रूप में देखा जाता है।

 

 

नितिन गडकरी के द्वारा देश में किये गये सारे कार्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग | Union Minister for Road Transport, Highways and Shipping

श्री गडकरी जी श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं, उन्हें जनता के एक व्यक्ति, एक कुशल समाज सुधारक, एक कुशल राजनेता और प्रशासक के रूप में देखा जाता है। एक अनुभवी राजनेता, गडकरी ने अपने लिए एक दूरदर्शी विचारक और कुशल निष्पादक होने का गौरव अर्जित किया है।

वर्ष 2018-19 के दौरान, लगभग 5,494 किलोमीटर लंबाई की परियोजनाओं का आवंटन किया गया और लगभग 10,855 किलोमीटर लंबी सड़कों को पूरा किया गया। सड़कों के विकास की दर 2013-14 के लगभग 11.7 किमी से बढ़कर अब लगभग 30 किमी हो गई है।

 

नवंबर 2019 तक 3211 किमी लंबाई की परियोजनाओं को आवंटित किया गया है और 5958 किमी लंबाई का निर्माण किया गया है।

 

राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) की लंबाई अप्रैल, 2014 में 91,287 किमी से बढ़कर लगभग 1,32,500 किमी हो गई है।

 

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) कार्यक्रम | FASTag

ईंधन, समय और प्रदूषण को बचाने और यातायात की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, फास्टैग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम के लिए शुल्क प्लाजा में सभी लेन को सक्षम करने का निर्णय लिया गया। टोलिंग सिस्टम सभी राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए निर्बाध टोलिंग का एक डिजिटल अनुभव तैयार करेगा

 

एकल उपयोग वाले प्लास्टिक’ के उपयोग को हतोत्साहित करना  | Single use plastic

श्री गडकरी जी ने सभी कार्यालयों/अधिकारियों/कर्मचारियों को कार्यालय परिसर में ‘सिंगल-यूज प्लास्टिक’ का प्रयोग बंद करने के साथ-साथ हानिकारक प्लास्टिक उत्पादों के स्थान पर स्थानीय रूप से उत्पादित पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों जैसे कुल्हड़, मिट्टी के गिलास/प्लेट आदि का उपयोग करने का निर्देश दिया। .

मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 | Motor Vehicles (Amendment) Act, 2019

इस अधिनियम ने सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से और बिचौलियों को हटाकर नागरिक सुविधा, पारदर्शिता और भ्रष्टाचार को कम करना सुनिश्चित किया है। इसने सार्वजनिक परिवहन को और मजबूत किया, गुड सेमेरिटन को सुरक्षित और संरक्षित किया और बीमा और मुआवजा व्यवस्था में सुधार किया। इसने नवोन्मेष और नई तकनीकों जैसे चालक रहित वाहनों को लाइव वातावरण में परीक्षण करने और अनुसंधान में दक्षता बढ़ाने की अनुमति दी है।

 

अधिनियम ने मोटर वाहनों को पोस्ट-फैक्टो अनुमोदन के साथ अनुकूलित वाहनों में परिवर्तित करने की अनुमति देकर और अनुकूलित वाहनों को चलाने के लिए लाइसेंस की सुविधा प्रदान करके दिव्यांगों की सुविधा प्रदान की। मुआवजे और दुर्घटना के बाद के उपचार के प्रावधानों में संशोधन किया गया है और दुर्घटना पीड़ितों के लिए नकद रहित उपचार प्रदान करने के उपाय किए जाएंगे।

 

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग रोजगार योजना। MSME  ( Micro, Small and Medium  Enterprises)

 

श्री गडकरी जी वर्तमान में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) क्षेत्र में युवाओं और महिलाओं के लिए पांच मिलियन रोजगार के अवसर पैदा करने के सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक में लगे हुए हैं।

 

 

हनी मिशन देश में किसानों और बेरोजगार युवाओं को बीईई-कीपर बनने के लिए प्रशिक्षण देकर और उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 मधुमक्खी-बॉक्स प्रदान करके उनकी आय में वृद्धि कर रहा है। अब तक 35,000 मधुमक्खी बक्से वितरित किए जा चुके हैं।

 

मिशन सोलर चरखा स्पिनरों और बुनकरों को उत्पादकता बढ़ाने और उनकी आय के पूरक के लिए सोलर चरखा और करघे प्रदान कर रहा है। 10 सौर चरखा क्लस्टर पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं।

 

 

श्री गडकरी जी ने एक ‘खादी रुमाल’ कार्यक्रम शुरू किया जिसमें कश्मीर के आतंक-प्रवण क्षेत्रों में एक रूमाल निर्माण इकाई स्थापित की गई है जिसमें लगभग 1500 स्थानीय महिलाओं को रोजगार मिला है। मांग बढ़ने पर और अधिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी ताकि क्षेत्र में विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोजगार सृजन हो सके।

 

नितिन गड़करि ने नमामि गंगे योजना को सभाला। NAMAMI GANGE under Nitin Gadkari

श्री गडकरी जी ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रमुख परियोजना, महत्वाकांक्षी नमामि गंगे  (namami gange)  पहल को संभाला।

254 में से 131 परियोजनाओं को 3076 एमएलडी के नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) के निर्माण, मौजूदा एसटीपी के 887 एमएलडी के पुनर्वास और गंगा और यमुना नदी में प्रदूषण को कम करने के लिए 4942 किलोमीटर सीवर नेटवर्क बिछाने / पुनर्वास के लिए स्वीकृत किया गया था।

 

पिछले एक साल में सीवेज क्षेत्र में एक आदर्श बदलाव में, छह एसटीपी परियोजनाओं (वाराणसी में 50 एमएलडी, हरिद्वार में 82 एमएलडी, मथुरा में 30 एमएलडी, कानपुर, उन्नाव और शुक्लागंज में 50 एमएलडी, फर्रुखाबाद में 35 एमएलडी और 72 एमएलडी) पर काम किया गया है। इलाहाबाद-झुशी, नैनी और फाफामऊ में) को हाइब्रिड वार्षिकी पीपीपी मोड (एचएएम) के तहत शुरू किया गया है। एचएएम के तहत स्वीकृत अन्य परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर गाजीपुर और मुरादाबाद हैं; बिहार में दीघा, कंकड़बाग और भागलपुर; पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, बाली, कमरहाटी और बारानगर।

 

रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के लिए 145 घाटों और 53 श्मशान घाटों पर काम चल रहा है और मार्च 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

नदी की सतह की सफाई के लिए हरिद्वार, गढ़ मुक्तेश्वर, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, पटना, साहिबगंज, नवद्वीप, हावड़ा दिल्ली और मथुरा-वृंदावन में 11 कचरा स्किमर्स लगाए गए हैं।

 

ग्रामीण स्वच्छता के मोर्चे पर, गंगा नदी के किनारे के सभी 4465 गांवों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाया गया है और पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (MODWUS) द्वारा 10,83,688 व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है।

 

 

नितिन गड़करी अन्त्योदय योजना के बारे में | Antyodaya yojana in hindi

अंत्योदय का अर्थ है समाज के सबसे कमजोर वर्ग का उत्थान।

सड़कों को श्री गडकरी की समृद्धि का प्रवेश द्वार मानते हुए अमरावती जिले के मेलघाट-धरनी क्षेत्र में आदिवासी कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों के निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और बेल्ट के 91 दूरदराज के गांवों को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की। कुपोषण में भारी कमी आई है और लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

 

इस गतिविधि को विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में अपनाया गया और लगभग 126.05 लाख क्यूबिक मीटर सामग्री निकाली गई, जिससे राज्य में 12,605 टीसीएम जल भंडारण क्षमता पैदा हुई, जिससे राज्य सरकार के लगभग 187 करोड़ रुपये की बचत हुई।

 

बुलढाना पैटर्न  के बारे में | About Buldhana pattern in hindi

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दिमाग की उपज, ”जल क्रांति” पहल ने भी गांवों को राजमार्ग निर्माण के लिए आपूर्ति समुच्चय बना दिया है।

परियोजना के तहत, तालाबों और कुओं जैसे सूखे जल निकायों से समुच्चय और मिट्टी की खुदाई मुफ्त में की जाती है। फिर उन्हें बुलढाणा जैसे क्षेत्रों में राजमार्ग परियोजनाओं के लिए मिट्टी का उपयोग किया जाता है जहां औसत वर्षा कम रहती है।

 

 

नितिन गडकरी  से जुड़े तथ्य | Nitin gadkari facts

 

नितिन गडकरी भारतीय जनता पार्टी के सबसे कम उम्र( 52 वर्ष) के पार्टी अध्यक्ष बने.

 

नितिन गडकरी नितिन गडकरी के पास एक से ज्यादा केंद्रीय मंत्री पद हैं जो इस प्रकार हैं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, जलसंधारण संसाधन ,गंगा संरक्षण, नदी विकास एवं एमएसएमई और पोट्स शिपिंग के अलावा वाटरवेज विभाग भी शामिल हैं।

 

नितिन गडकरी राजनेता के अलावा एक बिजनेस मेन ओर वकिल भी है।

 

नितिन गडकरी इन्डस्ट्रीयल सोसाइटी कंपनी के मालिक और अध्यक्ष है।

 

नितिन गडकरी M.com ,LLB के आलावा बिजनेस मे मैनेजमेंट डिप्लोमा की डिग्री हासिल की है।

 

credit- zeenews

 

 

FAQs

1 .नितिन गडकरी का जन्म दिन कब है?

Ans – नितिन गडकरी का जन्म 27 मई को होता है।

 

2.नितिन गडकरी बेटे का नाम क्या है ?

Ans – नितिन गडकरी  के दो बेटे निखिल गडकरी ओर सारंग गडकरी है

 

3.नितिन गडकरी की  शिक्षा 

Ans – नितिन गडकरी ने M.com ,LLB के आलावा बिजनेस में मैनेजमेंट डिप्लोमा की डिग्री हासिल की है।

 

4.नितिन गडकरी का नेट वर्थ क्या है?

Ans – नितिन गडकरी का नेट वर्थ  15.73 cr है।

 

5.नितिन गडकरी की पत्नी कौन हैं? 

Ans – नितिन गडकरी की पत्नी का नाम कंचन गडकरी है।

 

6.नितिन गडकरी का व्यवसाय क्या है?

Ans – नितिन गडकरी राजनेता के आलावा बिजनेसमेन ओर वकिल भी है

 

7.नितिन गडकरी के पास कौन- कौन सा मंत्रालय है?

Ans – नितिन गडकरी के पास वर्तमान में भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग , जल संसाधन, गंगा संरक्षण, नदी विकास , एमएसएमई और पोर्ट्स शिपिंग और वॉटरवेज विभाग के केंद्रीय मंत्री हैं।

Nitin gadkari social media Handles

Instagram Handles  Click

Twitter Handles  Click

  Facebook Handles  Click 

Website click here

 

 

 

 

 
 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply