खान सर पटना जीवन परिचय | Khan Sir Biography in hindi

इस डिजिटल युग में अधिकांश बच्चे पढ़ाई के लिए सोशल मीडिया की ओर बढ़ रहे हैं। आज के दौर कोई भी व्यक्ति किसी काम को हल नही कर पाता है तो उसका Solution ढूँढने के लिए  YouTube की मदद लेता है। अब इस तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया मे यूट्यूब पढ़ाई के लिए सबसे बेहतरीन साधन बनता जा रहा है। पिछले दो साल से यूट्यूब पर अरविंद अरोड़ा (A2 Motivational), डॉ. विकास दिव्यकीर्ति और अमन धत्तरवाल,अवध ओझा,कुमार गौरव जैसे कई शिक्षक हैं जो सभी के चहेते बन गए हैं। आज की तारीख में इन सब को लाखों लोग फॉलो करते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको एक ऐसे गुरु के जीवन के बारे में बताने जा रहा हूं । जिन्होंने देश के लाखो बच्चों को मार्गदर्शन देने का काम किया है।

 

 

कौन है खान पटना वाले? Who’s Khan sir?

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है ,खान सर एक टीचर है? जो ऑफलाइन और ऑनलाइन के माध्यम से बच्चों को पढ़ाते हैं, इनका जन्म दिसंबर 1993 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता पूर्व में सेना अधिकारी रह चुके थे। इनके भाई भी सेना मे कमांडो के पद पर कार्यरत हैं ।इनका पूरा परिवार देश की सेवा के लिए जाने जाते हैं । खान सर पढ़ाई में बचपन से तेज थे। उनका बचपन से सपना था कि मैं भी पिता जी की और भाई की तरह मैं भी देश की सेवा करूं। इस सपने को साकार करने के लिए NDA की परीक्षा दिए जिस परीक्षा में उत्तीर्ण तो हो गए पर खान सर की फिजिकल फिट नहीं होने के कारण उनका सिलेक्शन होते-होते चूक गया था। वो बताते हैं कि मेरा ये  सपना पूरा ना होने के कारण में काफी दिनों तक निराश रहने लगा  था। उनके पिता ने उसे समझाया कि देश की सेवा केवल सेना में भर्ती होना ही नहीं होता है। देश की सेवा करने के बहुत से रास्ते हैं।तुम चाहो तो देश के जरूरतमंदों की मदद करके देश में अपना योगदान दे सकते हो। पिता के इन बातों को सुनकर उन्होंने संकल्प लिया कि मैं अब ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की मदद करूंगा। फिर उन्होंने इनकी शुरुआत की अनाथ आलय खोल कर। जिसमें बच्चों के खाने से लेकर पढ़ने तक की सुविधा की ताकि वह अपने आप को कभी अकेला ना समझें। गाय के लिए उन्होंने गौशाला भी खोला।

 

 

खान सर की जीवनी।Khan sir Biography

नाम Name   –  खान सर Khan sir

वास्तविक नाम Real name  –   फैजल खान

निकनेम Nickname   –  खान सर 

जन्म D.O.B   – दिसंबर 1992 

उम्र Age   –  28 साल 2020 

जन्म स्थान Birthplace  –  गोरखपुर उत्तर प्रदेश भारत 

गृह नगर Hometown  – पटना बिहार 

धर्म Religion  –  मुस्लिम 

राष्ट्रीयता Nationality  – भारतीय 

पेसा/व्यवसाय Profession  – शिक्षक, यूट्यूबर

 यूट्यूब चैनल  –  खान सर ऑफिसियल, खान जीएस रिसर्च सेंटर कॉलेज  –  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी 

स्कूल   –   इलाहाबाद प्राइमरी स्कूल

शैक्षणिक योग्यता Education qualification  –  बीएससी, एमएससी, पीएचडी

शौक Hobbies   –  पढ़ना, देश की सेवा करना

खान सर शारीरिक स्थिति

लंबाई  Heights  : 5’5”फीट में

 वजन  weights : 62Kg किलोग्राम में

आंखों का रंग काला Black. 

 बालों का रंग काला Black. 

 

इन्हें भी पढ़ें:- उत्कर्ष क्लासेस सर निर्मल गहलोत की जीवनी 

 

 

खान सर शिक्षा।Khan sir Education

खान सर khan sir  ने अपनी स्कूली पढ़ाई प्राइमरी स्कूल गोरखपुर से पूरी की थी।उन्होंने अपनी नवमी वर्ग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से की थी। वह जब क्लास 10वीं में थे तो उन्होंने पॉलिटेक्निक की तैयारी भी की थी। आगे 12वीं में  AIEE की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे लेकिन वह इस परीक्षा में उपस्तिथि नही हो सके थे। वह बताते हैं कि परीक्षा के पिछले दिन रात को परीक्षा की तैयारी के लिए रात को ज्यादा देर पढ़ने के कारण मैं परीक्षा के दिन सुबह जल्दी नहीं उठ सका इस कारण में AIEE की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सका। शुरुआत से पढ़ाई में उनकी रुचि होने के कारण उन्होँने कई सेक्टर के एग्जाम की तैयारी कर उसमें सफल भी हुए थे। उन्होंने अपना स्नातक B.SC इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पुरी की थी। स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी PHD की भी डिग्री पूरी की। इसके अलावा वह मानचित्र की भी तैयारी की थी। हालांकि उनका सपना था सेना में जाने का जिसके लिए वह NDA की परीक्षा में भी सफल हुए थे।लेकिन उनकी फिजिकल त्रुटि होने के कारण उनका बचपन का सपना एक छन मे टूट गया।

 

 

 

खान सर का परिवार। Khan sir family

खान सर का जन्म गोरखपुर उत्तर प्रदेश में एक साधारण परिवार में हुआ था । उनके पिता रिटायर आर्मी और माताजी ग्रहणी है। उनके भाई भी भारतीय सेना में कमांडर के पद पर कार्यरत।

 

 

खान सर की पत्नी। Khan sir wife.

खान सर की सगाई हो चुकी है । 20 मई 2020 को करोना महामारी की वजह से उनकी शादी टल गई थी। उनकी पत्नी का नाम ज्ञात नहीं है। उनकी मंगेतर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी( BHU)में एक डॉक्टर के पोस्ट पर कार्यरत है.

 

 

खान सर का पूरा नाम। Khan sir Real name.

खान सर जिनके पढ़ाने के तरीके छात्रों को काफी जायदा पसंद आता है। सोशल मीडिया पर भी उनका क्रेज बढ़ चढ़कर बोल रहा है । खान सर के असल का नाम को जानने के लिए लोग अक्सर सोशल मीडिया पर ढूंढते रहते हैं।आपको बता दें कि खान सर का असल नाम फैजल खान है।

 

 

खान सर की कमाई। Khan sir Networth.

खान सर की कमाई का स्रोत कोचिंग संस्थान संस्थान के अलावा यूट्यूब ओर एजुकेशन एप है। खान सर की कमाई की ऑफ़िसयल जानकारी नही है।

 

 

खान सर का कोचिंग कहां है? Khan sir coaching center.

खान सर ने काफी कम बच्चों के साथ किराए के छोटे से कमरे से पढ़ाना शुरू किया। हालांकि आज के तारीख में उनके कोचिंग हॉल में लगभग दो हजार से ज्यादा छात्र एक साथ पढ़ सकते हैं। खान सर का कोचिंग क्लास किसन कोल्ड स्टोरेज भिखना पहाड़ी पटना में स्थित है।

 

 

खान सर यूट्यूब चैनल।Khan sir YouTube chennal.

खान सर ने करोना महामारी आने से पहले वह पटना बिहार में ऑफलाइन बच्चों को पढ़ाया करते थे लेकिन 2019-20 में आई करोना महामारी के कारण उन्होंने छात्रों की सुविधा के लिए यूट्यूब पर पढ़ाना शुरू किया। उनका मुख्य यूट्यूब चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर है। जिस चैनल पर 90 लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

 

 

खान सर का संघर्ष जीवन। Khan sir struggle life.

खान सर ने जब कोचिंग सेंटर की शुरुआत की थी तब उनके पास कोचिंग के लिए किराए का एक छोटा सा कमरा था उन्होंने उसी छोटे कमरे और कम छात्रों के साथ मिलकर अपने सफर को आगे बढाया। उन्होंने बच्चों को काफी कम शुल्क में शिक्षा देने का काम  किया। इस वजह से उनका कोचिंग मे छात्रों की संख्या दिन प्रतिदिन काफी तेजी।इस तेजी से छात्रों की संख्या बढने के कारण खान सर ने अपने कोचिंग को एक बड़े हॉल में शिफ्ट किया। खान सर की बढ़ती तरक्की को देख। वहां के निजी लोगों ने उनके कोचिंग पर कई बार हमला भी किया था। लेकिन खान सर बिना डरे आगे बढ़ते चले गए और आज उनका कोचिंग संस्थान केवल पटना ही नहीं पूरे देश में जाने जाते हैं।

 

 

 

 

खान सर के द्वारा किए गए समाज सेवा। Khan sir Social service.

उनका भारतीय सेना में जाने का सपना टूटने के बाद वह जरूरतमंदों की मदद करने के लिए आगे आए और अनाथ बच्चों के लिए अनाथ आलय खोला जिसमें बच्चों के लिए वह सारी सुविधा दी जिनकी उन्हें जरूरत थी। फिर उन्होंने आवारा गायों के लिए गौशाला बनवाया आगे वह निशुल्क बच्चों को शिक्षा देने का भी बिड़ा उठाया धीरे-धीरे उन्होंने आगे बिहार पटना में कोचिंग संस्थान का निर्माण भी किया जिसमे वह बच्चों को कम शुल्क मे पढ़ाने का काम शुरू किया।

 

 

 

खान सर की शादी। khan sir Marriage

खान सर की सगाई हो चुकी है । उनकी शादी मई 2020 में होने वाली थी पर करोना महामारी की वजह से शादी टल गई थी।उनकी होने वाली मंगेतर के बारे में बता दूँ  वह बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में एक डॉक्टर के पद पर कार्यरत है.

 

 

खान सर का जन्म कब और कहाँ हुआ था। Khan sir Birth and  Birthplace.

आंसर का जन्म वर्ष 1992 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

 

 

 

खान सर किताब। khan sir Book.

खान सर के यूट्यूब चैनल के अलावा खान सर ने पढ़ने वालों के  अपना किताब भी उपलब्ध करवाया है। ये किताब Book अमेजन वेबसाइट Amazon पर उपलब्ध है।

 

 

 

खान सर एप्लीकेशन। Khan sir Application

खान सर बच्चों की सुविधा के लिए सोशल मीडिया यूट्यूब के अलावा भी। किताब को मार्केट मे उपलब्ध करवाया है। अब उनका एजुकेशन मोबाइल ऐप्प गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध हो चुका है । जो काफी कम समय में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है

 

 

खान सर का नम्बर।khan sir Contect Number

खान सर की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि उन्हें लाखों लोग सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। अक्सर लोग खान सर के कांटेक्ट नंबर जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। उनका दो कांटेक्ट नंबर है ।

Khan sir Contact Number  – 8877918018 , 8757354880

 

 

खान सर कोटस। Khan sir quotes/khan sir Dialogues

 

  • आजादी से पहले हम सब हिंदुस्तानी थे पर विभाजन में हमें हिंदू मुस्लिम में तोड़ दिया
  • लुढ़कते हुए पर कभी कोई नहीं जमती ठहरा हुआ पानी अक्सर खराब हो जाता है। इसलिए हमें हमेशा ज्ञान प्राप्त करते रहना चाहिए

FaQ

1.खान सर कौन है?

Ans – खान सर एक शिक्षक है जो यूट्यूब के माध्यम से भी छात्रों को पढ़ाने का काम करते हैं ।यूट्यूब चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर है।

2.खान सर का असल नाम क्या है ? 

Ans – खान सर का असल नाम फैजल खान है।

3.खान सर की उम्र क्या है?

Ans –  खान सर की उम्र 28 वर्ष है

4.खान सर कहां तक पढ़े हैं ?

Ans – खान सर B.sc,M.sc के अलावा PHD तक की पढाई  की हैं।

5.खान सर का असल नाम क्या है ?

Ans – खान सर का असल नाम अमित सिंह है।khan sir real name amit singh,Khan sir actual name amit singh,khan sir original name amit Singh,amit Singh aka Khan sir. 

 

 

 

Khan Gs Research center YouTube chennal 

 

 

 

इन्हें भी पढ़ें;- 1.दिलिप जोशी ( जेठालाल )की सफलता के बारे में

2. अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्धकी संघर्ष की कहानी

3. राजनेता नितिन गडकरी का जीवन परिचय

4. अभिनेता आर माधवन की आत्मकथा 

5.आर माधवन की जीवन संघर्ष 

 

Leave a Reply