You are currently viewing Suresh Raina biography,Networth | सुरेश रैना की जीवनी

Suresh Raina biography,Networth | सुरेश रैना की जीवनी

Who’s Suresh Raina?सुरेश रैना कौन हैं?

सुरेश रैना एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं इनका जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर उत्तर प्रदेश में हुआ था । सुरेश रैना एक शानदार दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं और विश्व के सबसे बेहतरीन फ्रीलडर  भी रहे हैं । इनके नाम भारत को दूसरा सबसे कम उम्र में कप्तान बनने का रिकॉर्ड है । यह भारत के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़े हैं । सुरेश रैना को mr.ipl कहा जाता है ।

सुरेश रैना की जीवनी। Early life

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर उत्तर प्रदेश में हुआ मगर सुरेश रैना का परिवार एक कश्मीरी पंडित है और इनका परिवार मुख्यता  रैनावारि श्रीनगर से ताल्लुक रखते हैं ।इनके पिताजी त्रिलोकचंद रैना एक रिटायर्ड मिलिट्री ऑफिसर इसलिए इनका बचपन मिलिट्री बैकग्राउंड में गुजरा ।बचपन से ही उन्होंने बेहद अनुशासन वाला जिंदगी जिया है । सुरेश रैना अभी गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में रहते हैं । सुरेश रैना ने 14 साल की उम्र में यह तय किया कि उन्हें क्रिकेट खेलने और फिर उन्होंने अपना दाखिला सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज में करवा लिया ।

Suresh Raina Networth

Net worth in Indian Rupees:185 INR
Salary: 6 करोड़
Monthly Income: 50 लाख

सुरेश रैना परिवार

पिताजी         त्रिलोकचंद रैना
माताजी        परवेश रैना
भाई             नरेश रैना ,मुकेश रैना , दिनेश रैना
बहन            रेनु रैना
पत्नी             प्रियंका चौधरी
बेटी              ग्रेसिया
बेटा             रियो
सुरेश रैना के पिताजी का नाम त्रिलोक चंद रैना  है जो कि एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हैं और मां का नाम प्रवेश रैना । सुरेश रैना के 3 बड़े भाई हैं नरेश रैना, मुकेश रैना ,दिनेश रैना औरत बड़ी बहन जिनका नाम रेनू रैना है ।सुरेश रैना की वाइफ का नाम प्रियंका चौधरी है और उनकी  बेटी है ।

सुरेश रैना कैरियर

सन 2000 में सुरेश रैना ने यह तय किया क्यों ने क्रिकेट में अपना करियर बनाना है और फिर उन्होंने दाखिला लिया गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में अच्छे प्रदर्शन के कारण जल्द ही उन्हें उत्तर प्रदेश अंडर 16 का कप्तान बना दिया गयाऔर फिर 15 साल की उम्र में उन्होंने अंडर-19 इंडियन टीम की तरफ से इंग्लैंड का टूर किया जहां उन्होंने 200 तक मारी ।
2005 में सुरेश रैना ने राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू करते हुए एक सीजन में 645 रन बना डाले 53 के औसत से ।सुरेश रैना नेजिंबाब्वे के खिलाफ कप्तानी भी की है जिसमें भारत ने 20 से सीरीज अपने नाम किया । वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली प्रति गज स्पिनर रविंद्र चंद्र अश्विन दोनों ने अपना T20 क्रिकेट डेब्यू सुरेश रैना के कप्तानी में जिंबाब्वे के खिलाफ किया ।

2011 ICC CRICKET WORLD CUP

भारतीय क्रिकेट का सबसे यादगार 2011 क्रिकेट विश्व कप । स्क्रीन के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे सुरेश रैना को शुरुआत के आधे मैच में विश्व कप में खेलने का मौका नहीं दिया गया । कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नेम रहने की जगह यूसुफ पठान को महत्व देते हुए उन्हें टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया । विश्व कप क्वार्टर फाइनल मैच हुआ भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग के चोटिल हो जाने के कारण सुरेश रैना मौका दिया गया युवराज सिंह के साथ एक सफल रनों का पीछा कर भारत को महत्वपूर्ण मैच में जीत दिलाई । पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने पिछले क्रम के बल्लेबाजों के साथ 36 रनों की बेहद महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए भारत को 260 रनों तक पहुंचाया । विश्व कप विजेता कोच गैरी क्रिस्टन ने बयान दिया था कि सुरेश रैना ने अपने बेहद महत्वपूर्ण साझेदारी के साथ भारत को विश्व कप में जीत दिलाई है ।

सुरेश रैना IPL कैरियर

विश्व का सबसे ज्यादा देखे जाने वालाक्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 2008 में हुआ था । इस टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ 60 लाख की रकम पर सुरेश रैना को अपने टीम में शामिल किया । आईपीएल की शुरुआत सालो दैनिक 2008 2009 और 2010 में सुरेश रैना ने शानदार बल्लेबाजी के साथ चेन्नई सुपर किंग सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और साथ ही साथ आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज  बन गए थे । धोनी की कप्तानी में 2010 में सुरेश रैना ने 520 रन बनाकर उस सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए । इन 3 सालों में सब एक सीजन में सबसे ज्यादा रन के साथ-साथ सबसे ज्यादा कैच रवि रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम रहा । 2011 में 50000000 98 लाख की रकम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना को वापस अपने टीम में लिया और फिर से सुरेश रैना बन गए उस साल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज । साल दर साल अपनी शानदार बल्लेबाजी गेंदबाजी और फील्डिंग के कारण सुरेश रैना ने टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार आईपीएल चैंपियन बनाया । 2016 में सुरेश रैना को चेन्नई सुपर किंग्स सस्पेंड होने के कारण गुजरात लायंस का कप्तान बनाया गया । 2018 में वापस चेन्नई सुपर किंग्स में सुरेश रैना को 11 करोड़ की पारी रकम पर अपनी टीम में शामिल किया ।सुरेश रैना आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2020 में सुरेश रैना को पीछा करते हुए आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने मगर फिर भी सुरेश रैना आईपीएल का सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है और कहा जाता है mr.ipl



उपलब्धिया और  पुरस्कार | Suresh Raina Achievement

वह पहले भारतीय बल्लेबाज है जिन्होंने T20 में शतक लगाया ।
इस 2020 इतिहास में सुरेश रैना पहले से बल्लेबाज बने जिन्होंने लेकर में खेलते हुए T20 में शतक लगाया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2010 वर्ल्ड कप में ।
क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज
अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले बल्लेबाज
T20 में 6000 और 8000 रन करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज
सर पटौदी के बाद सबसे कम उम्र में भारत के लिए कब तक कप्तानी करने वाले

सुरेश रैना का सन्यास। Suresh Raina Retirement

सुरेश रैना भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक एक शानदार फील्डर 15 अगस्त 2020 को अपने दोस्त और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ सन्यास का घोषणा किया । रैना आईपीएल में तो खेल रहे हैं मगर भारतीय क्रिकेट में2018 साउथ अफ्रीका T20 सीरीज रैना का अंतिम क्रिकेट था ब्लू जर्सी में ।
81dmawatOcL

ORDER NOW  AMAZON

Believe- Suresh Raina Autobiography Book

मई 2021 में सुरेश रैना ने अपना ऑटो बायोग्राफी बिल्ली का विमोचन किया । इस किताब में इन्होंने अपने जीवन का हर उस संघर्ष के बारे में जिक्र किया है जिसका इन्होंने सामना किया भारत का सबसे बेहतरीन क्रिकेटर होने के रास्ते में । इस हिसाब से आप सीखेंगे किस सच्ची दोस्ती को कैसे बनाते हैं और निभाते हैं । इस बुक में आपको मिलेगा भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े जिले महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ अनिल कुंबले सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने सुरेश रैना को क्रिकेट और लाइफ में क्या क्या सिखाया ।
अगर आप क्रिकेट नहीं देखता फिर भी यह आपके लिए एक बेहतरीन किताब हो सकता है उससे आप सीख सकते हैं कठिन परिश्रम दोस्ती लक और साझेदारी के कई बेहतरीन किस्से । इस किताब में सुरेश रैना ने अपने क्रिकेटिंग करियर के उतार-चढ़ाव के बारे में जिक्र किया है ।

Suresh Raina son age                 1 yr

Suresh Raina date of birth         27 नवंबर 1986

Rio Raina birthday                    23 March

Gracia Raina birthday                16 May 2016

 Priyanka Chaudhary age           13 August 1996

Suresh Raina wife                      Priyanka Chaudhary

Suresh Raina IPL price 2008      11 cr

Suresh Raina net worth              175 cr

Suresh Raina Autobiography      Believe

FAQ

सुरेश रैना की लंबाई कितनी है?
5 फिट 9 इंच
सुरेश रैना की उम्र कितनी है?
35 साल
सुरेश रैना की पत्नी का नाम क्या है?
प्रियंका चौधरी
सुरेश रैना के बच्चे का नाम क्या है?
ग्रेसिया (बेटी) और रियो बेटा
सुरेश रैना का बर्थडे कब है?
27 नवंबर को

Leave a Reply