10.3 C
New York
Thursday, April 25, 2024

भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया की कहानी | Bhuj Real Story

 

BHUJ MOVIE REAL STORY

भुज की कहानी 

TOC

बालबाई  सेघनी कहती है   -” हम लोग 300 औरतें थी जिन्होंने अपना घर छोड़कर भारतीय एयरफोर्स IAF की मदद करने की ठानी और यह तय किया कि जब तक हमारे विमान वहां से उड़ ना जाए तब तक हम लोग काम करते रहेंगे । उस वक्त अगर हम मर भी जाते हैं तो वह एक अमर शहादत होती । “


भारतीय जवान के पराक्रम शोर्य और जीत का किस्सा तो  घर घर में मशहूर है ।  चाहे वह करगिल या हो 1971 में बांग्लादेश की बनने की कहानी , चाहे वह एयर स्ट्राइक हो या हो सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय जवानों के ऐसे कई किस्से  हैं जब उन्होंने अपने शोर्य और हिम्मत से पूरे विश्व को यह दिखाया कि वह ना सिर्फ जीतना जानते हैं बल्कि विश्व के सबसे अनुभवी और सफल फोर्स है ।

आज के इस ब्लॉग में आप पढ़ेंगे 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध के बीच भुज में भारतीय एयर फोर्स और 300 वीर महिलाओं के शोर्य की कहानी । कैसे स्क्वाडर्न लीडर विजय कर्णिक 300 लोकल महिलाओं मदद लेकर भुज एयरपोर्ट की हवाई पट्टी को मरम्मत किया युद्ध के और दशा बदल के रख दी ।

मगर उससे पहले आइए जानते हैं दूसरे विश्व युद्ध के सबसे चर्चित अटैक पर्ल हावर अटैक के बारे में –
पर्ल हार्बर अटैक जैपनीज आर्मी के द्वारा अमेरिका के मिलिट्री बेस पर 7 दिसंबर 1941 को होनोलूलू हवाई में किया गया था । इस अटैक को करने के पीछे का कारण अमेरिका को दूसरे विश्व युद्ध से दूर रखना था और यह दूसरे विश्व युद्ध का सबसे बड़ा गलती साबित हुआ क्योंकि इसके बाद अमेरिका ने बढ़ चढ़कर दूसरे बीच में हिस्सा लिया और जापान को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा ।

पर्ल हावर की कहानी मैंने आपको इसलिए बताया क्योंकि आज हम भारतीय सेना के सौर्य कि जो गाथा गाने वाले हैं उसे भारत पाक युद्ध का पर्ल हावर  अटैक माना जाता है ।
यह कहानी है भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध का एक हिस्सा भुज के बारे में ।

भुज एयरबेस पर बोला था हमला



दिन था 3 दिसंबर 1971 जब पाकिस्तान ने भारत के हवाई अड्डे पर हमला करना शुरू किया पाकिस्तान का नापाक मकसद था भारतीय एयरपोर्ट्स को युद्ध से दूर रखना और उन्हें चोट पहुंचाना । 4 दिसंबर 1971 को भारत सरकार ने युद्ध की घोषणा करते हुए भारतीय सेना को आदेश दिया कि वह पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दें । उस वक्त भारतीय सेना ने जवाब में पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट को तबाह करके रख दिया । दोनों देश के द्वारा हो रहे एयरपोर्ट पर हमला का निशाना बना भुज गुजरात का हवाई अड्डा । 8 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के नापाक सेना ने भुज पर हवाई हमला शुरू किया । पाकिस्तानी सेना ने हवाई पट्टी पर लगातार बम बरसाए जिसका नतीजा यह हुआ कि भुज एयरपोर्ट का हवाई पट्टी बुरी तरीके से नष्ट हो गया । पाकिस्तान के सेना को जवाब देने के लिए भुज हवाई पट्टी सही होना बेहद जरूरी था । एयर बेस जिम्मेदारी उस वक्तसंभाल रहे थे स्पाइडर लीडर विजय कर्णिक ।



स्क्वाडर्ण लीडर विजय कर्णिक के शोर्य की कहानी।स्क्वाडर्ण लीडर विजय कर्णिक की जीवनी 

bhuj story vijay karnik


विजय कर्णिक  का जन्म 6 नवंबर 1939 को नागपुर में हुआ था । उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई नागपुर यूनिवर्सिटी से कंप्लीट कर इंडियन एयर फोर्स को ज्वाइन किया । उनसे पहले उनके भाई भी भारतीय सेना की सेवा कर रहे थे ।

भारत पाक 1971 युद्ध के दौरान विजय कर्णिक स्क्वायड रन लीडर के पद पर थे । भुज के हवाई पट्टी पर हुए पाकिस्तान के द्वारा उस नापाक अटैक के बाद विजय कर्णिक ने बड़े साहस और बुद्धि से काम लेते हुए वापस से हवाई पट्टी को तैयार करने का सोचा और ज्यादा आदमी नहीं होने के कारणउन्होंने पास के माधवपुर गांव के 300 औरतों को जुटाया और उन्हें भारतीय एयरफोर्स के साथ मिलकर 72 घंटे में भुज हवाई पट्टी को उड़ने के लायक बनाने का ठाना ।

3 दिनों के अंदर विजय  कर्णिक और उनके साथियों का शोर्य और 300 वीरांगना माधवपुर की महान और हिम्मती औरतों का साथ ने भुज हवाई पट्टी को तैयार कर डाला ।
3 दिनों के बाद खुद हवाई पट्टी से भारतीय सेना के विमानों ने उड़ान भरी और लिख दिया गया इतिहास ।

उन महान वीरांगनाओं  को भारत सरकार ने उनके मदद के लिए सराहा और 50,000 के इनाम के साथ उनको सम्मान दिया । भुज के महान वीरांगनाओं में से एक बालबाई सेघानी कहती है – ”  हम लोग 300 औरतें थी जिन्होंने अपना घर छोड़कर भारतीय एयरफोर्स की मदद करने की ठानी और यह तय किया कि जब तक हमारे विमान वहां से उड़ ना जाए तब तक हम लोग काम करते रहेंगे । उस वक्त अगर हम मर भी जाते हैं तो वह एक अमर शहादत होती । “


Bhuj: 1971 के युद्ध में भुज में क्या हुआ था?


इस युद्ध को याद किया जाता है भारतीय सेना के शौर्य पराक्रम और पाकिस्तानी सेना ने जिस तरीके से भारतीय सेना के सामने सरेंडर किया उस वजह से । इस युद्ध को भारत के मित्रों वाहिनी सेना और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया । युद्ध का मकसद था बांग्लादेश को आजाद करना । युद्ध की शुरुआत पाकिस्तान सेना के कमांडर चंगेज खान ने भारत के तीन हवाई अड्डे पर हवाई हमला कर शुरू किया और इसका खामियाजा पाकिस्तान को अपना एक बड़ा हिस्सा ईस्ट पाकिस्तान को गवा कर भरना पड़ा ।

13 दिनों तक चले इस युद्ध में पाकिस्तान केलगभग 90000 सेना ने भारतीय सेना के सामने सरेंडर करते हुए घुटने टेके और हार माना । यह भारतीय सेना के इतिहास का सबसे गौरवशाली स्थानों में से एक है । इस युद्ध में भारत पाकिस्तान से दो मोर्चों पर लड़ रहा था एक बांग्लादेश में और दूसरा वर्तमान के पाकिस्तान के साथ |

भुज युद्ध का कारण


युद्ध 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध का एक हिस्सा है और इसका कारण था पाकिस्तानी आर्मी और पाकिस्तानी आतंकवादियों के द्वारा बांग्लादेश के हिस्से में लगभग तीन लाख लोगों का कत्ल करना और दो लाख से ज्यादा बांग्लादेशी बहनों का रेप कर उन्हें मार डालना । पाकिस्तान के इस बर्बरता को देखते हुए उस वक्त यह बेहद जरूरी था कि बांग्लादेश को एक आजाद मुल्क बनाया जाए और इसमें बांग्लादेश के मदद करने सामने आए भारत के मुक्ति वाहिनी सेना ।


भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया फिल्म

BHUJ POSTER

भुज फिल्म डायरेक्टर ,प्रोड्यूसर ,अभिनेता, अभिनेत्री ,रिलीज डेट ,ट्रेलर, गाना, डायलॉग हिंदी में

Bhuj the pride of India :-  इस फिल्म को अभिषेक दहिया ने डायरेक्ट किया है। फिल्म को भुषण कुमार,कृष्णा कुमार,गिनी खनुजा,कुमार मंगत पाठक,वजीर सिंह और अभिषेक दहिया ने प्रोड्यूस किया है। फिल्म के मुख्य भूमिका मे अजय देवगन जो स्क्वाडन लीडर विजय कर्णिक के रुप मे नजर आने वाले हैं। फिल्म मे दुसरा बड़ा चेहरा संजय दत्त  का जो भारतीय सेना के स्काउट   रणछोड़ दास पगी की भूमिका में दिखने वाले हैं। भरतीय फिल्म का उभरता हुआ सितारा शरद केलकर जो एक सैन्य अधिकारी रघुवीर सिंह रैना के किरदार मे रहेंगे। इस फिल्म में अभिनेता के साथ – साथ अभिनेत्री ने भी फिल्म के जीती जागती करैक्टर को बेहतरीन तरीके से निभाया है। फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा सुंदरबन जेठा के किरदार में दिखेगी और दूसरी तरफ बॉलीवुड के हालिया सुपरस्टार नर्तकी( Dancer),मॉडल,और अभिनेत्री नोरा फतेही एक जासूस हीना रहमान के करैक्टर में नजर आने वाली है। इन सब करैक्टर के अलावा इस फिल्म में अम्मी विर्क और प्रणिता सुभाष के साथ साथ कुल 24 कलाकार इस फिल्म में अभिनय करते दिखेगे।
करोना महामारी के कारण थिएटर बंद रहने की वजह से इस फिल्म को Disney + Hotstar पर 13 अगस्त 2021 को रिलीज की जाएगी। इस फिल्म का टीजर मेकर्स ने 11 जुलाई 2021 को रिलीज किया ट्रेलर को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

फिल्म को और भी खास बनाने का काम किया इन्होंने 

मशहूर भारतीय गीतकार ,लेखक मनोज मुंतशिर के लिखे देश की मिट्टी से जुड़ी बेहतरीन डायलॉग और गाने ने फिल्म को और भी खास बनाया है।

Real life character OF BHUJ film


Ajay Devgan – Squadron leader Vijay Karnik

Sanjay Dutt – Scout Ranchordas Lagi

Sonakshi Sinha – Sunderben Jetha Madharparya

Sharad Kelekar – General TN Raina

Nora Fatehi – Heena Rehman (spy)

Release date – 14 August 2020

Platform – Disney + Hotstar


okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles