16.1 C
New York
Tuesday, April 23, 2024

गांवो मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस। Village business ideas in hindi

Village business ideas in hindi
village business ideas 

पैसा कमाने के लिए हमेशा तकनीकी कौशल, उच्च स्तर की शिक्षा या फिर आलीशान ऑफिस जरुरी नही होती है।
हम बड़े निवेश और अनुभव के बिना भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप बस एक व्यापार विचार चुनें और फिर उस रोजगार के बारे में जानें ताकि आप रोज़गार को ठीक से संभाल सकें।
भारत के तीन गुना से अधिक लोग गांवों में रहते हैं और उनमें से ज्यादातर कृषि पर निर्भर हैं, लेकिन अब के इस दौर में गांव के लोग भी विभिन्न प्रकार के व्यवसाय से पैसा कमाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने लगे हैं अपने बजट के अनुसार जाने बिना बिजनेस शुरू करने से इस क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप न सिर्फ बहुत कम पैसों में अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे बल्कि आप एक सफल बिजनेसमैन भी बन पाएंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 10 बिजनेस के बारे में जिसे आप अपने गांव में करके आत्मनिर्भर बन सकते हैं-

Top 10 village business ideas in hindi.

TOC

1.बीज/ खाद की दुकान

  आप बीज ,खाद की दुकान करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, अगर आप किसान हैं तो आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि गांव के किसान को किसी भी तरह की खेती से जुड़ी सामग्री जैसे खाद, बीज और फसल से जुड़े दवाईया खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है। अगर ये दुकान गांव में खुलती है तो आसपास के और भी कई गांवों के भी किसान शहर न जाकर गांव की दुकान से खरीदारी करना ठीक समझेंगे और आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

2. दर्जी का दुकान 

आपको थोड़ी बहुत सिलाई का ज्ञान है तो आप इस व्यवसाय को गांव मे एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसों की आवश्यकता होगी जिसमें आप एक सिलाई मशीन और कुछ अनुगामी सामग्री खरीद सकते हैं। इस बिजनेस को सबसे अच्छा और आसान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस काम को पुरुष और महिला दोनों ही बहुत कम पैसे में शुरू कर सकते हैं।

3.सैलून की दुकान

 अगर आप नौसिखिया हैं या आपके पास नाई का थोड़ा कौशल है तो आप सैलून की दुकान खोल सकते हैं। आप समझ सकते हैं कि आज के फैशन की दुनिया में लोग अपने बालों, दाढ़ी के अलावा  बेहद आकर्षक दिखने के लिए अपने चेहरे पर तरह-तरह के मसाज भी कराते हैं। इसके लिए लोगों को दूर शहर जाना पड़ता है। यदि आप गांव में यह सुविधा उपलब्ध करा देते हैं तो लोग शहर के अलावा गांव में दुकान पर जाना बेहतर समझेंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes बनाकर लोग लाखो मे पैसे कैसे कमा रहे हैं जाने 


4.डेयरी व्यवसाय

 अब आप चाहें तो डेयरी बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। गांव के अधिकांश घरों में गाय और भैंस की अलग-अलग नस्लें हैं। गायों का दूध बेचने के लिए गांव के लोगों को दूर-दराज के शहरों में जाना पड़ता है इससे लोगों को काफी परेशानी होती है। यदि आप डेयरी व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप ग्रामीणों को इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। इस तरह आप गांव का सारा दूध खरीद कर थोक में डेयरी की दुकान के रूप में बेच सकते हैं। भविष्य में आप इस रोजगार को और बड़े स्तर पर ले जा सकेंगे।

5. रिचार्ज शॉप / ऑनलाइन सेंटर

  आप गांव में रिचार्ज शॉप के साथ-साथ ऑनलाइन सेंटर भी खोल सकते हैं। अब आपको घर के लगभग हर सदस्य के पास मोबाइल मिल जाएगा, चाहे वह गांव हो या शहर, अगर मोबाइल है तो महीने का रिचार्ज करना भी जरूरी है। इसके लिए लोगों को शहर जाना पड़ता है। आप रिचार्ज की दुकान कर आप गांव में स्थायी बन सकते हैं। आप चाहें तो एक कंप्यूटर रख कर साथ-साथ ऑनलाइन सेंटर भी चला सकते हैं, जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- ये चीजें भारत को दुनिया से बेहतर बनाती हैं। Amazing facts about India

6. सब्जी का व्यवसाय

आप गांव में सब्जी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।  गांव के ज्यादातर लोग सब्जी खरीदने के लिए शहर की सब्जी मंडी जाते हैं। आप चाहें तो गांव के कई किसानों से संपर्क कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसे दो तरह से शुरू किया जा सकता है, आप इसे स्थायी रूप से एक कमरे में दुकान के रूप में शुरू कर सकते हैं। एक और तरीका है कि आप इस व्यवसाय को ठेले पर भी शुरू कर सकते हैं यदि आप इस व्यवसाय को ठेले पर शुरू करते हैं, तो आप इसे अलग-अलग जगहों पर ले जा सकते हैं और इससे आप हरी सब्जी की अंधाधुंध बिक्री कर सकते हैं।

7. किराने की दुकान

  आप गांव में किराने की दुकान शुरू कर सकते हैं जैसे हमारे दैनिक जीवन की शुरुआत एक राशन की दुकान से होती है। हमारे किचन का 80% सामान किराना स्टोर से आता है।ऐसे में आप अपने गांव में अपने बजट के अनुसार किराना दुकान खोल सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है, आपको दुकान से जुड़ी कुछ सामग्री जैसे तराजू, लकड़ी के काउंटर और कुछ प्लास्टिक के बक्से, टिन के बक्से आदि की आवश्यकता होगी। फिर आप दुकान की आपूर्ति लाकर शुरू कर सकते हैं।

8.मशरूम व्यवसाय/खेती

एक किसान अलग-अलग मौसमों में कई तरह की फसलें उगाता है, लेकिन बहुत मेहनत और अधिक पूंजी लगाने के बाद भी किसानों को उनकी मेहनत के अनुसार मुनाफा नहीं मिल पाता है। इसलिए ग्रामीणों ने हाल के दिनों में मशरूम की खेती को सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल बताया है। अगर आपको इस खेती के बारे में कुछ नहीं पता है तो आप कृषि विज्ञान केंद्र पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं।

9.पोल्टी फॉर्म व्यवसाय/बिजनेस 

इन सभी व्यवसायों के अलावा आप अपने गांव में पोल्टी फॉर्म का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जमीन की जरूरत होगी जिस पर आप चूजे के लिए जगह बनाएंगे।  सुनिश्चित करें कि आप अपने बजट और जमीन के अनुसार जमीन की लंबाई/चौड़ाई रखें अगला फॉर्म तैयार होने के बाद चिकन डालें और जब चिकन तैयार हो जाए, तो आप थोक व्यापारी से संपर्क करके इसे बेच सकते हैं।

10. मछली पालन/ व्यवसाय

इस रोजगार को बहुत कम पैसे में शुरू कर सकते हैं क्योंकि शहरों की तरह गांवों में जमीन की कमी नहीं है। जमीन पर तालाब खोदकर व्यवसाय शुरू करे, ज्यादातर लोगों के सवाल है कि मेरे पास इतना पैसा नहीं है कि मैं एक बड़ा तालाब खोदवा सकूं, अगर ऐसा है, तो आप अपने खेत की गहराई को थोड़ा और बढ़ाकर भी मछली पालन का यह काम शुरू कर सकते हैं। अगला मछली तैयार होने के बाद मछली को बेचने के लिए क्या करना होगा.तो मैं आपको बता दूं कि जब आपने मछली तैयार कर ली है और बेचना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर में थोक व्यापारी से संपर्क करें और मछली की लेनदेन दर सुनिश्चित करके आप सभी मछलियों को बेच सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- गांव में रहकर इन दो तरीको से भी पैसे  कमा सकते हैं 

इन्हें भी पढ़ें:- जाने दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति   एलोन मस्क के जीवनी ओर सफलता की कहानी।

 





okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles