Side business ideas hindi, part time job,side business ideas without zero involvement in hindi, 

अधिकांश लोग अतिरिक्त समय में नौकरी करने के साथ-साथ साइड बिजनेस करना चाहते हैं ताकि कुछ अतिरिक्त आय हो जो आपने परिवार को और भी बेहतर जीवन दे सके यदि आप भी समान विचारधारा वाले लोगों में से एक हैं और आप बेस्ट साइड बिजनेस आइडिया की तलाश में तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंचे हैं। आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।आज के दौर के लगभग 5 बेहतरीन फायदे वाले साइड बिजनेस आइडिया, जिनसे आप अपने अतिरिक्त समय में शुरुआत करके अच्छी खासी कमाई कर सके।

side business ideas in hindi
साइड बिजनेस आइडिया

1.बेकरी का बिजनेस 

 आप चाहें तो बेकरी बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। आज के समय में लोगों के बीच केक और कुकीज बिस्कुट की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में आप थोड़े से पैसे लगाकर अपने घर पर केक डिजाइनिंग, कुकीज बिस्कुट आदि की शुरुआत कर सकते हैं, देखा जाए तो ये आपका सबसे अच्छा स्रोत  अतिरिक्त आय का भी हो सकता है। भविष्य में आप इस व्यवसाय को Zomato और Swiggy जैसे बड़े वितरण व्यवसाय के साथ जोड़ सकें।

2.डांस क्लास 

आज के डिजिटल समय में लोग डांस करना पसंद करते हैं, इसीलिए छात्र इसे सीखने के लिए अपने स्कूल के डांस क्लास में जाते है जबकि डांस के दीवाने ज्यादातर गलियारे या शहरो के डांस क्लास में जाते हैं जिसकी फी 500-1000 रुपये होती हैं। अगर आप में डांस का कुछ हुनर ​​है तो आप अपने खाली समय में डांस क्लास शुरू कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- गांवो मे सबसे ज्यादा चलने वाले 10 बिजनेस आईडिया।


3.योगा क्लास 

पिछले कुछ समय से दुनिया में बढ़ती जा रही कई तरह की बीमारियों ने लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ा दी है और इस बीमारी से निपटने के लिए लोग खान-पान के अलावा व्यायाम पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं, लोग जिम के अलावा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग का सहारा लेना सबसे उचित मान रहे हैं। ऐसे में अगर आप फिट लोगों में से एक हैं और आपको योग के बारे में जानकारी है तो आप किसी योग क्लास को अपने खाली समय का हिस्सा बना सकते हैं, इससे आपकी अतिरिक्त आमदनी होने लगेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes बनाकर भी महीने के लाखो में पैसे कमाये जा सकते है।


4.रीयल एस्टेट एजेंट 

प्रॉपर्टी खरीदना और बेचना आज के दौर में बहुत ही जटिल काम हो गया है। ऐसे में ज्यादातर लोग रियल एस्टेट एजेंटों की मदद लेना ही सही समझते हैं।

एक रियल एस्टेट एजेंट का काम संपत्ति खरीदने या बेचने में मदद करना है। अगर आपके पास पर्याप्त समय है तो आप एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं। इसमें आपको क्लाइंट को नई प्रॉपर्टी खरीदने और दिखाने में मदद करनी होगी। प्रॉपर्टी से जुड़ी पूरी कानूनी प्रक्रिया आपको संभालनी होगी। अगर संपत्ति बेची जाती है तो आपको उनका कुछ कमीशन मिलेगा जो लाखों में होती है।

5.कंटेंट राइटिंग 

 किसी भी विषय पर शब्दों में लिखना कंटेंट राइटिंग कहलाता है।स्किल्स होने के बावजूद अगर आप अपनी इच्छा के अनुसार पैसा नहीं कमा पा रहे हैं तो आज इस डिजिटल समय में कंटेंट राइटिंग आपके लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है। कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के दर्जनों तरीके हैं और इसकी मदद से आप महीने में लाखों कमा सकते हैं। अगर आपकी किसी एक भाषा पर पकड़ है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम आसानी से कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके:-

ब्लॉगिंग:- ब्लॉग्गिंग की मदद से आप अपनी खुद की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर और अपलोड करके अपने कंटेंट राइटिंग स्किल्स का फायदा उठा सकते हैं। इसकी मदद से आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं और इसे आप अपनी फुल टाइम कमाई का जरिया बना सकते हैं।

डाटा एन्ट्री:-किसी भी कंपनी, मार्केटिंग एजेंसी या कहीं और में आप प्रति शब्द रुपये में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग:- फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर और क्लाइंट द्वारा दिए गए काम को समय पर पूरा करके डॉलर में पैसा कमाने की क्रिया है।

Also read:- भारत से जुड़े ऐसे 20 अनोखी पहलू/तथ्य जो देश के 5% व्यक्ति को ही पता है।

Elon musk की सफलता की कहानी और जाने उनके ब्रेकअप से लेकर..

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के जीवन के बारे में 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply