canva ka use karke paise kaise kamaye
canva का यूज़ करके पैसे कमाने के तरीके

Canva क्या है?

कैनवास एक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप सोशल मीडिया पोस्ट वेबसाइट लोगो फोटो जैसी कई चीजों को आसानी से डिजाइन और एडिट कर सकते हैं.

सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स और लाइक बढ़ाने के लिए या अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट और लोगो Logo को बनाने के लिए आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर टूल मिल जाएंगे, लेकिन जिस सॉफ्टवेयर की मदद से आप बिना किसी डिजाइनिंग नॉलेज के आसानी से डिजाइन कर सकते हैं, बस इतना ही है एक कैनवा। कैनवा की मदद से आप बिल्कुल एक पेशेवर डिजाइनर की तरह आसानी से एक डिजाइन बना सकते हैं।

Canva का उपयोग कैसे करें How to use canva in mobile, computer 

आप Play Store से Canva ऐप डाउनलोड करके Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप वेबसाइट पर डिजाइन कर सकते हैं या फिर आप तो canva.com वेबसाइट पर जाकर भी डिजाइन कर सकते हैं। अन्य ऐप्प से Canva का उपयोग करना बहुत ही आसान है –

इन्हें भी पढ़ें:- टॉप 5 साइड बिजनेस आइडिया जो बदल दे आपकी जींदगी क्लिक करें 

Canva पर अकाउंट कैसे बनाए।

  • Canva.com पर जाकर अकाउंट बनाएं या Google Play Store से Canva ऐप डाउनलोड करें और उस पर अकाउंट बनाएं।

  • Canva के इंटरफ़ेस पर, आपको ढेर सारे विकल्प मिलेंगे जहाँ आप दर्जनों अलग-अलग डिज़ाइन बना सकते हैं जैसे Instagram, Facebook,Pinterest,वेबसाइट, प्रेजेंटेशन पोस्टर,और पीपल 

  • ऊपर दाईं ओर आपको Create और Design का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और जिस प्रकार का डिज़ाइन आप बनाना चाहते हैं उसे चुनें।

  •  आपको चुनने के लिए अनगिनत अलग-अलग टेम्पलेट मिलेंगे, अपनी पसंद का टेम्पलेट चुनें और केवल एक क्लिक से अपनी तस्वीरों और टेक्स्ट को संपादित करें।

  • बैकग्राउंड कलर फोटो इमोजी टेम्प्लेट जैसी ढेर सारी सुविधाओं का आसानी से उपयोग करें

  • डाउनलोड करें और दाईं ओर डाउनलोड बटन पर क्लिक करके जेपीजी पीएनजी जेपीईजी जैसे दर्जनों प्रारूपों में फोटो का उपयोग करें।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes से पैसे कमाने के अनेक तरीको को जाने और दिन के 5 से 10 डालर कमाए

Canva Pro फीचर के बारे में।canva pro  feautures

कैनवा प्रो, कैनवस सॉफ्टवेयर का एक प्रीमियम संस्करण है जहां आपको नवीनतम सोशल मीडिया टेम्पलेट शैलियों के साथ-साथ ढेर सारे नए टेम्प्लेट और डिज़ाइन किए गए फ़ोटो मिलेंगे। आप Canva Pro को डेमो के तौर पर फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन Pro का लंबे समय तक फायदा उठाने के लिए आपको ₹4000 प्रति साल चुकाने होंगे। लेकिन एक निश्चित ₹4000 के लिए, पांच अलग-अलग लोग पांच अलग-अलग खातों के साथ 1 साल के लिए कैनवा का उपयोग कर सकते हैं। यानी ₹4000 में 1 साल के लिए 5 कैन एंड प्रो अकाउंट

Canva.com वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें और Canva Pro के ऑप्शन में जाकर अपना पैकेट चुनें, ऑनलाइन पैसे चुकाएं और Canva Pro का मजा लें –

आइए जानते हैं Canva Pro के कुछ बेहतरीन फीचर्स:-

  1.  सामाजिक अनुसूची
  2.  एक साथ डिजाइन करें
  3.  ब्रांड पर बने रहें
  4.   डिजाइन का आकार बदलें
  5.   पारदर्शी छवि
  6.   प्रीमियम वीडियो
  7.    टेम्पलेट
  8.    तत्काल एनिमेशन
  9.    बैकग्राउंड रिमूवर
  10.    प्रीमियम सामग्री
  11.    अपनी टीम को आमंत्रित करें
  12.    टीम टेम्पलेट

इतने सारे शानदार फीचर्स के साथ आप और आपके चार दोस्त सिर्फ 4000 में Canva Pro का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- भारत देश की ये बाते जो आप को हैरान कर देगी। 

Canva की मदद से फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए। 

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं और आप फोटो एडिटिंग वीडियो एडिटिंग सोशल मीडिया मैनेजमेंट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से जुड़ा कोई काम करते हैं तो कैनवा आपके लिए बेस्ट एडिटिंग टूल साबित होगा।  यूट्यूब थंबनेल वेबसाइट तस्वीरें इंस्टाग्राम पोस्ट, Pinterest पिन, फेसबुक पोस्ट, लोगो डिजाइन  , वेबसाइट डिजाइन  और दर्जनों  चीजें जो आप कैनवा की मदद से आश्चर्यजनक रूप से कर सकते हैं।

YouTube का हर प्रमुख youtuber अपने चैनल पर एक आकर्षक थंबनेल बनाने के लिए Canva का उपयोग करता है।  दर्शक अच्छे संपादन, अच्छी तस्वीरें, आकर्षक रंग और उत्तम डिजाइन से आकर्षित होते हैं और यह आपके चैनल से हमेशा के लिए जुड़े रहने का एक बड़ा कारण हो सकता है।

Canva से पैसे कैसे कमाये?

Canva एक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है और इसकी मदद से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, बस आपको इसका इस्तेमाल करना पता होना चाहिए। ऐसे दर्जनों तरीके हैं जहाँ आप Canva की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

जो इस प्रकार है :-

  • यूट्यूब
  • ब्लॉगिंग
  • फोटो वेबसाइट
  • वेब डिजाइन
  • freelancer.com
  • Fiverr.com
  • upwork.com
  • लोगो डिजाइनिंग
  • सामाजिक माध्यम बाजारीकरण
  • एनिमेशन

अगर आप canva में हर तरह की डिजाइन बना सकते हैं तो ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। YouTube चैनल बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप केवल youtubers के लिए थंबनेल और वीडियो संपादित करके प्रति हमसे ५ से १० डॉलर तक ले सकते हैं।

Also read:- गूगलबॉट क्या है और ये कैसे काम करता है?





Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply