You are currently viewing दिवाली में इन नए बिज़नेस आइडियाज से मार्किट में आप धूम मचा सकते है..

दिवाली में इन नए बिज़नेस आइडियाज से मार्किट में आप धूम मचा सकते है..

diwali business ideas

दिवाली बिज़नेस आईडिया 

दिवाली अंधकार पर प्रकाश का त्यौहार ,असत्य पर सत्य का त्यौहार,तथा खुशियों का त्योहार है। दिवाली को पूरे हिंदुस्तान के साथ साथ पूरे विश्व में प्रकाश के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। हिंदू , जैन और सिख दिवाली को बड़े धूमधाम से 5 दिन तक मनाते हैं । इस पर्व को चंद्र मास कार्तिक के शुक्ल पक्ष 13वे दिन से लेकर चंद्र मास कार्तिक के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि तक 5 दिनों तक मनाया जाता है ।

आस्था और विश्वास अलग-अलग हो मगर इस पर्व को अपने परिवार के साथ पूरा हिंदू जैन और सिख समाज खुशियों से मनाता है । हिंदुस्तान के अलग-अलग क्षेत्र में दिवाली मनाने के पीछे लोगों की अलग-अलग आस्था है । बंगाल में माता काली , अयोध्या के क्षेत्र में माता सीता लक्ष्मी और राम जी का पूजा करके मनाया जाता है। वही बिहार में माता लक्ष्मी की पूजा होती है और साउथ भारत में भगवान कृष्ण के द्वारा राक्षस नरकासुर के वध के पावन अवसर पर मनाया जाता है ।

सिखों के द्वारा छठे गुरु गुरु हरगोविंद साहब के जेल से रिहाई के अवसर पर मनाया जाता है । 1619  में गुरु हरगोविंद सिंह साहब के जेल से छूटने पर स्वर्ण मंदिर को प्रकाश से लबालब करके उनका स्वागत किया गया । उसी प्रथा को आगे बढ़ाते हुए सिखों के द्वारा दिवाली के रूप में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है ।

दिवाली उत्सव के दौरान लोग अपने घरों को सजाते,साफ करना, नए पेंट करते हैं। पूरे हिंदुस्तान में धूमधाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार मैं लोग ढेर सारी मिठाईयां खरीदते हैं नये कपड़े खरीदते हैं। और पटाखे खरीदने के साथ- साथ सजावट की भी सामान खरीदते हैं । इसी के साथ साथ आती है ढेर सारे व्यवसाय करने का मौका । आज इस ब्लॉग में आप जानेंगे पांच ऐसे तरीके जिसके मदद से आप दिवाली में अच्छे खासे पैसे कमा कर अपने परिवार के साथ इस त्यौहार को धूमधाम से मना सकते हैं ।

 इन्हें भी पढ़ें 

    ॰ दिल छू लेने वाली 20 जबरदस्त भक्ति सुविचार          

      ॰ दशहरा पर शानदार अनमोल विचार 

Decorating items

दीपावली प्रकाश का पर्व है।  मोमबत्ती, बिजली की बत्तियां और कई तरह की सजावट का सामान हर घर में जरूर मिल जाएगा।  इस त्योहार में लोग अपने घर को बहुत अच्छे से सजाते हैं।  दिवाली के इस मौसम में लोग डेकोरेशन का धंधा बहुत जोर-शोर से करते हैं और उसे करना भी चाहिए.  दिवाली में अमीर हो या गरीब हर कोई अपने घर को अपने मन मुताबिक खूब सजाता है।

दिए और कैंडल्स का व्यवसाय,

आकर्षक इलेक्ट्रिक लाइट का व्यवसाय,

कागज से बने घरों को सजाने वाले आइटम्स का व्यवसाय,

आम दिवाली के मौके पर आप इन सभी सजावटी सामानों का कारोबार कर सकते हैं, अगर आप सस्ते और टिकाऊ सामान को सही दाम पर बेचेंगे तो लोग आसानी से आपकी दुकान पर आएंगे और ज्यादा से ज्यादा सामान ले जाएंगे।

Real estate agent

दिवाली के मौके पर लोग नए  वाहन, मकान और संपत्ति खरीदने में काफी विश्वास करते हैं। लोगों का मानना ​​है कि लक्ष्मी उनके नए घर या उनकी नई संपत्ति को आशीर्वाद देंगी और उनका जीवन धन्य हो जाएगा और आपको इसी विश्वास के साथ आप एक संपत्ति अचल संपत्ति एजेंट के रूप में काम करना शूरू कर सकते हैं। अधिकांश देखा जाता है की दिवाली से महीनों पहले तरह-तरह की संपत्तियों और सामानों की बिक्री बढ़ जाती है। आपको बस अपने मोबाइल और लैपटॉप की मदद से बिल्डरों और संपत्ति के मालिकों के साथ बातचीत करनी है। प्रॉपर्टी बेचने पर आपको अच्छा कमीशन मिल सकता है। इसके बाद आप ग्राहकों को ढूंढने का कम जारी रखे और उन्हें अलग-अलग प्रॉपर्टी के बारे में बताने के साथ साथ  दिखाते चले। अगर आप दिवाली से पहले 5 से 10 प्रॉपर्टी बेचते हैं तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Selling home made sweets and chocolates

दिवाली के शुभ अवसर पर, लोग अपने परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ मिठाई, उपहार और नए कपड़ों का आदान-प्रदान करते हैं। इससे बाजार में मिठाइयों की बिक्री बढ़ जाती है। बच्चे और नई पीढ़ी के युवा तरह-तरह की चाकलेट खरीद कर उन्हें उपहार देते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग बाजार में बनने वाली मिठाइयों और चॉकलेट से ज्यादा घर में बनी मिठाइयों और चॉकलेट पर भरोसा करते हैं।

आपको इसका फायदा उठाना है और मिठाइयां और चॉकलेट स्कोर बनाकर अपने घर पर पैक करना है।  यह तरीका बहुत ही आसान है, इंटरनेट पर आपको बहुत सारी रेसिपी मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप मिठाई और चॉकलेट बना सकते हैं।  आपको मिठाई और चॉकलेट बेचने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है जिसे आप आसानी से अपने नजदीकी सोसाइटी के पड़ोसी को भेज सकते हैं और आपके पास जोमैटो और स्वीटी पर बेचने का भी मौका है।  तो दिवाली आ गई, हमारी दुआ है कि आप अपनी वेबसाइट शुरू करें और खूब पैसा कमाएं।

इन्हें भी पढ़ें 

        दिवाली पर निबंध,इतिहास जानने के लिए क्लिक करे

        जाने भैया दूज का इतिहास,और महत्व को ।

Flower shop

चाहे घर को सजाना हो, भगवान की पूजा करना हो, माला पहनाना हो, इन सभी चीजों में फूलों की जरूरत बहुत बढ़ जाती है। लोगों को हर हाल में साफ और ताजे फूलों की जरूरत होती है।
  आपके पास गांव के विभिन्न किसानों से संपर्क करने और उन्हें उचित मूल्य दे कर उनसे फुल खरीदे। अपने फायदे को ध्यान में रखते हुए उनसे फूल खरीदकर शहर में वाजिब दाम पर बेच दें।  आपको विश्वास नहीं होगा कि आप दिवाली में सिर्फ फूल बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। अगर आप 5 से 10 दिनों तक मेहनत करके इस बिजनेस को सही तरीके से करते हैं।

Rangoli business

दिवाली रोशनी का त्योहार है, लेकिन इस दिन लोग हर घर में चाहे आंगन में हो या घर के अंदर, हॉल में या दरवाजे पर रंगोली बनाना पसंद करते हैं।  रंगोली को हिंदुओं के हर त्योहार में बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन सच तो यह भी है कि हर कोई रंगोली नहीं बना सकता।
   आप चाहे इस मौके का फायदा उठा सकते हैं । बाजार में कई प्रिंटेड रंगोली उपलब्ध हैं। आप दिवाली महीनों से पहले नए डिजाइन की रंगोली उचित मूल्य पर बेचना शुरू कर सकते हैं।  कॉन्फिडेंट लोग अपने घर में नई डिजाइन की रंगोली रखना पसंद करते हैं और यह छोटी सी इच्छा आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस का काम कर सकती है।

Thank you for visiting our website gyangoal.in

Leave a Reply