You are currently viewing Content writing se paise kaise kamaye?

Content writing se paise kaise kamaye?

 

                                           CONTENT WRITING FREELANCING thubnail

Table of Contents

Content writing क्या है ?

किसी भी प्रकार के विषय पर शब्दों में लिखने को कंटेंट राइटिंग कहते हैं । कॉन्टेंट मतलब होता है कोई भी विषय या वस्तु जिस से जुड़े काम आप कर रहे हैं जिसे आप वीडियो ,टेक्स्ट या ऑडियो के माध्यम से दिखाना चाहते हैं उसे कांटेक्ट कहते हैं। ‌ और राइटिंग का मतलब तो साफ है की किसी भी चीज को शब्दों में लिखने को राइटिंग कहते हैं।

Content writing online jobs 

 स्किल होते हुए भी किसी कंपनी में सुबह से शाम हर दिन नौकरी करने के बाद भी अगर आप इच्छा अनुसार पैसे नही कमा पा रहे है  तो आज की आधुनिक युग में आपके लिए कारगार साबित होगा फ्रीलांसिंग । आज के समाज में पैसों के आधार पर निम्न वर्ग और उच्च वर्ग को बांट दिया गया है । ऑफिस में काम करने वाले को जहां बहुत इज्जत मिलती है वही परिश्रम कर उतना ही पैसे कमाने वाले को निम्न वर्ग और अनपढ़ की दृष्टि से देखा जाता है । आज के समय में हर इंसान के पास कोई ना कोई  काम जरूर आता है और आज इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा एक ऐसा आसान काम जिसको आप घर ,ऑफिस, दुकान कहीं से भी बैठकर पूरा करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।


दोस्तों फ्रीलांसर आने वाला समय का सत्य है और इस बात को हम झुठला नहीं सकते । फ्रीलांसर एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आपको दूसरे क्लाइंट के लिए काम करना होगा और तय समय के अंदर उनके इच्छा अनुसार काम कर उन्हें ऑनलाइन माध्यम से भेजना होगा और इसी के आपको भारत के बाजार के बिल्कुल विपरीत और दुगना या 3 गुना पैसा मिलेगा ।



Content writing job qualification


कंटेंट राइटिंग के लिए कोई मापक नहीं है मगर वे लोग जो जर्नलिज्म में स्नातक या किसी भी भाषा में कांटेक्ट राइटिंग को ग्रेजुएशन में विषय चुनते हैं ,उन्हें कंटेंट राइटिंग में स्पेशलिस्ट के रूप में काम मिलता है। अगर आप एक अच्छे लेखक हैं जिसके पास शब्दावली बहुत अच्छा है और जिसका किसी भी भाषा में अच्छे से पकड़ है तो आप भी मेहनत करके एक अच्छे कंटेंट राइटर बन सकते हैं।

Content writing freelance


कंटेंट राइटिंग का काम हर ऑफिस , हर कंपनी ,सरकारी दफ्तर में किया जाता है मगर इन सभी कामों में आपको सुबह से शाम कंपनी के सीनियर , सरकारी ऑफिस में बड़े अफसर के कहने पर काम करना होगा। वही अगर आप कांटेक्ट राइटिंग फ्रीलांसर के रूप में काम करते हैं तो आप अपने मन मुताबिक क्लाइंट से काम लेकर प्रति घंटे हजार रुपए या उससे ज्यादा चार्ज कर सकते हैं। आप पूरी तरीके से स्वतंत्र होकर जिसकी भाषा में आपकी रुचि है जिसके विषय में आपकी रुचि है उस तरह के क्लाइंट को खोज कर उनके लिए काम कर सकते हैं।
 फ्रीलॉन्चिंग पूरी तरीके से ऑनलाइन काम करता है और इसमें कोई समय सीमा नहीं है आप जब चाहे काम करें जब चाहे नहीं करें दिन में जितने दिन चाहे इतनी देर आप काम कर सकते हैं। दोस्तों फ्री हैंड सी कंटेंट राइटर हम मांग बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अगर आप कंटेंट राइटिंग में रुचि रखते हैं तो इस ब्लॉग में आगे दिए गए freelancing.com पर अपना अकाउंट बनाएं और अपना फ्री लैंसिंग कंटेंट राइटर के करियर का शुरुआत करें और स्वतंत्र बने। फ्री लैंसिंग आप को आत्मनिर्भर बनाएगा और साथ ही साथ आप अपने परिवार और खुद के सुख और आराम का व्यवस्था कर पाएंगे।

5 best freelancing platform


freelancer.com

fiverr.com

upwork.com

peopleperhour

toptal.com



दोस्तों इन पांच प्लेटफार्म पर आप कंटेंट राइटिंग फ्रीलांसर के रूप में अकाउंट बनाकर अपना फ्रीलांस करियर शुरू कर सकते हैं। प्लेटफार्म पर आपको अपना डेमो वर्क दिखाना होगा और कुछ आर्टिकल्स दिखाने  होगा जिसकी मदद से आपको क्लाइंट मिल जाएंगे जो आपको प्रति घंटे हजार या उससे ज्यादा रुपए दे सकते हैं।
content writing freelancing tips


Content writing freelancing tips


दोस्तों अगर आपको लिखना आता है और भाषा के शब्दावली पर आप का नियंत्रण है तो आप एक बेहतरीन कांटेक्ट राइटर बन सकता है, मगर सिर्फ लिखना  कंटेंट राइटिंग फ्रीलांस का हिस्सा नहीं है इसमें आपको कुछ टेक्निकल टर्म्स और समझना होगा। आइए मैं आपके साथ शेयर करता हूं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप अपने फ्रीलांसर कांटेक्ट राइटर के करियर को शुरू कर सकते हैं और एक आदमी और व्यक्ति बन सकते हैं।

दोस्तों अगर आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कांटेक्ट राइटिंग कर रहे हैं या इंटरनेट से जुड़े किसी भी प्रकार की चीज के लिए कांटेक्ट राइटिंग लिख रहे हैं तो आपको keyword पर ध्यान देना होगा और जो ट्रेंडिंग कीवर्ड है उन्हें उपयोग करना होगा।

आप googlekeywordplanner.com और googletrends.com की मदद लेकर keyword खोज सकते हैं और उसे अपने टाइटल टैग, meta description और हेडिंग टैग में सही जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ने के दृष्टि से आपको अपने श्रोता यानी पाठकों को आसान भाषा और छोटी वाक्यों में कांटेक्ट लिखकर प्रस्तुत करना होता है। बड़े-बड़े पैराग्राफ नहीं लिखें और आसान शब्दों को उपयोग करें।


अपने कांटेक्ट को उत्सुक और आकर्षक बनाने के लिए क्यों, क्या ,कैसे जैसे शब्दों का इस्तेमाल करें और दर्शकों से एक प्रकार का सवाल पूछना  कि उनका ध्यान ना बटे और वह पूरा कॉन्टेंट पढ़ें।


कंटेंट राइटिंग फ्रीलांसर के रूप में आपको क्लाइंट के दिए हुए समय सीमा के अंदर एक परफेक्ट कांटेक्ट लिखकर उन्हें देना होता है। फ्रीलॉन्चिंग में समय पर किए जाने काम हो बेहद महत्व दिया जाता है।

एक फ्रीलांसर के तौर पर आपको सिर्फ और सिर्फ उन्हीं टॉपिक्स पर ध्यान देना चाहिए जिस पर आप कार ऊंची हो और आप अच्छा कांटेक्ट लिख सकते हैं। ज्यादा पैसे कमाने की होड़ में किसी भी फ्रीलांसर को कभी भी ऐसी चीजों का ऑर्डर नहीं लेना चाहिए जिसमें वह सक्षम नहीं है।


फ्रीलांस कंटेंट राइटर से जुड़े महत्वपूर्ण बातें


फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग में आपको PPW हिसाब से पैसे मिलते हैं । PPW का अर्थ है पैसा पर वर्ड। आप अपने क्लाइंट से प्रति वर्ड चार्ज कर सकते हैं। अगर आप एक शुरुआत फ्रीलांसर हैं तो आपको 0.1 से 0.5 RUPYA प्रति  वर्ड चार्ज करने चाहिए।एक्सपीरियंस्ड फ्रीलांसर 10 से ₹15 प्रति वर्ड चार्ज करते हैं।


क्लाइंट के द्वारा दिए गए समय सीमा के अंदर आपको क्लाइंट को अपना कांटेक्ट देना होगा और इसी समय सीमा को टाइम लिमिट कहते हैं।


क्लाइंट के द्वारा जितने भी वर्ड काउंट एंड किसी भी विषय वस्तु पर आपको लिखने के लिए दिया गया है, टोटल शब्दों के कुल को वर्ड काउंट कहते हैं। आप वर्ड काउंट के 50 से 150 शब्दों तक ऊपर नीचे लिख सकते हैं।


इंटरनेट से जुड़े कांटेक्ट राइटिंग कॉल लिखते वक्त आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान देना होगा। सही और ट्रेंडिंग कीवर्ड का चैन और सही तरीके से हेडिंग और टाइटल देना।

फ्रीलैंसिंग कंटेंट राइटर | Freelance content writer revenue


कंटेंट राइटिंग में फ्रीलांसर को PPW के आधार पर पैसे दिया जाता है। पीपीडब्ल्यू का मतलब है पैसा पर वर्ड । अपने क्लाइंट से दिए गए विषय वस्तु पर लिखने के लिए प्रति वर्ड कुछ रुपए चार्ज कर सकते हैं।  भारत में एक्सपीरियंस्ड कंटेंट राइटिंग फ्रीलांसर प्रति वर्ड 10 से ₹15 चार्ज करते हैं।

दोस्तों ऊपर दिए गए टिप्स और जानकारियों के मदद से आप अपने कंटेंट राइटिंग फ्री कैंसर के सफर को शुरू कर सकते हैं। आप को हमारी तरफ से किसी प्रकार का मदद चाहिए तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इस प्रकार के शानदार और वैल्यूबल आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट gyangoal.com को सब्सक्राइब  ,ताकि आपको समय पर सही चीजों की जानकारी मिले और आप उसका फायदा उठा सकें।


Leave a Reply