a food plate with text zomato information , red and white photo

ZOMATO क्या है? | ZOMATO delivery boy का जॉब कैसे मिलेगा ?

जोमाटो क्या है?

जोमैटो एक भारतीय ऑनलाइन कंपनी में जिसके प्लेटफार्म की मदद से लोग घर बैठे अपने मनचाहे होटल या रेस्टोरेंट से अपना पसंदीदा खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर घर मंगवा सकते हैं ।इस कंपनी की शुरुआत 2008 में पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल ने की थी । जोमैटो एप पर लोगों को अलग-अलग होटलों दिखाने का रिव्यू डिलीवरी ऑप्शन या ऑफलाइन डाइनिंग बुकिंग का भी सुविधा मिलता है।
जोमैटो एप को 2010 में लांच किया गया था और अब इस ऐप की मदद से ऑनलाइन फूड ऑर्डर फूड रिव्यू टेबल बुकिंग डाइनिंग हाउस के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट का भी  सुविधा उपलब्ध है।

जोमाटो का इतिहास

 

जोमैटो कंपनी को 2008 में Deepinder goyal और Pankaj Chaddah स्थापित किया । शुरुआत में इस कंपनी का नाम Foodiebay था । बाद में 2010 में इसे जोमैटो का नाम दिया गया । शुरुआत में foodiebay यानी जोमैटो पर सिर्फ अलग-अलग होटलों का मैंन्यू उपलब्ध था । यह एक सामान्य सा वेबसाइट था जहां शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट का मैंन्यू उपलब्ध था और रेटिंग सिस्टम होने की वजह से लोग सबसे अच्छे रेस्टोरेंट का चुनाव आसानी से कर सकते थे ।
समय आगे बढ़ा और 2010 में कंपनी का नाम Zomato होने के कुछ दिनों के बाद इस कंपनी के फाउंडर पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल इस कंपनी को भारत के कई मुख्य शहर जैसे दिल्ली मुंबई ,कोलकाता, चेन्नई ,बेंगलुरु पुणे में शुरू किया । इस कंपनी का बिजनेस प्लेन और मॉडल को देखते हुए naukri.com के फाउंडर संजीव चंदानी ने जोमैटो को एक मिलियन डॉलर का फंडिंग दिया । इन्फो एज इंडिया जोमैटो को 3.5 मिलियन डॉलर का फंडिंग दिया और इसी प्रकार से कई अन्य कंपनियों के द्वारा फंडिंग प्राप्त कर जोमैटो ने अपना सर्विस बढ़ाकर ऑनलाइन फूड ऑर्डर ,डाइनिंग आउट , टेबल बुकिंग और पेमेंट ऑप्शन तक कर दिया । 2014 तक जोमैटो एप सफल नहीं रहा और कंपनी घाटे में चल रही थी मगर जिओ के आने के बाद इंटरनेट सस्ता हो गया और लोगों को जोमैटो एप काफी पसंद आया और कंपनी का ग्रोथ शुरू हुआ ।

Zomato business model

 

जोमैटो कब बिजनेस मॉडल सिर्फ फूड डिलीवरी तक सीमित नहीं है ।जोमैटो का इनकम सोर्स यानी कमाई का जरिया दर्जनों अलग अलग तरीके से है ।

फूड डिलीवरी

जोमैटो रेस्टोरेंट्स हर एक डिलीवरी पर कमीशन लेता है जबकि यूज़र यानी वह कस्टमर जो खाना मंगवाते हैं वह भी जोमैटो को डिलीवरी ही देते हैं इस प्रकार से हर डिलीवरी पर जोमैटो को फायदा होता है ।

जोमैटो गोल्ड

जोमैटो ने अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान जोमैटो गोल्ड चला रखा है जोमैटो गोल्ड सब्सक्रिप्शन प्लान अलग-अलग राशि में महीने साल और 6 महीने का आता है ।इस प्लान के तहत यूजर्स को खाने पर शानदार ऑफर छूट फ्री डिलीवरी और कई अन्य तरह के ऑफर दिए जाते हैं । होटल और रेस्टोरेंट अपने आपको जोमैटो के प्रीमियम प्लान में शामिल करने के लिए जोमैटो को मंथली भी देते हैं । इस प्रकार से जोमैटो गोल्ड समिति की कमाई का दूसरा महत्वपूर्ण जरिया है ।

जोमैटो किचन

जोमैटो कई रेस्टोरेंट्स के लिए किचन इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस बिट्टू हाइट करती है आसानशब्दों में समझें तो जोमैटो किचन बनवा ती है अलग-अलग कंपनियों के साथ मिलकर और बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स के अंदर जोमैटो का किचन चलता है जान से जोमैटो अच्छा खासा मुनाफा कम आती है ।

जोमांलैंड

जोमैटो कई बड़े शहर जैसे दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु में 2018 से लाइव इवेंट शुरू किया है , जिसमें खाने के साथ-साथ म्यूजिकल परफॉर्मेंस डांस और कई अन्य तरह का मनोरंजक कार्यक्रम किया जाता है ।

Zomato future Plans

जोमैटो एक शानदार स्टार्टअप है इसमें कोई शक नहीं आने वाले समय में जोमैटो कई अन्य प्लान के साथ तैयार है । अगर हम चाहें तो की बिजनेस मॉडल को समझें तो हमें यह देखने को मिलेगा कि जोमैटो के पास बहुत सारा डाटा है । आसान शब्दों में समझें तो जोमैटो को पता है कि किस शहर के किस जगह पर लोगों को कौन सा खाना किस होटल का खाना सामान्यता कितने दाम पर पसंद है । किस दिन लोग किस प्रकार का खाना ज्यादा ऑर्डर करते हैं किस रेस्टोरेंट का बिक्री किस क्षेत्र में जाता है इस प्रकार का डाटा जोमैटो के पास रेस्टोरेंट और होटल के मालिकों से ज्यादा है । इसी का फायदा उठाते हुए जोमैटो भविष्य में क्लाउड किचन जैसे कांसेप्ट पर काम कर रही है ।

Cloud Kitchen क्या है ?

 

क्लाउड किचन एक ऐसा कौन सा ऐप है । जिसके मदद से जोमैटो एक अपना किचन शुरू करेगी अलग-अलग शहरों में अलग-अलग क्षेत्र में और उस छोटे से किचन में सफाई टेस्ट और क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए खाना तैयार किया जाएगा और चुकी जोमैटो को पता है कि किस क्षेत्र में किस प्रकार का खाना ज्यादा प्रसिद्ध है तो जोमैटो सभी डाटा को मध्य नजर रखते हुए छोटी सी जगह में बिना रेस्टोरेंट के इतना पैसे खर्च किए उसी टेस्ट का खाना कम दामों में लोगों को उपलब्ध करवाएगी ।

Zomato IPO के बारे में जानकारी

 

जोमैटो में 14 जुलाई 2000 का किस को अपना आईपीओ लॉन्च किया ।इस आईपीओ में जोमैटो का प्रति शेयर धाम 72 से ₹76 था ।जोमैटो के आईपीओ को बाजार में बड़ी सफलता हासिल हुई और इस आईपीओ में शानदार परफॉर्मेंस करते हुए सैनिकों को 9000 करोड़ का फंड रिलीज करके दिया । इसके अलावा जोमैटो को उसके इन्वेस्टिंग कंपनी इन्फो एज में 375 करोड़ का फंड मिला ।इस आईपीओ के सफलता के बाद जोमैटो के पास कुल 15000 करोड रुपए है और कंपनी का दावा है कि इस पैसे को कंपनी अपने फ्यूचर ग्रुप में नहीं भविष्य में आने वाले प्लान में यूज करेगी ।

Zomato से online earning  कैसे करे ?

 

जोमैटो एक बहुत बड़ी कंपनी है और इतनी बड़ी प्लेटफार्म होने का एक बड़ा कारण जोमैटो का नेटवर्क है व्हाट इस नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय । कंपनी अपनी डिलीवरी पार्टनर पर बेहद ध्यान देती है क्योंकि यही इनके कंपनी का बेस है । कंपनी अपनी डिलीवरी बॉय को अच्छे खासे सैलरी के साथ एक्स्ट्रा स्टाइपेंड भी देती है ताकि पूरे जोश से अपना 100% दें और लोगों को समय पर उनका खाना पहुंचाएं । जानते हैं कि जोमैटो में डिलीवरी बॉय का नौकरी करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत है और आप कितने पढ़े लिखे होने चाहिए –

Zomato delivery boy job के बारे में जानकारी

Zomato delivery boy documents required

  • Bike driving license
  • PAN card
  • Aadhar card
  • Bank passbook
  • Bike RC
  • Cancellation cheque
  • Bike
  • Android phone

 

Qualification for Zomato delivery boy job

जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर ज्वाइन करने के लिए आपको किसी प्रकार का क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है बस आपके पास हाई स्कूल का सर्टिफिकेट होना चाहिए और ना ही किसी प्रकार का उम्र सीमा है आप किसी भी उम्र के हो आप इस कंपनी में डिलीवरी हुआ के तौर पर काम कर सकते हैं । इस बात से कंफ्यूज ना हो किसी की उम्र का मतलब 18 साल से ऊपर 18 साल से नीचे के बच्चे को भारत में काम करवाना कानूनी तौर पर जुर्म है ।

Joining process Zomato delivery boy job

इस कंपनी में डिलीवरी डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर ज्वाइन करने के लिए इसी प्रकार का ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो आपको अपने शहर के जोमैटो ऑफिस में अपने डाक्यूमेंट्स के साथ जाना होगा और बस कुछ घंटे में वेरिफिकेशन के बाद आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा और आप इस ऐप की मदद से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ।
अगर आप किस शहर में जोमैटो का ऑफिस नहीं है तो आप किसी भी जोमैटो बॉय को पूछ सकते हैं और उनसे उनके सीनियर्स का नंबर लेकर बात कर सकते हैं वह आपसे आपका डाक्यूमेंट्स लेंगे और वेरिफिकेशन के बाद आपको जोमैटो के ऑफिशियल डिलीवरी एप का लिंक और लॉगइन आईडी पासवर्ड मिल जाएगा और इस प्रकार से आप अपना डिलीवरी बॉय के रूप में काम शुरू कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ।
जोमैटो में शुरुआत में आपको ज्वाइन करने के लिए सिक्योरिटी मनी के तौर पर ₹10000 देना होगा इसके बाद ही आपको लॉगइन आईडी पासवर्ड मिलेगा और साथ ही एक बैग और दो जोमैटो का टीशर्ट भी मिलेगा ।
शुरुआती दिनों में कंपनी आपको एक्सपीरियंस डिलीवरी पार्टनर भी देगी जो आपको कुछ दिनों तक डिलीवरी का ट्रेनिंग देंगे ।

Timing for Zomato delivery boy job

जोमैटो में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर कोई निश्चित समय सीमा नहीं है काम करने के लिए अगर आप इसे पार्ट टाइम काम के तौर पर करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 4 घंटे डिलीवरी ब्वॉय के रूप में काम करना होगा । फुल टाइम के स्थिति में आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए 15 से 16 घंटे तक काम कर सकते हैं आप जितना ज्यादा काम करेंगे आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकता है ।

Salary for Zomato delivery boy job

डिलीवरी बॉय के तौर पर आप पर डिलीवरी के साब से पैसे कमाते हैं और यह तय होता है पिक अप प्वाइंट और ड्रॉप प्वाइंट के बीच में कितना दूरी है इसे ध्यान में रखते हुए । अगर आप साडे 4 किलोमीटर से कम का दूरी तय करते हैं तो आपको ₹20 पिकअप पॉइंट पर जाने के लिए पर ₹20 ड्रॉप प्वाइंट पर जाने के मिलते हैं यानी कुल ₹40 जो आपको कंपनी देती है 4 किलोमीटर से जितना ज्यादा दूरी आता है करेंगे आपको इतना ज्यादा पैसा कंपनी देगी ।

Zomato delivery boy earning

Daily –  600-1000
Monthly – 25000-30000
जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय को कंपनी साप्ताहिक पैसे देती है यानी सप्ताह के हर गुरुवार को कंपनी पैसे देती है ।
अगर ग्राहक के द्वारा डिलीवरी पर को फाइव स्टार रेटिंग मिलता है तो डिलीवरी ब्वॉय ₹10 ज्यादा कमाता है ।
4 स्टार रेटिंग पर ₹500 इंसेंटिव मिलता है ।

Leave a Reply