major gaurav arya

गौरव आर्य का जीवन परिचय | Major Gaurav Arya biography

 

कौन है मेजर गौरव आर्य? |  Who’s Gaurav Arya ?

गौरव आर्य एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी और वर्तमान में एक वरिष्ठ जनरलिस्ट हैं। उनका जन्म 25 सितंबर 1972 को दिल्ली में हुआ था। वह सेना की कुमाऊं रेजीमेंट की 70वीं बटालियन में कमीशन सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में कार्यरत थे। वह 2017 में वरिष्ठ सलाहकार संपादक के रूप में Republic TV नेटवर्क में शामिल हुए। गौरव आर्य सशस्त्र बलों, बैटरी अल एंड और क्रेन जैसे शो को होस्ट करने के लिए जाने जाते हैं।

 

गौरव आर्य का जीवन परिचय

पुरा नाम  –  गौरव आर्य
व्यवसाय   –  जनरलिस्ट और आर्मी ऑफिसर
जन्म तिथि –  25 सितंबर 1972
उम्र   – 49 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्म स्थान  –  दिल्ली भारत
कॉलेज   –  संत स्टेफेन कॉलेज दिल्ली एवं IITC कॉलेज लखनऊ शैक्षणिक योग्यता –   BA हिस्ट्री ऑनर्स और MBA (मार्केटिंग एवं सेल्स)
राशि  – तुला
धर्म  – हिंदू
राष्ट्रीयता  –  भारतीय
वैवाहिक स्थिति  –  विवाहित

 

गौरव आर्य का जन्म एवं शुरुआती जीवन। Gaurav Arya Birth and early life

गौरव आर्य का जन्म सोमवार 25 सितंबर 1972 को दिल्ली भारत में हुआ था। उनका पालन-पोषण दिल्ली में ही हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही पूरी की। आगे वो सेंट जोसेफ कॉलेज से ऑनर्स की डिग्री ली। गौरव बचपन से ही भरतीय सेना मे जाना चाहते थे। इसी सोच के साथ वो सेना मे जाने की तैयारी मे जुट गये। वह एसएसबी परीक्षा पास करने के बाद वर्ष 1993 में भारतीय सेना में शामिल हुए।

 

 

गौरव आर्य का कैरियर। Gaurav Arya Career

गौरव आर्य SSB परीक्षा पास करने के बाद। वो शॉर्ट सर्विस कमीशन के रूप में भारतीय सेना में शामिल हुये। आगे वर्ष 1993 में गौरव आर्य ने ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी OTA चेन्नई में प्रशिक्षण लिया। अपना ट्रेडिंग पूरा करने के बाद। फिर उन्हें सेना की कुमाऊं रेजिमेंट की 70 वीं बटालियन में कमीशन सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल किया। दुर्भाग्य रहा की वो वह केवल 5 वर्षों तक ही एक फौजी के रुप देश की सेवा कर सके। वह चिकित्सा कारणों से वर्ष 1999 में सेवानिवृत्त हुए। सेना छोड़ने के बाद उन्होंने मार्केटिंग और सेल्स में MBA की डिग्री हासिल की और आगे कॉर्पोरेट सेक्टर में कदम रखा। उन्होंने एचसीएल, वोडाफोन, विप्रो, अर्न्स्ट एंड यंग, ​​स्पाइस रिटेल लिमिटेड, स्टीरियो इंफ्राटेक लिमिटेड और स्मार्ट ग्रुप जैसी कंपनियों में एडमिनिस्ट्रेशन के रूप में काम किया। इसके बाद वे वर्ष 2017 में वरिष्ठ सलाहकार संपादक के रूप में रिपब्लिक टीवी नेटवर्क से जुड़े। उन्हें सशस्त्र बलों, बैटरी अल एंड और क्रेन क्रेन जैसे शो को होस्ट कर चुके है।

 

गौरव आर्य का परिवार। Gaurav Arya Family

गौरव आर्य का जन्म दिल्ली के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। उनके पिता 1960 के बैच के आईपीएस अधिकारी रहे थे। उनके परिवार के बारे में अधिक जानकारी ज्ञात नहीं है।

 

गौरव आर्य की शिक्षा। Gaurav Arya Education

गौरव आर्य ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली से की थी। आगे सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास से ऑनर्स की डिग्री पूरी की थी। सेना छोड़ने के बाद वह दोबारा पढ़ाई करते हुए मार्केटिंग एवं सेल्स से एमबीए की डिग्री हासिल की थी।

 

गौरव आर्य की वैवाहिक स्थिति। Gaurav Arya Marriage and Affairs

गौरव आर्य भारतीय सेना में कई सालों तक कई वरिष्ठ अधिकारी के पद पर रहने के बाद वो भारत के वरिष्ठ सलाहकार संपादक के रूप में लोगों के बीच प्रसिद्ध हो चुके हैं। उनके वैवाहिक जीवन की बात करें तो गौरव आर्य शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

 

गौरव आर्य से जुड़े फैक्ट। Gaurav Arya Facts

गौरव आर्य सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी वो पढाई की और उन्होँने मार्केटिंग एवं सेल्स से एमबीए की डिग्री हासिल की थी।

 

QnA

Pakistan का बाप कौन है ?

Major Gaurav Arya को पाकिस्तान का बाप कहा जाता है 

Leave a Reply