nidhi jha biography
nidhi jha biography in hindi

निधि झा का जीवन परिचय | Nidhi Jha biography in hindi

 

 

 

Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत है। आज आप इस आर्टिकल्स के माध्यम से भोजपुरी सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री निधि झा के संपूर्ण जीवन के बारे में जानेंगे। टीवी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के बाद कैसे वह भोजपुरी सिनेमा में धूम मचा रही है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं निधि झा की लाइफस्टाइल, एजुकेशन, फैमिली, करियर, फिल्म, मैरिड लाइफ और शुरुआती जीवन के बारे में।

 

 

निधि झा कौन है? | Who is Nidhi Jha?

निधि झा भारतीय सिनेमा की एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। जो हिंदी और भोजपुरी सिनेमा में काम करती है। उनका जन्म बिहार के समस्तीपुर जिले में हुआ था। उन्होंने हिंदी टीवी शो बालिका वधू, संकट मोचन महाबली हनुमान, सपने सुहाने लड़कपन के, और क्राइम पेट्रोल जैसे धारावाहिकों में अभिनय कि है। साल 2016 के बाद वो भोजपुरी सिनेमा मे काम कर रही है। उनकी भोजपुरी फिल्मों में गदर, सत्या, दिलबर और क्रैक फाइटर शामिल हैं।  भोजपुरी सिनेमा में निधि झा को पहचान 2017 में आई फिल्म सत्या से मिली। निधि झा को लूलिया के नाम से भी जाना जाता है।

 

निधि झा का जीवन परिचय। Nidhi Jha biography in hindi

पूरा नाम  – निधि झा Nidhi Jha
उपनाम  –  निक्कू
अन्य नाम  –  लुलिया
व्यवसाय   –  अभिनेत्री
जन्म तिथि   –  18 अक्टूबर 1988
जन्मस्थान  – समस्तीपुर बिहार भारत
वर्तमान पता  –  मुंबई महाराष्ट्र
स्कूल  – जाटनी कॉलेज गजनी
शैक्षणिक योग्यता  –  ज्ञात नहीं
राशि  –  तुला
धर्म  – हिंदू
नागरिकता  –  भारतीय
डेब्यू फिल्म  – ग़दर 2016 (भोजपुरी फिल्म)
शौक –  क्रिकेट खेलना और डांस करना

 

निधि झा का शारीरिक आंकड़े, ऊंचाई। Nidhi Jha Height and body measurement

लंबाई Height  – 5’6” फीट में
वजन  Weight  – 54kgकिलोग्राम
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 

निधि झा का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन। Nidhi Jha Birth and Early life

निधि झा का जन्म मंगलवार 18 अक्टूबर 1988 को समस्तीपुर बिहार में हुआ था। उनकी शिक्षा से संबंधित जानकारी ज्ञात नहीं है।  उनके माता-पिता चाहते थे कि निधि पढ़ाई के बाद डॉक्टर बने लेकिन निधि झा की एक्टिंग में दिलचस्पी बचपन से ही बहुत ज्यादा   रहने के कारण वो एक्टिंग में करियर बनाना सही समझा।

 

पसंदीदा चीजें। Nidhi jha Favourite things

निधि झा भारतीय हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी को अपना पसंदीदा अभिनेत्री बताती है।

 

निधि झा का वैवाहिक । Nidhi Jha boyfriend

निधि झा भोजपुरी की बेहतरीन खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हैं।  हिंदी टीवी के अलावा उन्होंने मुख्य रूप से भोजपुरी सिनेमा में अपनी पहचान बनाई है। लम्बे समय से टीवी दुनिया से जुड़े है लेकिन अब तक उसने अपने रिश्ते को लेकर कभी खुल कर सामने नहीं आई है।

बॉयफ्रेंड का नाम  –  ज्ञात नहीं
पति का नाम  –  ज्ञात नहीं

 

निधि झा का परिवार। Nidhi Jha Family

निधि झा का जन्म बिहार के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था निधि अपने परिवार में कुल 5 सदस्य बताती है। उनके माता-पिता के बारे में कोई जानकारी ज्ञात नहीं है। उनके दो भाई है जिसका नाम नीरज झा और तुषार झा है।

 

निधि झा का करियर। Nidhi Jha Career

निधि झा ने अपने करियर की शुरुआत उस दौर के लोकप्रिय टीवी सीरियल बालिका वधू से की थी। इसके अलावा उन्होंने टीवी शो संकट मोचन महाबली हनुमान, सपने सुहाने लड़कपन के, क्राइम पेट्रोल, अदालत, एनकाउंटर जैसे हिंदी टीवी धारावाहिक में अभिनय किया है। वो टीवी सीरियल के अलावा भोजपुरी सिनेमा में अपनी शुरुआत वर्ष 2016 में सुपरस्टार पवन सिंह के साथ फिल्म गदर से की। उन्हें भोजपुरी सिनेमा में साल 2017 में फिल्म सत्या से लोकप्रियता मिली। निधि की फिल्म सत्या मे एक गाना लूलिया का मंगला इतना बड़ा हिट रहा की निधि लूलिया के नाम से मशहूर हो गईं। उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में साल 2016 में गदर, 2017 सत्या, 2019 दिलबर, 2019 क्रैक फाइटर और मंदिर वहीं बनाएंगे जैसी फिल्में की हैं।

 

निधि झा से जुड़े फैक्ट। Nidhi Jha Facts

निधि ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत वर्ष 2016 में भोजपुरी फिल्म ग़दर से किया था इस फिल्म में निधि के साथ मुख्य भूमिका में सुपरस्टार पवन सिंह नजर आए थे।

साल 2017 में भोजपुरी फिल्म सत्या का लुलिया गाना इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ कि निधि लुलिया के नाम प्रसिद्ध हुई। इस सॉन्ग में सुपरस्टार पवन सिंह और निधि झा ने भूमिका निभाई थी।

निधि झा भोजपुरी सिनेमा में अपने से पहले टीवी धारावाहिक में काम करती थी। उन्होंने बालिका वधू संकट मोचन महाबली हनुमान, अदालत और क्राइम पेट्रोल जैसे कई टीवी धारावाहिक का हिस्सा रही है।

निधि अब तक भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार पवन सिंह, अरविंद अकेला कल्लू ,और चिंटू पांडे जैसे कलाकार के साथ काम कर चुकी है।

 

 

निधि झा को मिले अवार्ड एवं उपलब्धियां। Nidhi Jha Awards and Achievements

निधि झा को उनके बेहतरीन कार्य के लिए भोजपुरी सिनेमा ने उन्हें कई बार अवार्ड से सम्मानित किया है। जो इस प्रकार है

साल 2017 में मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस के लिए इंटरनेशनल भोजपुरी फिल्म अवार्ड मिला।

 

साल 2019 में भोजपुरी फिल्म गैंगस्टर दुल्हनिया में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए सबरंग अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

साल 2019 में बेस्ट पॉपुलर अभिनेत्री के लिए भोजपुरी ग्रीन सिनेमा अवार्ड मिला था।

 

Leave a Reply