28.3 C
New York
Saturday, July 27, 2024

कमाल खान पत्रकार का जीवन परिचय | Kamal khan NDTV journalist biography in hindi

कमाल खान कौन है? | Who is Kamal Khan ?

TOC

कमाल खान एनडीटीवी पत्रकार के एक लोकप्रिय भारतीय संपादक थे। कमाल खान का जन्म 1959 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। 2022 के समय कमाल खान की उम्र 61 साल थी। जिनका निधन 14 जनवरी, 2022 को दिल का दौरा पड़ने के कारण लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ।

 

कमाल खान पर्सनल जीवन | Kamal Khan Personal life

कमाल खान का जन्म 1959 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। कमाल खान की शादी पत्रकार रुचि कुमार के साथ हुई थी। वह अपने परिवार के साथ लखनऊ के बटलर पैलेस स्थित सरकारी बंगले में रहते थे। कमाल खान ने अपनी व रूचि कुमार की मुलाकात टाइम्स ऑफ इंडिया में हुई जब कमाल खान नव भारत टाइम्स और वह टाइम्स में थीं। उन्होने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इंग्लिश में एमए किया था और उसके बाद रशियन भाषा में एडवांस डिप्लोमा।

Kamal Khan
Kamal Khan family

कमाल खान की मृत्यु | Kamal Khan death

NDTV के वरिष्ठ पत्रकार कमाल जी का शुक्रवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। कमाल खान के निधन की खबर से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ता और पूरी मीडिया बिरादरी ने कमाल के निधन पर गहरा दुख जताया है।

 

वरिष्ठ पत्रकार कमाल खान की हार्ट अटैक से असामयिक मृत्यु परमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीएम ने कहा कि पत्रकारिता की यह अपूरणीय क्षति है। कमाल खान जी चौथे स्तंभ व निष्पक्ष पत्रकारिता के एक मजबूत प्रहरी थे।

 

कमाल खान पुरस्कार | Kamal Khan Awards

 

रामनाथ गोयनका अवार्ड
गणेश शंकर विद्यार्थी अवार्ड
पर्यावरण पर बेस्ट रिपोर्टिंग के लिए अवार्ड
सार्क कंट्री राइटर अवार्ड
न्यूज़ टेलीविजन अवार्ड

 

 

 

FAQs

 

1. कमाल खान कौन हैं?

उत्तर>> कमाल खान एक प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार थे, जिन्होंने NDTV में संपादक के रूप में काम किया था।

 

2. कमाल खान की पत्नी कौन हैं ?

उत्तर>> कमाल खान के लिए शादी की स्थिति शादीशुदा थी। कमाल खान की पत्नी का नाम रुचि था।

 

3. कमाल खान की उम्र क्या है?

उत्तर>. कमाल खान का जन्म 1959 में हुआ था। 2022 तक कमाल खान की उम्र 61 साल होगी।

 

 

4. कमाल खान कहाँ रहते हैं?

उत्तर>> कमाल खान का जन्म लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था और साथ ही कमाल खान वर्तमान में लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में रह रहे थे।

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles