27.5 C
New York
Thursday, July 25, 2024

Rishi Sunak wife, net worth, father, news, biography

ऋषि सुनक कौन है? | Who is Rishi Sunak ?

TOC

ऋषि सुनक एक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता है। ऋषि सुनक भारत के मशहूर बिजनेसमैन और इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद है। ये एक हिंदू पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते है। ये ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी की और से Richmond (York) के MP भी हैं। 2015 से ऋषि ब्रिटेन के फाइनेंस मिनिस्टर के पद पर है। इनका जन्म 12 मई 1980 को Southampton, Hampshire में हुआ था।

 Rishi Sunak wife, Infosys, parents

 

Rishi Sunak Biography

नाम ऋषि सुनक
पत्नी अक्षता मूर्ति
पिता यशवीर सुनक
मां उषा सुनक
ससुर N R Narayanmurthy
ऋषि सुनक के पिता का नाम यशवीर सुनक है जो एक एनएचएस जनरल प्रैक्टिशनर थे। उनकी मां का नाम उषा सुनक है। 2009 मे ऋषि सुनक ने Infosys फाउंडर नारायणमूर्ति सर की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की ।

Rishi Sunak biography

ऋषि का जन्म 12 मई 1980 को Southhampton , Hampshire में हुआ था। इन्होंने हैम्पशायर के विंचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई की और ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। आगे एमबीए की पढ़ाई करने ऋषि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। इनका परिवार हिंदू पंजाबी है।

 Rishi Sunak business career

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने के बाद ऋषि सबसे पहले Goldman Sachs में इन्वेस्टमेंट बैंक एनालिस्ट के रूप में काम किए। फिर उन्होंने हेज फंड में TCI में काम किया और 2006 में उनका पार्टनर भी बन गए। ऋषि सुनक N R Narayanmurthy के इन्वेस्टमेंट फर्म कैटामार्न वेंचर्स के डायरेक्टर भी रहे।

 Rishi Sunak news, politics

 

Rishi
Rishi Sunak political career
सुनक को अक्टूबर 2014 में रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था उन्हें 2015 के आम चुनाव में निर्वाचन क्षेत्र के लिए सांसद के रूप में चुना गया था।  2015-2017 की संसद के दौरान वह पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य थे।
सुनक 2017 के आम चुनाव में बढ़े हुए बहुमत के साथ फिर से सांसद चुने गए।  उन्होंने 2019 कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व चुनाव में बोरिस जॉनसन का समर्थन किया।  2019 के आम चुनाव में उन्हें फिर से चुना गया
सुनक को 24 जुलाई 2019 को प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

Rishi Sunak Net Worth

ऋषि सनक की कुल संपत्ति 200 मिलियन है।

 

FAQs

1) ऋषि सुनक का उम्र कितना है ?

 उत्तर –  ऋषि सुनक का उम्र 41 साल है ।इनका जन्म 12 मई 1980 को Southampton, Hampshire में हुआ था।

 

2) ऋषि सुनक की पत्नी कौन है ?

 उत्तर – ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति है ।

 

3) ऋषि सुनक नरायणमुर्थी कौन लगते है ?

उत्तर – ऋषि सुनक नरायणमुर्थी के दामाद है।

 

4) क्या ऋषि सुनक भारतीय है ?

उत्तर – ऋषि सुनक भारतीय हिन्दू-पंजाबी परिवार से है मगर उनका जन्म और पढाई सॉउथम्पटन हैम्पशायर में हुआ है।

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles