कौन है ग़ज़ल अलघ ? | Who is Ghazal Alagh ?

ग़ज़ल अलघ एक सफल भारतीय व्यवसायी महिलाहैं। ये दुनिया के लोकप्रिय टॉक्सिन-फ्री बेबी केयर ब्रांड Mamaearth  के सह-संस्थापक और चीफ मामा हैं। उनका जन्म 2 सितंबर 1988 को गुड़गांव हरियाणा में हुआ था। ग़ज़ल अलघ ने अपने टीवी करियर की शुरुआत साल 2021 दिसंबर में टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 में जज के तौर पर की है।

 

 

नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar biography in hindi

 

 

ग़ज़ल अलघ जीवन परिचय | Ghazal Alagh biography

 

वास्तविक नाम (Real name)  ग़ज़ल अलघ
व्यवसाय (Profession)  उद्यमी
जन्मतिथि (Birthday) 2 सितंबर 1988
उम्र (Age) 33 वर्ष (2012 के अनुसार)
जन्म स्थान (Birthplace)  गुड़गांव, हरियाणा, भारत
कॉलेज/यूनिवर्सिटी (College) पंजाब विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) पोस्ट ग्रेजुएट
राष्ट्रीयता(Nationality) भारतीय
गृह नगर (Hometown) गुड़गांव, हरियाणा, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
वर्तमान पता (Current Address) गुड़गांव हरियाणा
वैवाहिक स्थिति (matrial status) शादीशुदा
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) वरुण अलघ
शौक (Hobbies) यात्रा करना, गाना, लिखना और किताबें पढ़ना
टीवी डेब्यू  सारक टैंक इंडिया (रियलिटी शो 2021)

 

 

 

ग़ज़ल अलघ का ऊंचाई, फिगर | Ghazal Alagh height, weight

 

ऊंचाई (Height)  5′7″ फीट
वजन(weight) 64Kg किग्रा
शारीरिक फिगर (Body measurement)  35-28-34
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 

 

 

ग़ज़ल अलघ का जन्म शिक्षा | Ghazal Alagh education, qualification

ग़ज़ल अलग का जन्म 2 सितंबर 1988 को गुड़गांव, हरियाणा भारत में हुआ था। उनका पालन-पोषण हरियाणा राज्य में ही हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा हरियाणा से ही की। उन्होंने आगे की कॉलेज की पढ़ाई के लिए पंजाब विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। जहां से उन्होंने सफलतापूर्वक अपनी बीसीए (Information Technology) की डिग्री पूरी की।  वह आगे की पढ़ाई के लिए न्यूयॉर्क चली गईं। जहां उन्होंने न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट्स में मॉडर्न आर्ट एंड डिजाइन एप्लाइड आर्ट्स (Modern Art & Design and Applied Arts) में डिग्री हासिल की।

 

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover biography in hindi

 

 

ग़ज़ल अलघ की वैवाहिक जीवन | Ghazal Alagh husband

ग़ज़ल अलघ एक शादीशुदा ज़िंदगी जी रही हैं। उन्होंने साल 2011 में बिजनेसमैन वरुण अलघ से शादी की। वरुण अलघ पेशे से होंसा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (मामाअर्थ) के CO फाउंडर हैं। मामाअर्थ को इतनी बड़ी कंपनी बनाने में उन्होंने अपनी पत्नी के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ग़ज़ल और वरुण का एक बेटा भी है। जिसका नाम अगस्त्य अलघ रखा है।

 

 

ग़ज़ल अलघ को मिले पुरस्कार वह उपलब्धियां | Ghazal Alagh awards

अलघ गजल भारत के सबसे सफलतम बिजनेस वूमेन में से एक हैं। जिन्होंने भारत में पहली बार 100% प्रतिशत टॉक्सिन मुक्त शिशु उत्पादन ब्रांड बनाने का काम किया है।अलघ अपने मेहनत के दम पर भारत का नाम बिजनेस के क्षेत्र में पूरे दुनिया में उच्च किया है। इनके बेहतरीन कार्य व उपलब्धियों के लिए। फोर्ब्स पत्रिका ने अलघ गजल को दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिला में शामिल किया है।

 

 

पियूष बंसल का जीवन परिचय | Peyush Bansal Biography in hindi

 

 

ग़ज़ल अलघ शार्क टैंक इंडिया | Ghazal Alagh shark tank India

मामाअर्थ के फाऊंडर अलग ग़ज़ल को भारत ही नहीं पुरी दुनिया इन्हें ओर इनके ब्राण्ड को जानती है। इन्हें आज दुनिया के 100 सबसे सफल व्यवसायी महिलाओं में से एक के रूप मे देख रही है। बिजनेस की दुनिया की उभरती हुई महिलाएं जो इन दिनों शर्क टैंक इंडिया नामक शो के जज के तौर पर छाई हुई है। ये शो अमेरिकी कॉरपोरेटिव रियलिटी शो के तर्ज पर बनाई गई है। जो पूरी तरह से नए व्यापार मॉडल और विचार विचारों का मूल्यांकन करता है। शार्क टैक इंडिया शो 20 दिसंबर 2021 को भारत में लोकप्रिय टीवी चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। इस शो में नमिता थापर के अलावा जज की कुर्सी पर पियूष बंसल Lenskart के फाउंडर,अमन गुप्ता Boat के फाउंडर, अनुपम मिताली people ग्रुप के सीईओ, अशनीर ग्रोवर Bharati Pay के एमडी और फाउंडर, विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक के सीईओ व फाउंडर और नमीता थापर जो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर है।

 

 

ग़ज़ल अलघ मामाअर्थ | Ghazal Alagh mamaearth

Mama Earth में सह-संस्थापक और चीफ मामा के रूप में, भारत का पहला टॉक्सिन-फ्री बेबी केयर ब्रांड, गजल उत्पाद विकास और सामुदायिक प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। वह एक प्रोडक्ट लाइन विकसित करने के लिए बड़ी संख्या में माताओं के साथ मिलकर काम करती है जो उन समस्याओं का समाधान करती है जिनका सामना माताओं को दैनिक आधार पर करना पड़ता है। 100% टॉक्सिन-मुक्त शिशु प्रोडक्ट के ब्रांड का विचार ग़ज़ल को तब आया जब वह माँ बनीं और अपने बेटे अगस्त्य के लिए रासायनिक मुक्त उत्पादों को खोजने में मुश्किल हुई।

एक सफल उद्यमी और माँ होने के अलावा, ग़ज़ल को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की शीर्ष 10 महिला में से एक माना गया है।

 

Ghazal Alagh networth

Mama Earth में सह-संस्थापक और चीफ मामा का networth  10-20 million $ है।

 

अमन गुप्ता का जीवन परिचय | Aman Gupta biography in hindi

 

 

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply