Yuzi Chahal biography
Yuzi Chahal biography in hindi

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal biography in hindi

 

Table of Contents

कौन है यूज़वेंद्र चहल? | Who is Yuzvendra Chahal ?

युजवेंद्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर है। चहल एक स्पिन गेंदबाज है। इनका जन्म 23 जुलाई 1990 को जींद, हरियाणा में हुआ था। यूजी चहल भारतीय अंडर 12 श्रेणी के सतरंज चैंपियन भी रहे है। चहल आईपीएल में पहले मुंबई इंडियंस और फिर बैंगलोर के तरफ से खेलते थे।

 

 

 

युज़वेन्द्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal biography

 

Chahal photo
Chahal family and education

 

 

वास्तविक नाम (Real name)युज़वेन्द्र सिंह चहल
उपनाम (Nickname)YUZI
व्यवसाय Profession)भारतीय क्रिकेटर (स्पिन गेंदबाज)
जन्मतिथि birthday23 जुलाई 1990
आयु Age31 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्मस्थान Birthplaceजीन्द, हरियाणा, भारत
टी-20 मे शुरुआत (T20 Debut)18 जून 2016 (जिम्बाब्वे के खिलाफ)

इंटरनेशनल क्रिकेट वनडे डेब्यू (ODI Debut)11 जून 2016 (जिम्बाब्वे के खिलाफ)
Test Debut--
जर्सी न०3
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
राशिसिंह
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)जीन्द, हरियाणा, भारत
स्कूल/विद्यालय (School)डीएवी पब्लिक स्कूल, जीन्द
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय (College)
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification )
धर्म (Religion) हिंदू
शौक (Hobbies)शतरंज खेलना
जाति (caste)सिख जाट
गर्लफ्रेंड का नाम (Girlfriend)धनश्री वर्मा
पत्नी का नाम (Wife)धनश्री वर्मा
वैवाहिक स्थिति (matrial status)शादीशुदा
शारीरिक संरचना
लम्बाई Height (लगभग)5’6” फिट
वजन/भार (लगभग)60Kg कि० ग्रा०
Chest36 inch
Waist28 inch
Biceps10 inch

 

 

युजवेंद्र चहल की शुरुआती जन्म शुरुआती जीवन | Yuzvendra Chahal early life

युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 को जींद, हरियाणा भारत में हुआ था। उनके पिता एक वकील थे और मां एक गृहिणी हैं। चहल तीन भाई-बहनों में सबसे छोटा और घर का लाड़ला था। उन्हें बचपन में बहुत लाड़-प्यार मिला था। वह बचपन से ही बहुत शरारती रहा है। उन्हें बचपन से ही खेलों में बहुत रुचि थी। उसे शतरंज खेलना पसंद था। उन्होंने स्कूल में रहते हुए कई शतरंज टूर्नामेंट पुरस्कार भी जीते।

यूज़वेंद्र चहल की शिक्षा | Yuzvendra Chahal education

यूज़वेंद्र चहल ने अपने शुरुआती स्कूली पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल (Dav Public school) से पूरी की थी। स्कूल के समय से ही वो पढाई की जगह ज्यादातर समय खेल पर देते थे।

यूज़वेंद्र चहल का परिवार | Yuzvendra Chahal family

युजवेंद्र चहल का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम केके चहल है जो पेशे से कोर्ट मे एडवोकेट थे और माता सुनीता देवी एक गृहिणी थीं। चहल तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे है। उनकी दो बड़ी बहनें हैं जो ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं। शुरुआत से चहल घर ​​में सबसे प्यारे रहे हैं। वह अपने परिवार के साथ एक दोस्त की तरह रहता है। चहल को वीडियो में अपने माता-पिता के साथ कई बार डांस करते हुए देखा गया। जब भी समय मिलता वो अपने परिवार के साथ पार्टी और अपने परिवार के साथ शॉर्ट वीडियो बनाने से नही चूकते है।

यूज़वेंद्र चहल का वैवाहिक जीवन शादी | Yuzvendra Chahal marriage

 

Chahal and Dhanashree verma marriage
Chahal and Dhanashree verma marriage

 

युजवेंद्र चहल सबसे पहले भारतीय अभिनेत्री और मॉडल तनिष्का कपूर के साथ अफेयर की चर्चा में सुने गए थे।  हालांकि इस रिश्ते को अफवाह बताया गया। जिसके बाद चहल धनुश्री वर्मा के साथ रिलेशनशिप में आ गए। धनुश्री एक भारतीय दंत चिकित्सक कोरियोग्राफर और पेशे से एक YouTuber हैं। दोनों एक दूसरे को काफी समय से डेट कर रहे थे। दोनों ने साल 2020 के अगस्त महीने में सगाई कर ली। जिसके कुछ महीने बाद यानी 22 दिसंबर 2020 को दोनों अपने परिवार की मौजूदगी में धूमधाम से सात जन्मों के इस पवित्र बंधन में बंध गए।

युजवेंद्र चहल और धनुश्री की प्यार की कहानी | Yuzvendra Chahal and Dhanashree love story

 

Chahal and Dhanashree verma marriage
Chahal and Dhanashree verma marriage

 

चहल और धनुश्री की प्रेम कहानी भले ही ज्यादा लंबी न हो लेकिन बेहद दिलचस्प जरूर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों की पहली मुलाकात साल 2019 में लोकडाउन के दौरान एक डांस इवेंट के दौरान हुई थी.  जहां धनुषश्री अपनी डांस एकेडमी के प्रमोशन इवेंट में पहुंचीं थी। कुछ समय बाद चहल ने धनुषश्री से डांस क्लासेस लेना शुरू किया। कूछ समय बाद दोनो एक अच्छे दोस्त बन गए। धीरे-धीरे दोनों के बीच की दोस्ती प्यार मे बदल गया। दोनो के बीच प्यार की जानकारी लोगो को तब हुई जब चहल के बर्थडे पर धनुश्री ने अपने स्टार इंस्टाग्राम पर चहल का एक डांस वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा कि मैं कहना चाहूंगी कि ये आपका डांस टीचर ने आपका विकेट उड़ा दिया है। जिसके बाद दोनों के बीच प्यार के रिश्ते लोगों के बीच खुलकर सामने आने लगे।  दोनों का ये प्यार 8 अगस्त 2020 को सगाई के बंधन में बंध गया और फिर उसी साल 2020 के दिसंबर महीने में दोनों एक दूसरे के हो गये।

यूज़वेंद्र चहल पसंदीदा चीजें | Yuzvendra Chahal favourite

 

पसंदीदा व्यंजन मछली खाना
पसंदीदा क्रिकेटर्स सचिन तेंदुलकर,विराट कोहली ,केविन पीटरसन, शेन वॉर्न
पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार,और रनवीर सिंह  शाहरुख खान, रितिक रौशन
पसंदीदा अभिनेत्री

कट्रीना कैफ,इलियाना डी ‘क्रूज़,

पसंदीदा फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
पसंदीदा टीवी शो शक्तिमान
पसंदीदा संगीतकार राहत फ़तह अली खान
पसंदीदा पुस्तक 3 Mistakes Of My Life

युजवेंद्र चहल का चेस करियर | Yuzvendra Chahal Chess carrier

युजवेंद्र चहल बचपन से ही शतरंज खेलने पर ध्यान देते थे।  7 साल की उम्र से ही उन्होंने शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू कर दिया था। वह कम उम्र में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ अंडर 12 श्रेणी की राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप बन गए। जिसके बाद वह एशिया न्यूज चैंपियन से भी जुड़े। जिसके बाद उन्होंने कई बड़े इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। कुछ समय बाद उनका शतरंज करियर ठप हो गया। कारण उन्हें स्पॉन्सर मिलना बंद हो गया और सालाना करीब 50 से 70 हजार का खर्च  उठाना मुश्किल हो गया था। जिसके बाद उन्होंने अपना ध्यान शतरंज से हटा लिया और अपनी सारी मेहनत और लगन को क्रिकेट के पीछे लगाना शुरू कर दिया।

यूज़वेंद्र चहल का शुरुआती क्रिकेट करियर | Yuzvendra Chahal Cricket carrier

 

Chahal pic
Chahal wicket photo

 

चेस छोड़ने के बाद वह पूरा जोर क्रिकेट के ऊपर देने लगे। उनके पिता ने चेस की तरह क्रिकेट मे भी चहल का साथ दिया। अपनी स्पिन बॉलिंग को बेहतरीन बनाने के लिये काफी पसिने बहाए। कुछ समय बाद उनका मेहनत रंग लाया और उनका स्टेट under 14 मे सिलेक्शन हो गया। जिसके के बाद कोच बिहार ट्रैफिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए 34 विकेट हासिल किए। जिसके बाद 3 नवंबर 2019 को मध्य प्रदेश के खिलाफ रंजनी मे पदार्पण किया।सिलेक्टर को निराश ना करते हुए आगे भी बेहतरीन प्रदर्शन किये आगे उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस टीम मे सिलेक्शन हुआ।

युजवेंद्र चहल का आईपीएल करियर | Yuzvendra Chahal IPL carrier

यूज़वेंद्र चहल का आईपीएल करियर (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत साल 2011 से हुआ था। 4 बार के विजेता रहे आईपीएल की सबसे दमदार टीम मुंबई इंडियंस मे चहल को साइन किया गया। वह मुंबई इंडियंस के साथ तीन सीजन में दिखाई दिए दुर्भाग्य रहा की इस दौरान वह ज्यादा मैच नहीं खेल पाए। जिसके कारण वह अपने प्रदर्शन को दिखाने में नाकाम रहे। जिसके बाद साल 2013 में आईपीएल इनामी के दौरान रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम ने उन्हें ₹10 लाख की बोली लगा कर खरीदा। जिसके बाद वह रॉयल चैलेंज बेंगलुरु की ओर से खेलते हुये बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। वो साल 2014 मे 14 विकेट लेकर अपने बेहतरीन बोलिंग प्रदर्शन को दिखाया। साल 2018 के नीलामी में उन्हें दोबारा  बेंगलुरु ने ही ₹6 करोड की मे खरीदा था।

आईपीएल मैच लिस्ट

साल         मैच       विकेट       रन
2013        1          1             0
2014       14        12           1
2015       15        23           1
2016       13        21           0
2017       13       14          13
2018       14       12            0
2019       14       18            6
2020       15       21            1
2021       15       18          10

युजवेंद्र चहल का ODI करियर | Yuzvendra Chahal  ODI carrier

साल 2016 में जिंबाब्वे दौरे के लिए चुने गए। वह अपना पहला एकदिवसीय मैच 11 जून 2016 को जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोर्ट्स क्लब स्टेडियम में खेला था। उस मैच में वह अपना पहला इंटरनेशनल ODI विकेट भी लिया था। वह जिंबाब्वे दौरे के दूसरे मैच में 3 विकेट लेकर पहली बार ODI इंटरनेशनल क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था । जिसके बाद वह इंटरनेशनल ODI क्रिकेट में एक से एक बड़े कीर्तिमान रचते चले गए।

ODI मैच लिस्ट

साल         मैच      विकेट

2016       3            3
2017      14          21
2018      17          29
2019      16          29
2020       4            7
2021       2            5

युजवेंद्र चहल T20 इंटरनेशनल करियर | Yuzvendra Chahal  T20 carrier

ODI के बाद उसी वर्ष 18 जून 2016 को हरारे जिंबाब्वे के खिलाफ अपना पहला t20 अंतरराष्ट्रीय मैच जिंबाब्वे के खिलाड़ी खेला।जिंबाब्वे के खिलाडी मेलकम उनके T20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शिकार था। उन्होंने साल 2017 में अपना पहला t20 अंतरराष्ट्रीय मैन ऑफ द मैच इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेने पर मिला था। इस कारनामे को करने वाले वो अंतरराष्ट्रीय बेस्ट t-20 क्रिकेटर की सूची मे अपना नाम दर्ज कराये। वो T20 इंटरनेशनल करियर मे अपने स्पिन गेंदबाजी से कई मैच जीत दिलाई है।

T20 इंटरनेशनल मैच लिस्ट

साल        मैच        विकेट

2016         3           3
2017        11         23
2018        13         18
2019         9            8
2020         9            7
2021         5            5

युजवेंद्र चहल से जुड़े विवाद | Yuzvendra Chahal  controversies

साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह और भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा सोशल मीडिया पर लाइव बातचीत कर रहे थे।  दोनों खिलाड़ी आपस में अपने साथी खिलाड़ी के बारे में मजेदार बातें कर रहे थे। इस बीच यूवी ने चहल को लेकर नस्लीय शब्द का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद युवी के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने पर एससी एसटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जिसके बाद युवराज सिंह को 16 अक्टूबर 2021 को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि कुछ समय बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।

यूज़वेंद्र चहल का नेटवर्क | Yuzvendra Chahal networth

 

भारत के लोकप्रिय क्रिकेटर यूज़वेंद्र चहल की कमाई का स्रोत मैच और विज्ञापन है। साल 2021 के अनुसार कुल अनुमानित संपत्ति लगभग ₹30 करोड़ है।

Salary 7 करोड़
महीने की कमाई ₹50 लाख
T20 fees 3 लाख
ODI fees 6 लाख

यूज़वेंद्र चहल से जुड़े फैक्ट | Yuzvendra Chahal facts

यूज़वेंद्र चहल ने जिंबाब्वे के खिलाफ 2016 में अपने ODI इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू की और उसी वर्ष 2016 में ही T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पदार्पण किया था।

चहल ने 3 नवंबर 2019 को मध्यप्रदेश के खिलाफ रंणजी में अपना पदार्पण किया।

साल 2016 में इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में आठ विकेट लेकर सीजन के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

1 फरवरी साल 2017 मे T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लिये। येसा करने वाले वो पहले भारतीय गेंदबाज बने।

चहल ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर गेंदबाज शेन वार्न को अपना आदर्श मानते हैं।

FAQ

 

  1. युजवेंद्र चहल की पत्नी कौन है?

युजवेंद्र चहल की पत्नी का नाम Dhanashree verma हैं।

 

      2. युजवेंद्र चहल का जन्म कब हुआ?

युजवेंद्र चहल जन्म 23 जुलाई 1990 को जींद, हरियाणा में हुआ था।

 

      3. युजवेंद्र चहल कितने वर्ष के हैं?

युजवेंद्र चहल 31 वर्ष के हैं।

 

       4. यजुवेंद्र चहल की हाइट कितनी है?

यजुवेंद्र चहल की हाइट 1.69 m है।

 

       5. यजुवेंद्र चहल का networth  कितना है?

यजुवेंद्र चहल  साल 2021 के अनुसार कुल अनुमानित संपत्ति लगभग ₹30 करोड़ है।

 

 

Leave a Reply