Madhu Sharma bhojpuri actress
Madhu Sharma bhojpuri actress biography in hindi

मधु शर्मा का जीवन परिचय | Madhu Sharma biography in hindi

Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। आज इस आर्टिकल में आपको भोजपुरी की खूबसूरत और प्रतिभाशाली कलाकार मधु शर्मा की सफलता का राज मिलेगा। मधु शर्मा ने शुरू से ही लगभग 7 साल साउथ सिनेमा में काम करने के बाद वर्तमान में भोजपुरी सिनेमा में एक लोकप्रिय अभिनेत्री बन गई हैं। पवन सिंह के साथ उनकी जोड़ी लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं मधु शर्मा की जीवनी, लाइफस्टाइल, परिवार, वैवाहिक जीवन, फिल्में और कुछ ऐसी बातें जो शायद आप जानते हों।

 

 

कौन है मधु शर्मा? | Who is Madhu Sharma ?

मधु शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री एवं फिल्म निर्माता है। जो भोजपुरी, हिंदी, तमिल, तेलुगू एवं मराठी फिल्मों में कार्य करती है। उनका जन्म जोधपुर राजस्थान भारत में हुआ था। वह अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1998 में तमिल फिल्म गुरुपरवाई से किए थे। आगे वो साल 2012 मे फिल्म एक दूजे के लिए से भोजपुरी सिनेमा में पदार्पण की। फिर उन्होंने 2013 में हिंदी सिनेमा हम हैं प्यार में से डेब्यू की थी। हालांकि साल 2012 के बाद वो पूरी तरह से भोजपुरी सिनेमा मे काम कर रही है।

 

 

 

 

मधु शर्मा सम्पूर्ण जीवन परिचय। Madhu Sharma biography

वास्तविक नाम  –  मधु शर्मा Madhu Sharma
उपनाम  –  दीपू
व्यवसाय  –  अभिनेत्री एवं फिल्म निर्माता
जन्म तिथि  –  13 दिसंबर 1984
उम्र   –  36 वर्ष 2020 के अनुसार
जन्म स्थान  – जोधपुर राजस्थान भारत
विद्यालय  –  R.N गांधी हाई स्कूल
कॉलेज/विश्वविद्यालय  –  R.D नेशनल कॉलेज और W.A साइंस कॉलेज
शैक्षणिक योग्यता  –  स्नातक
डेब्यू फिल्म  –  हम हैं प्यार में हिंदी फिल्म (2003)
डेब्यू भोजपुरी फिल्म – एक दूजे के लिए (2012)
नागरिकता  –  भारतीय
धर्म .- हिंदू
राशि  – धनु
शौक  –  डांस करना यात्रा करना

 

 

मधू शर्मा शारीरिक आंकड़े। Madhu Sharma Height and Body Measurement

ऊंचाई Height  – 5’5”  फीट में
वजन Weight  –  65Kg किलोग्राम
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 

मधू शर्मा का पसंदीदा चीजे। Madhu Sharma Favourite Things

मधु शर्मा एक्टर मे हिंदी सिनेमा के सिंघम अजय देवगन पसंद है। वही एक्ट्रेस में श्रीदेवी जी को काफी पसंद करती है। उनकी पसंदीदा हॉलीवुड फिल्म डिरेल्ड है.

 

मधु शर्मा की प्रारंभिक जीवन एवं जन्म। Madhu Sharma Birth and Early life

मधु शर्मा का जन्म 13 दिसंबर 1984 दिन गुरुवार को जोधपुर राजस्थान के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई R.N गांधी हाई स्कूल से पूरी की थी। आगे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए R.D नेशनल कॉलेज और W.A साइंस कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की थी। मधु के परिवार वाले चाहते थे कि बड़ा होकर मधु एक डॉक्टर बने। लेकिन उनका बचपन से ही एक्टिंग की ओर झुकाव रहा था। यही वजह रही कि वह महज 14 वर्ष की उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक तमिल फिल्म से कर दी थी।

मधु शर्मा का परिवार। Madhu Sharma family

मधु शर्मा का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम लक्ष्मी राम शर्मा और माताजी का नाम प्रेमलता शर्मा है।

 

 

मधु शर्मा की शिक्षा। Madhu Sharma Education

मधु शर्मा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई  R.N गांधी हाई स्कूल से पूरी की थी। फिर आगे कॉलेज की पढ़ाई के लिए R.D नेशनल कॉलेज और W.A साइंस कॉलेज से उन्होंने स्नातक व एमबीए तक की पढ़ाई पूरी की थी।

 

 

मधु शर्मा की वैवाहिक जीवन,अफेयर। Madhu Sharma Affairs and Marriage

मंजू शर्मा इतने लोकप्रिय एक्ट्रेस होने के बावजूद भी वह कभी अपने रिलेशनशिप के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं कि है।आपको बता दें कि वो अविवाहित है।
बॉयफ्रेंड का नाम  –  ज्ञात नहीं
पति का नाम  –  ज्ञात नहीं

 

 

मधु शर्मा का करियर। Madhu Sharma Film Career

मधु शर्मा ने महज 14 वर्ष की उम्र में अपने एक्टिंग में पदार्पण किया था। वह साल 1998 में तमिल फिल्म गुरु परवाई से फिल्म सिनेमा मे डेब्यु की थी। आगे वह साल 2003 में हिंदी फिल्म हम हैं प्यार में से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया फिर उन्होंने 2005 में तेलुगू डेट डेट पांडू एवं उसी साल 2005 में कन्नड़ फिल्म उग्र नरसिम्हा से साउथ इंडिया में भी पदार्पण किया था। कई वर्षों तक साउथ इंडियन फिल्मों में अपने एक्टिंग के जलवे बिखेरने के बाद। उन्होंने 2013 में भोजपुरी सिनेमा से जुड़ी और साल 2013 में भोजपुरी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से पदार्पण किया। वो मराठी फिल्मों में भी काम कर चुकी है। वर्तमान समय में वह भोजपुरी सिनेमा की बेहतरीन कलाकार उभर कर सामने आई है। वह अब तक भोजपुरी सिनेमा के बड़े-बड़े एक्टर दिनेश लाल निरहुआ, पवन सिंह,खेसारी लाल जैसे कलाकार के साथ भूमिका निभा रही है। मधु शर्मा ने अब तक भोजपुरी सिनेमा के कई बड़ी फिल्में कर चुकी है साल 2013 में छपरा के प्रेम कहानी , 2013 में दूल्हे राजा, 2014 में योद्धा, 2015 में गुलामी, वर्ष 2016 में खिलाड़ी, 2017 में चैलेंज 2018 में मां तुझे सलाम ,2019 में जय हिंद एवं साल 2021 मे दुल्हन वही जो पिया मन भावे फिल्म शामिल है।

 

 

 

 

मधु शर्मा को मिले अवार्ड एवं उपलब्धियां। Madhu Sharma Awards and Achievements

मधु शर्मा ने अपने अब तक के करियर में कई भाषाओं में बनी फिल्मों में काम किया है। वह अपने शुरुआती करियर में लगभग 7 साल तक साउथ फिल्मों का हिस्सा रही उसके बाद वह मुख्य रूप से भोजपुरी सिनेमा में काम कर रही है। वह वर्तमान में भोजपुरी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ कलाकार में से एक के रूप में उभर कर सामने आई है। भोजपुरी सिनेमा उनके बेहतरीन काम के लिए कई बार सम्मानित किया गया जो इस प्रकार है

• वर्ष 2016 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए  दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

• दोबारा उसी वर्ष 2016 में भोजपुरी फिल्म गुलामी के लिए बेस्ट  एक्ट्रेस के लिए IBFA अवार्ड से नवाजा गया।

• वर्ष 2009 में भोजपुरी फिल्म मां तुझे सलाम के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का IBFA क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया.

 

 

मधु शर्मा से जुड़े फैक्ट। Madhu Sharma Facts

मधु शर्मा अब तक भोजपुरी फिल्म के कई एक्टर के साथ काम कर चुकी हैं। लेकिन लोगों को मधु शर्मा और दिनेश लाल निरहुआ की जोड़ी सबसे अच्छी लगती है। दोनों ने साथ में कई हिट फिल्में की हैं।

मधु शर्मा भोजपुरी सिनेमा की ऐसी एक्टर से जिन्होंने अपने फिल्म करियर में 6 भाषाओं की फिल्मों में अभिनय की है।

 

मधु शर्मा को अधिकांश लोग केवल अभिनेत्री के रूप मे जाना हैं लेकिन आपको बता दें वह बतौरफिल्म निर्माता अब तक वह पांच से छह फिल्मों को डायरेक्ट कर चुकी है

 

 

Leave a Reply