Raj Shamani podcast
Raj Shamani biography

राज शामनी का जीवनी | Raj Shamani biography in hindi

Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। आज के आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे देश के उभरते हुए बिजनेसमैन और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर राज शामनी के जीवन परिचय के बारे में। उन्होनें किस प्रकार खेलने की उम्र में न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी एक वक्ता के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहे हैं। यदि आप उनके सफल जीवन, वैवाहिक जीवन, करियर, गर्लफ्रेंड, शिक्षा, व्यवसाय और जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।

 

कौन है राज शामनी ? | Who is Raj Shamani ?

राज शामनी एक भारतीय सोशल मीडिया सेलिब्रिटी,और एक सफल बिजनेसमैन है। इनका जन्म 9 अप्रैल 1996 को मध्य प्रदेश इंदौर में हुआ था। ये शामिनी इंडस्ट्री के संस्थापक भी है। उन्होंने बतौर वक्ता 30 से अधिक देशों में भाषण दिये है।

 

 

राज शामनी का जीवनी | Raj Shamani biography

पूरा नाम Real Name – राज शामनी
व्यवसाय Profession – सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, और बिजनेसमैन
जन्मतिथि Birthday – 9 अप्रैल 1996
जन्म स्थान Birthplace – इंदौर मध्य प्रदेश भारत
उम्र Age – 25 वर्ष (2021 के अनुसार)
राशि Zodiac – मेष राशि
नागरिकता Citizenship – भारतीय
धर्म Religion – हिंदू
जाति caste – ज्ञात नहीं
वर्तमान पता Current Address – मुंबई महाराष्ट्र

 

राज शामनी की लंबाई,वजन
ऊंचाई Height – 5’7” फीट में
वजन/भार Weight – 65kg किलोग्राम
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 

 

राज शामनी का जन्म और शिक्षा | Raj Shamani education

राज शामनी का जन्म 9 अप्रैल 1996 को इंदौर मध्यप्रदेश भारत में हुआ था। उनका पालन पोषण इंदौर में ही हुआ था। हालांकि वर्तमान मे उनका होमटाउन मुंबई महाराष्ट्र है। इनकी उम्र 2021 के अनुसार 25 वर्ष है। इनकी राशि मेष है। ये बचपन से ही बिजनेस के क्षेत्र में कुछ बड़ा करना चाहते थे।

 

 

राज शामनी का वैवाहिक जीवन | Raj Shamani Wife

राज शामनी एक अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ये काफी कम उम्र मे एक लोकप्रियता इनफ्लुएंसर बनने मे सफल रहे है। ये अपना पूरा समय अपनी कामों पर लगाते हैं। इतना ही नहीं ये कभी दिखावे पर जोर नही देते है। इतने पॉपुलर होने के बावजूद कभी व्यक्तिगत रिश्ते के बारे कभी खुल कर नहीं बोलते है।

 

Must Read>>>अमन गुप्ता का जीवन परिचय

 

राज शामनी का नेटवर्थ | Raj Shamani Networth

राज शामनी का कमाई का जरिया बिजनेस, विज्ञापन,और होस्ट है। इनकी अनुमानित संपत्ति लगभग 1 मिलियन डॉलर है।

 

 

राज शामनी का करियर | Raj Shamani business

राज शामनी बहुत कम उम्र मे बिजनेस में रूचि दिखाने लगे थे। शामनी खेलने की उम्र में बिजनेस आइडिया ढूंढते थे। उन्होँने महज 12 वर्ष की उम्र में बिजनेस करने का फैसला किया था। आगे वो 15 की उम्र में से बतौर वक्ता के रूप में देश के शहरों से अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद वो भारत के अनेक बड़े शहरों के अलावा अन्य 30 देशों में प्रेरक वक्ता के रूप में बड़े मंच पर संचालन किया। जिसके बाद वो अपने पिता के उद्योग में हाथ बटाने लगे। कुछ समय तक बिजनेस में अनुभव प्राप्त करने के बाद उन्होंने खुद शामनी नामक कंपनी की नींव रखी। कुछ सालो बाद वह अनेक उत्पाद मे इन्वेस्टमेंट करने लगे। उन्होंने एक वक्ता के रूप दुनिया के लोकप्रिय ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए भाषण देने का काम किया है।

 

 

राज शामनी का सोशल मीडिया करियर | Raj Shamani podcast

सोशल मीडिया का क्रेज को देखते हुए उन्होँने इंस्टाग्राम और युटुब जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो रील्स बनाने शुरू कर दिए। वो आज के तारीख में सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर होते दिख रहे हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम राज शामनी है। जिसके साथ अब तक दो लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। उनके चैनल पर भारत के पॉपुलर ऐप्प Cred के फाउंडर कुणाल शाह, और भारत के सबसे विश्वसनीय डिजिटल पेमेंट ऐप  Bharatpay के फाउंडर एम.डी अशनिर ग्रोवर जैसे बड़े उद्यमी नजर आ चुके हैं। उन्होंने साल 2022 फरवरी तक अपने यूट्यूब चेनल पर 153 वीडियो अपलोड कर चुके।

 

 

Leave a Reply