27.5 C
New York
Thursday, July 25, 2024

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय | Anupam Mittal biography

gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। आज आपको इस पोस्ट मे जानने को मिलेगा पॉपुलर शादी वेबसाईट Shaadi.com के मलिक और सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित लोकप्रिय शो शार्क टैंक इंडिया के जज अनुपम मितल की जीवनी।

कौन है अनुपम मित्तल? | Who is Anupam Mittal ?

TOC

अनुपम मित्तल एक भारतीय उद्यमी जो shaadi.com और शॉर्ट वीडियो ऐप्प MOJ जैसे सफल वेबसाइट,ऐप्प के फाउंडर है। इनका जन्म 23 दिसंबर 1971 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। वो  2021 में सोनी एंटरटेनमेंट टीवी के लोकप्रिय टीवी शो सार्क टैंक इंडिया के जज के रूप में छा हुए हैं।

Must Read>>>अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय | Anupam Mittal biography

Anupam mittal biography
Anupam mittal biography

 

वास्तविक नाम Real Name – अनुपम मित्तल
व्यवसाय Professsion  – उद्यमी
जन्म तिथि Birthday  –  23 दिसंबर 1971
आयु Age –  51 वर्ष (2021के अनुसार)
स्कूल School – डॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेज Collage  – मैकगिल यूनिवर्सिटी ,कनाडा
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट (IIM )
Educational Qualification – पोस्ट ग्रेजुएट
राशि Zodiac  – मकर राशि
जन्मस्थान Birthplace  – मुंबई, महाराष्ट्र,भारत
राष्ट्रीयता Nationality  – भारतीय
धर्म Religion  – हिन्दू धर्म
पता Address  – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर Hometown  – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
वैवाहिक स्थिति Matrial status  – शादीशुदा
पत्नी का नाम Wife – आंचल कुमार

अनुपम मित्तल का जन्म और शुरुआती जीवन | Anupam Mittal age and struggle life

अनुपम मित्तल का जन्म 23 दिसंबर 1971 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ था। उनकी उम्र साल 2021 के अनुसार 50 वर्ष है। इनका पालन पोषण मुंबई में ही हुई है।

अनुपम मितल की शिक्षा | Anupam Mittal education

अनुपम मित्र बोस्टन कॉलेज यूनाइटेड स्टेस से अपनी कॉलेज की पढ़ाई की थी। वह साल 1994-97 में संचालन और समारिक प्रबंधन में एमबीए की डिग्री हासिल की थी।

अनुपम मित्तल का परिवार | Anupam Mittal family

अनुपम मितल का जन्म मुंबई के एक प्रतिष्ठित मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल और माता का नाम भगवती देवी मित्तल है। अनुपम कुल तीन भाई बहन है।

Must Read>>>अमन गुप्ता का जीवन परिचय

अनुपम मित्तल की शादी | Anupam Mittal wife

Anupam Mittal wife
Anupam Mittal wife photo

 

अनुपम मित्तल एक शादीशुदा जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। वो 4 जुलाई 2013 को राजस्थान में अपने परिवार की उपस्थिति में बड़े धूमधाम साथ आंचल कुमार के साथ शादी के बंधन मे बँध गए। बता दे आंचल कुमार पेशे से एक मॉडल है। अनुपम और आंचल का की एक बेटी भी है।

Shaadi.com की सफलता की कहानी | Shaadi.com success story

अनुपम मित्तल अपनी एमबीए की डिग्री पूरी करने के बाद साल 1997 में shagai.com नाम का एक ऑनलाइन विवाह वेबसाइट सेवा शुरू की। जो कुछ समय बाद नाम बदलकर shaadi.com रख दिया गया।

उनकी यह शादी वेबसाइट सेवा दिन प्रति दिन सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगी। उनकी shaadi.com सेवा उन दिनों लोगों के लिए बेहतर विल्कप बन गया था। जो खुलकर शादी की बातें करने से कतराते थे। उन लोगों सभी लोगो ने shaadi.com पर जा कर अपनी डिटेल डालकर एक अपने नाम का अकाउंट खोलकर अपने मनपसंद वर ढूंढने  लगे। इस साईट की वज़ह से लोग ट्रेन,बसों से सैकड़ों मील दूर शहरों, गांवों में जा कर वर ढूंढने से बचने भी लगे थे।  shaadi.com डिजिटल दुनिया में क्रांति लाने का काम किया है। यह सेवा भारत के अलावा बांग्लादेश, नेपाल पाकिस्तान जैसे देश में खूब इस्तेमाल होने लगा। देखते देखते shaadi.com इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय कंपनी बन कर सामने आई। आज के डेट में shaadi.com  का मुख्य यूज़र भारत, बांग्लादेश,पकिस्तान है। इसके अलावा  संचालन देश संयुक्त अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ,कनाडा जैसे विकसित देशों में भी हो रही है। अनुपम की मेहनत का नतीजा रहा कि साल 2008 के बाद भारत ही नहीं ब्लकि एशिया की सबसे बड़ी शादी वेबसाइट बनकर उभरी। आज के तारीख में shaadi.com से लगभग 30 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़ चुका है।

अनुपम मितल शार्क टैंक | Anupam Mittal Shark tank

अनुपम मितल इन दिनों शर्क टैंक इंडिया नामक शो के जज के तौर पर छाये हुई है। ये शो अमेरिकी कॉरपोरेटिव रियलिटी शो के तर्ज पर बनाई गई है। जो पूरी तरह से नए व्यापार मॉडल और विचार विचारों का मूल्यांकन करता है। शार्क टैक इंडिया शो 20 दिसंबर 2021 को भारत में लोकप्रिय टीवी चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। इस शो में अनुपम मितल के अलावा जज की कुर्सी पर पियूष बंसल लेंसकार्ट के फाउंडर,अमन गुप्ता Boat के फाउंडर, नमिता थापड़ एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर , अशनीर ग्रोवर Bharati Pay के एमडी और को फाउंडर, विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक के सीईओ व फाउंडर और गजल अलग मैमरथ के फाउंडर शामिल है।

पियूष बंसल का जीवन परिचय | Peyush Bansal Biography in hindi

अनुपम मित्तल की कंपनी | Anupam Mittal networth

 

Anupam Mittal networth
Anupam Mittal networth

 

अनुपम मित्तल की पहली सफल कंपनी सका shaadi.com बनी थी जिसके बाद वह रियल स्टेट पर आधारित makaan.com की स्थापना की थी यह साइड भी रियल एस्टेट के क्षेत्र में काफी पॉपुलर रहा है।

जिसके बाद वह शॉट वीडियो ऐप्प MOJ का निर्माण किया। भारत में पॉपुलर शॉट वीडियो ऐप्प टिक टॉक के बेन होने के बाद अनुपम मित्तल ने MOJ नामक शार्ट वीडियो ऐप को भारत में लांच किया था। बहुत कम समय में ये वीडियो ऐप्प लोगो के बीच बहुत ही पॉपुलर हुआ।

अनुपम मित्तल अब तक लगभग 100 कंपनियों से भी ज्यादा कंपनियों में निवेश कर चुके।

इन्होंने साल 2014 में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया IAMAI की स्थापना की।

साल 2018 में वह H2 इंडिया की स्थापना की इस कंपनी में वो सह अध्यक्ष के रूप में कई वर्षों तक काम किया था।

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover biography in hindi

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles