4 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय | Volodymr Zelensky biography in hindi

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने पूरी दुनिया की निगाहें दोनों देशों के राष्ट्रपति पुतिन और वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पर डाल दी हैं। ये से मे सभी लोग दोनों देशों के राष्ट्रपति की जीवनी के बारे में जानने के लिए गूगल कर रहे हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की जीवनी, करियर, जन्म, शादी, शिक्षा, परिवार, करियर, फिल्म और जीवन से जुड़ी कई अहम बातें बताने जा रहे हैं।

 

कौन हैं वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ? | Who is Volodymr Zelensky ?

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की एक अभिनेता और हास्य अभिनेता हैं।जो वर्तमान मे यूक्रेन देश के राष्ट्रपति के पद पर काबिज हैं।उनका जन्म 25 जनवरी 1978 को क्रिवी रिह, यूक्रेन नामक स्थान पर हुआ था। वलोडिमिर ज़ेलेंस्की कई हिट फिल्म और टीवी सीरियल मे काम कर चुके हैं। इन्होंने महज 17 साल की उम्र से ही फिल्मी दुनिया मे कदम रखा था।

 

किली पॉल जीवन परिचय | Kili Paul biography in hindi

 

वोलोडिमिर जेलेंस्की का जीवन परिचय | Volodymr Zelensky biography

पूरा नाम वोलोडिमिर जेलेंस्की
जन्मतिथि25 जनवरी 1978
जन्म स्थानक्रिवि रिह, यूक्रेनी
उम्र44 साल
स्कूलहाई स्कूल, क्रिवी, यूक्रेन
कॉलेजकीव राष्ट्रीय आर्थिक विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता कानून में डिग्री
राजनीतिक दलसर्वेंट ऑफ द पीपल
पिता का नामओलेक्सांद जेलेंस्की
माता का नाम रिम्मा जेलेंस्की
पत्नी का नामओलेना किआशको

 

 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म और शुरुआती जीवन | Volodymr Zelensky birthday 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म 25 जनवरी 1978 को क्रिवी रिह, यूक्रेन नामक स्थान पर हुआ था। उसका बचपन मंगोलिया में गुर्जरा उन्होँने शुरुआती पढ़ाई मंगोलिया में ही की थी। बड़े होने के बाद वह अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए यूक्रेन चले गए। जहां साल 1995 में कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की। जिसके बाद वह फिल्म की दुनिया में करियर बनाने के लिए थिएटर का दामन थामा।

 

 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की शिक्षा | Volodymr Zelensky education

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म तो यूक्रेन में हुआ था लेकिन  उनकी प्रारंभिक पढ़ाई लिखाई मंगोलिया के स्थानीय स्कूल से पूरी हुई थी। उन्होंने 1995 में की क्रिवी नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की। आगे डिग्री पूरी करने के बाद फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

 

 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का परिवार | Volodymr Zelensky family details

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का जन्म यक्रिवी रिह,यूक्रेन
के एक यहूदी परिवार में हुआ था। उनके पिता अलेक्जेंडर जेलेंस्की जो पेशे से प्रोफेसर थे। जो क्रिवी रिह इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स में साइबरनेटिक्स और कंप्यूटिंग हार्डवेयर के एक अकादमिक विभाग के प्रमुख हैं। और उनकी मां, रिम्मा ज़ेलेंस्का,एक इंजीनियर के रूप में काम करती थी।

 

Read More>>>Gaming app क्यों बैन की जा रही है?

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का विवाहित जीवन | Volodymr Zelensky wife

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की एक शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रहे हैं
उन्होंने ओलेना ज़ेलेंस्का नामक लड़की से शादी की है। दोनों कपल के दो बच्चे भी बेटी का नाम अलेक्जेंड्रा ज़ेलेंस्काया और बेटे का नाम किरिल ज़ेलेंस्की की है।

 

 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का फिल्म करियर | Volodymr Zelensky films

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का सपना था की फिल्म की दुनिया में कुछ बड़ा करना है। वह बचपन से ही ऐक्टिंग मे काफी रुचि रखते थे। साल 1997 मे 17 साल की उम्र में देशी केवीएन टीम में शामिल हो गए और एकजुट यूक्रेनी टीम “ज़ापोरिज़िया-क्रिवी रिह-ट्रांजिट” में शामिल हो गए। जिसने केवीएन के मेजर लीग के भीतर प्रदर्शन किया और जीत हासिल किये।

साल 2003 तक वह अपनी कॉमेडी टीम की नींव रखी थी जिसके बाद वह यूक्रेन के नेटवर्क का निर्माण किया। बता दे इस शो को फाइनेंस उस उस दौर के अरबपति इहोर कोलोमोइस्की ने किया था।

उन्होने साल 2006 तांती झ झिरकामी नामक सीरियल मे  वसील पेत्रोववच भूमिका के रुप मे दिखे थे।

साल 2008-2012 के दौरन सीरियल वी सवाति मे    वसील पेत्रोववच के रुप काम किया था।

साल 2009 में पहली बार फिल्म लव इन द बिग सिटी  मे इगोर के किरदार में नजर आए थे।

साल 2010 तक वलोडिमिर ज़ेलेंस्की टेलिविजन की दुनिया मे एक बेहतरीन कलाकार के रूप में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे।

सन 2012 में फिल्म रजेव्सकी वर्सस नेपोलियन में मुख्य भूमिका नेपोलियन के किरदार को काफी पसंद किए गए थे।

साल 2015 में उन्होंने लोकप्रिय टेलीविजन शो सर्वेंट ऑफ द पीपुल के स्टार बने। इस शो मे यूक्रेन के राष्ट्रपति के किरदार में प्रसिद्ध हुए थे।

उन्होंने अपने करियर के अंतिम फिल्म 2018 की क्वार्टर 95 रही जिसके बाद वह फिल्म इन्डस्ट्री को छोड़कर राजनीति की दुनिया में कदम रखा।

 

Must Read>>>RRR फिल्म की असल कहानी

 

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का राजनीतिक करियर | Volodymr Zelensky political carrier

अपने फिल्म करियर के दौरान ही वो राजनीतिक में वो कदम रखा था। उनके राजनीतिक करियर में मोड़ 2014 में आया। जब उस साल यूक्रेन की जनता ने विद्रोह कर रूसी समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को पद से हटा दिया था। जिसके जवाब में रूस ने यूक्रेन के कई क्षेत्र पर अपना कब्जा कर लिया। इसके बाद साल 2019 में वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का फैसला किया। राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको
को बड़ी चुनौती देते हुए 31 मार्च 2019 को चुनाव में कुल 31% प्रतिशत वोट मिले। दूसरे दौर में वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को 70 फ़ीसदी वोट मिले और वो बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

 

पूनम पांडे का जीवन परिचय | Poonam Pandey biography in hindi

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles