3.9 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

पल्लवी जोशी का जीवन परिचय | Pallavi Joshi biography in hindi

बॉलीवुड एक्ट्रेस पल्लवी जोशी इन दिनों ब्लॉकबस्टर फिल्म कश्मीर फाइल्स में राधिका मेनन के जबरदस्त किरदार को लेकर सुर्खियों में हैं। वाकई मैं पल्लवी जोशी के रोल ने सिनेमाघरों में लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए। जिसके बाद हर कोई पल्लवी जोशी के बारे में जानने के लिए गूगल कर रहे है।आप भी उनमे से एक है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहे आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे पल्लवी जोशी की जीवनी, परिवार, शिक्षा, लाइफस्टाइल,करियर, फिल्म,नेटवर्थ और जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें।

कौन है पल्लवी जोशी ? | Who is Pallavi Joshi ?

पल्लवी जोशी एक भारतीय प्रोड्यूसर, निर्माता और एक बेहतरीन एक्ट्रेस है। जो हिंदी सिनेमा के अलावा मराठी फिल्म से जुड़ी हुई है। इनका जन्म 4 अप्रैल 1969 को मुंबई महाराष्ट्र हुआ। इन्होनें साल 1979 मे आई फिल्म दादा से एक बाल कलाकार के रूप में पदार्पण किया। इन्होंने फिल्म अंधा युद्ध, रीता,Buddha in a Traffic Jam,The Tashkent Files,और The Kashmir Files जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम कर चुकी है।

पल्लवी जोशी का जीवन परिचय | Pallavi Joshi bio, age, films, family

नामपल्लवी जोशी
व्यवसायअभिनेत्री,मॉडल और निर्माता
जन्मतिथि4 अप्रैल 1969
उम्र52 साल
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
विद्यालय
कॉलेज
शैक्षणिक योग्यताडिजिटल मीडिया में स्नातक
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शौकपढ़ना, योग
पहली फिल्म दादा (1979)
टीवी डेब्यू डाकू या महात्मा (वर्स1977)
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
पति का नामविवेक अग्निहोत्री (फिल्म डायरेक्टर)

Read More>>>कौन है विवेक रंजन अग्निहोत्री ?

पल्लवी जोशी शारीरिक फिगर | Pallavi Joshi height

लम्बाई Height (लगभग) – 5’3”इंच

पल्लवी जोशी का जन्म और परिवार | Pallavi Joshi birthday and family

पल्लवी जोशी का जन्म 4 अप्रैल 1969 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उनका पालन पोषण फिल्म नगरी मुंबई में ही हुआ था। साल 2021 के अनुसार इनकी उम्र 52 वर्ष है। पल्लवी जोशी एक साधारण शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखती है। यह हिंदू धर्म को मानती है। इनके पिता का नाम मधुसूदन जोशी और माता का नाम सुषमा जोशी जो एक सिंगर थी। हालांकि इनकी माँ अब इस दुनिया में नहीं है। पल्लवी का एक भी भाई है जिसका नाम अलंकार जोशी है जो पेशे से एक एक्टर है।

पल्लवी जोशी का वैवाहिक जीवन | Pallavi Joshi husband

पल्लवी जोशी एक शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रही है। उन्होंने भारतीय सिनेमा के जाने-माने फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री से शादी की है। पल्ल्वी और विवेक के एक बेटा और एक बेटी दो संतान है।

पल्लवी जोशी का करियर | Pallavi Joshi films

पल्लवी जोशी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत काफी कम उम्र में ही कर दी थी। उन्होंने साल 1979 में फिल्म दादा में अंधे बालक की भूमिका के साथ पदार्पण कि थी।

आगे पल्लवी बतौर बाल कलाकार फिल्म रूक्मावती की हवेली, सूरज का सातवां घोड़ा, त्रिशगनी, वंचित, भुजगयना दशावतार जैसे अनेकों फिल्मों में भूमिका निभाई थी।

पल्लवी जोशी की करियर में मोड़ साल 1988 में आई फिल्म अंधा युद्ध से आई फिल्म मे वो एक विकलांग लड़की की भूमिका में लोगों के बीच खूब चर्चा में रही थी। इस फिल्म में उनके बेहतरीन किरदार के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सहायक अभिनेत्री का अवार्ड भी मिला था।

साल 1992 में आई फिल्म छोकरी में उनके अच्छे किरदार के लिए उन्हें जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया था।

पल्लवी हिंदी फिल्म के अलावा साल 2009 में मराठी फिल्म रीता में मुख्य किरदार में नजर आई थी। इतना ही नहीं वह एक टीवी निर्माता भी है उन्होंने मराठी के कई टीवी शो को डायरेक्ट की है।

साल 2014 में Buddha in a Traffic Jam शीतल बतकी किरदार में नजर आई थी इस फिल्म को उनके पति विवेक अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया था।

साल 2020 में हिंदी फिल्म टास्क एंड फाइल में मुख्य भूमिका Aiysh Ali Shah के किरदार मे नज़र आई।

पल्लवी की फिल्म करियर की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साल 2022 की The Kashmir Files रही जिसमें इनके राधिका मेनन के किरदार ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए। जिसके बाद उनकी भूमिका के चर्चे पूरे देश मे जोरो शोरो से चल रही है।

पल्लवी जोशी से जुड़े फैक्ट | Pallavi Joshi facts

पल्लवी जोशी हिंदी सिनेमा के जाने-माने डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की पत्नी।

पल्लवी अपने पति विवेक अग्निहोत्री के तीन ब्लॉकबस्टर फिल्म Buddha in a Traffic Jam,The Tashkent Files, और The Kashmir Files जैसे फिल्मों में मुख्य किरदार निभाई है।

पल्लवी अपने फिल्म करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में थी। उनकी पहली फिल्म साल 1979 मे आई फिल्म दादा रही जिसमे वो एक अंधे बालक की भूमिका निभाई थी।

बता दे पलवी और विनोद अग्निहोत्री बुद्ध नामक फाउंडेशन के संस्थापक है। यह फाउंडेशन एक प्रकार का NGO है। जो भूले भटके और युवाओं की मदद करती

Must Read-Major Gaurav Arya को पाकिस्तान का बाप कहा जाता है…

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles