0.4 C
New York
Tuesday, February 7, 2023

Anuj Rawat biography in hindi

कौन है अनुज रावत ? | Who is Anuj Rawat ?

अनुज रावत एक भारतीय क्रिकेटर है। जो बाएं हाथ के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 17 अक्टूबर 1999 को रामनगर उत्तराखंड में हुआ था। इनका घरेलू टीम दिल्ली रहा है। इन्होंने राजस्थान रॉयल्स टीम से खेलते हुए साल 2020 में अपनी आईपीएल जर्नी की शुरुआत की। जिसके बाद 2022 के IPL नीलामी में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने 3.4 करोड़ की ऊंची बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बना लिया। जिसके बाद से अनुज रावत लगातार सुर्खियों में बने हुए।

 

तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography in hindi

 

अनुज रावत का परिवार | Anuj Rawat family details

अनुज रावत का जन्म रामनगर उत्तराखंड की एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम वीरेंद्र पाल सिंह जो पेशे से एक छोटे किसान हैं और इनकी माताजी एक ग्रहणी है। अनुज दो भाई है भाई का नाम प्रशांत रावत है।

 

 

अनुज रावत का जन्म शिक्षा | Anuj Rawat birthday

अनुज रावत का जन्म 17 अक्टूबर 1999 को रूपनगर रामनगर उत्तराखंड में हुआ था। इनका पालन-पोषण भी रूपनगर मे ही हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 23 वर्ष है। अनुज रावत एक किसान परिवार से बिलॉन्ग करते हैं। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की थी और आगे की पढ़ाई द यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से की है।

 

 

अनुज रावत का संघर्षपूर्ण जीवन | Anuj Rawat struggle life

अनुज रावत ने काफी कम उम्र से क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी। उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन हालात ने उन्हें इस मंजिल तक पहुंचने नहीं दिया लेकिन उनका क्रिकेटर बनने का सपना उनका बेटा पूरा कर दिखाया है उनके पिता को पूरा विश्वास था एक दिन मेरा बेटा भरतीय क्रिकेट टीम मे जरुर खेलगा। अनुज के परिवार की आर्थिक स्थिति काफी नाजुक होने के बावजूद भी उनका परिवार अनुज को क्रिकेट प्रशिक्षणर के आलावा अन्य कोई चीजों की कमी कभी नहीं खलने दी। अनुज भी अपने परिवार की स्थिति को देखते हुये परिवार और अपने सपने को पूरा करने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी।

 

रविन्द्र जाडेजा का जीवन परिचय | Ravindra jadeja biography in hindi

 

अनुज रावत का डोमेस्टिक करियर | Anuj Rawat domestic carrier

अनुज रावत ने 6 अक्टूबर 2017 को असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पहले मैच में 71रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

जिसके बाद वह भारत ए और भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए लगातार मैच खेलने लगे थे।

आगे साल 2018 में हो रहे भारत अंडर-19 एशिया कप टीम का हिस्सा रहे।

अनीता अनुज रावत को श्रीलंका के खिलाफ हो रहे अंडर-19 क्रिकेट के दो मैचों की श्रृंखला में टीम की कप्तानी का जिम्मा मिला था और वह बखूबी निभाते हुए दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिखाया था।

अनुज रावत 21 फरवरी 2019 को मुलापाडु के खिलाफ मुस्ताक अली ट्रॉफी मैच में दिल्ली की और से खेलते हुए टी-20 में डेब्यू किया।

उसी वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में विजय हजारे ट्रॉफी में अपना पहला लिस्ट ए मैच खेला था।।

 

 

 

अनुज रावत का आईपीएल करियर | Anuj Rawat IPL carrier

अनुज रावत के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए साल 2020 के आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने उन पर भरोसा दिखाते 80 लाख की ऊंची बोली लगाकर टीम में खरीद लिया था। साल 2021 के आईपीएल सीजन में उन्हें ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला केवल 2 मैच खेल सके थे।

जिसके अगले वर्ष 2022 के आईपीएल नीलामी में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने 3.4 करोड़ की ऊंची बोली लगाकर टीम मे खरीद कर सभी को चौंका दिया है। अनुज साल 2022 में अपना पहला मैच पंजाब नाइटर्स के खिलाफ खेलते हुए 20 गेंदों में दो चौकों और एक गगनचुंबी छक्कों मदद से 21 रन का योगदान दिया।

 

 

ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishab Pant biography in hindi

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles